Use of Mobile in Agriculture and Agriculture related Mobile Apps

मोबाइल संचार प्रौद्योगिकी की गतिशील वृद्धि, विकासशील देशों में आर्थिक विकास, सामाजिक सशक्तीकरण और जमीनी स्तर पर नवाचार के लिए अवसर पैदा कर रही है। यह लाखों ग्रामीण निवासियों को सूचना, बाजार और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करके कृषि और ग्रामीण विकास (ए.आर.डी.) करता हे। 2015 में, भारत में 720 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता थे, जिनमें से 320 मिलियन ग्रामीण मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं हे।

इस अनुमान में इंटरनेट सुविधा के साथ 50 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता भी शामिल हे । बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप द्वारा एक अध्ययन के अनुसार, ग्रामीण भारत का यह (ग्रामीण मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं) हिस्सा 2020 तक 48 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। 

हम जानते हे की पहले मोबाइल टेक्नोलॉजी का उतने अच्छे तरीके से उपयोग नहीं हो रहा था। हम लोग मोबाइल को केवल बातचीत के लिए ही काम में लेते रहे थे । और मोबाइल फोन की संख्या बहुत कम थी, लेकिन आजकल मोबाइल फोन हर जगह हर शेत्र में काम आ रहा हे लोग बड़े बड़े बिजनस मोबाइल पर कर रहे हे अतः किसानो को इस टेक्नोलॉजी को अपनाना पड़ेगा।

हमारे किसानो को मोबाइल अप्प्स का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए, इन मोबाइल अप्प्स की सहायता से किसान,  नवीनतम वस्तुएं और मंडी की कीमतों, कीटनाशकों और उर्वरक, खेत और किसान संबंधी समाचारों का सटीक उपयोग, मौसम पूर्वानुमान और सलाहकार के साथ काम कर सकते हैं। यह सरकार की कृषि नीतियों और योजनाओं के बारे में कृषि सलाह और समाचार भी प्रदान करता है।

यह सब हम मोबाइल अप्प्स के जरिये ही कर सकते बिना अप्प्स के यह संभव नहीं हे। इसलिए मोबाइल एप्स सॉफ्टवेयर को मोबाइल तकनीक का लाभ उठाने के लिए डिजाइन किया गया है और इसे मोबाइल फोन के अलावा प्रौद्योगिकी के लिए विकसित किया जा सकता है।

एप्लिकेशन को स्थापित करना

गूगल प्ले स्टोर आंड्रोइड टर्मिनलों के लिए गूगल की एक अधिकृत स्टोर है। ऐप स्टोर्स जिसे हम प्ले स्टोर भी कहते हे। सारे कृषि आधारित अप्प्स यहा से स्थापित और डाउनलोड कर सकते हे। यह प्ले स्टोर हर आंड्रोइड फोन मे होता हे। यह एप्लिकेशन बहुत ही सफाई से बनाया गया डिजाइन इंटरफेस के साथ आता है, जहॉ आप अलग अलग श्रेणियों के बीच समेकित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं

सारे मोबाइल अप्प्स फ्री मतलब बिना पैसे के हमारे फोन मे स्थापित और डाउनलोड कर उसको उपयोग कर सकते। और किसान कृषि आधारित जानकारी, जेसे फसलों, फसल बीमा, फसल रोग, सभी फसल आधारित जानकारी, कृषि आधारित इनपुट्स या आदान, उत्पाद कहा किस मूल्य मे बेचना हे यह सब देख सकते हे।

कृषि विपणन में मोबाइल फोन का उपयोग-

  • बाजारों तक लंबी दूरी की यात्रा करने से पहले मोबाइल फोन फसलों की कीमतों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करते हैं। और इससे किसानो की समय और पैसे की बचत होती हे।
  • मोबाइल फोन यह सुनिश्चित करते हैं कि किसान व्यापारियों के साथ सौदे की बातचीत कर सकते हैं और बाजार में फसल पाने के अपने समय में सुधार कर सकते हैं।
  • मोबाइल तकनीक हमारे किसानों को महत्वपूर्ण मौसम के आंकड़ों को ससमय प्रदान करता हे ताकि वे अपने फसलों को ठीक से प्रबंधित कर सकें। और उसके अनुसार बाजार मे ल सके और फसल का उचित मूल्य प्राप्त कर सकते हे।
  • मोबाइल तकनीक, किसानों को सूचना का एक पैकेज देता हे जो उनकी उत्पादन और जरूरतों को प्राथमिकताओ को पूरे चक्र में बदलता रहता हे।
  • व्यापारियों और उत्पादकों के बीच सूचनाओं की असमानताओं को कम करने, लेन-देन की लागत कम करने, किसानों की उत्पादन की रणनीतियों को ठीक करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए, और उपभोक्ता मांग और विपणन माध्यमों में बदलाव की गति को तेज करने के लिए मोबाइल फोन किसानों की बहुत सहायता करता हे ।
  • खेतों और अन्य ग्रामीण व्यवसायों से आय में सुधार लाने और व्यापार भागीदारों के साथ विश्वास बनाने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाता हे और इससे किसानो और व्यापारियों के बीच अच्छे रिस्ते बन जाते हे जो उनको भविष्य मे सहायता करते हे।
  • मोबाइल फोन अभिनव साझेदारी जिसे हम इन्नोवेटिव पार्टनर्शिप भी कहते को बनाने में मददगार है, जो निगमों और व्यापारियों के साथ सीधे संचार की सुविधा प्रदान करता है, और समय-समय पर उत्पाद की आपूर्ति करने की क्षमता के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण की आवश्यकताओं के आधार पर
  • आपूर्तिकर्ता या सप्लायर्स रियल-टाइम मार्केट रिसर्च करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं, मोबाइल के माध्यम से बहुत कम समय मे किसान और व्यापारी सड़क पर खड़े खड़े पूरे ट्रक लोड को खरीद और बेच सकता हे ।
  • मोबाइल फोन के माध्यम से किसान और व्यापारी माल ढुलाई जेसे उत्पाद संग्रह, वितरण और सुरक्षा के संचालन की निगरानी और समन्वय में को बड़ा सकते है।
  • किसानों को मोबाइल फोन के माध्यम से मौजूदा भंडारण, पैकेजिंग, परिवहन और प्रसंस्करण सुविधाओं के अधिक कुशल उपयोग की सुविधा मिलती है।
  • मोबाइल फोन नाशयोग्य फसलों जिनको हम लोग पेरिशबले गूड्स भी कहते हे के लिए और अधिक उपयोगी हो रहा है और किसान विशेष रूप से परिवहन की व्यवस्था करने में अच्छे से समर्थ हो रहे हे ।

मोबाइल अप्प्स की सूची जो कृषि को आसान बनाते-

किसान सुविधा (Kisan Suvidha)-

यह ऐप किसानों के सशक्तिकरण और गांवों के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सन २०१६ शुरू किया गया था। यह वर्तमान मौसम के बारे में जानकारी प्रदान करता है और अगले पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान, निकटतम शहर में वस्तुओं और फसलों के बाजार मूल्य, उर्वरक, बीज, मशीनरी आदि पर ज्ञान प्रदान करता है। यह अप्प्स विभिन्न भाषओ मे उपलब्ध होने की वजह से इसकी उपयोगिता बढ़ जाती हे। 

इफको किसान (IFFCO Kisan)

यह ऐप सन २०१५ में लॉन्च किया गया था और इसका प्रबंधन भारतीय किसानों के उर्वरक सहकारी लिमिटेड की सहायक कंपनी इफको किसान द्वारा किया जाता है। इसका उद्देश्य भारतीय किसानों को उनकी आवश्यकताओं से संबंधित अनुकूलित जानकारी के जरिए सूचित निर्णय लेने में मदद करना है।

उपयोगकर्ता प्रोफाइल स्तर पर प्रोफाइल में चयनित सामग्री में पाठ, कल्पना, ऑडियो और वीडियो के रूप में कृषि सलाहकार, मौसम, बाजार मूल्य, कृषि सूचना पुस्तकालय सहित कई विविध जानकारीपूर्ण मॉड्यूल तक पहुंच सकते हैं। किसान कॉल सेंटर सेवाओं के संपर्क में आने के लिए ऐप भी हैल्पलाइन नंबर प्रदान करता है।

आर॰एम॰एल॰ किसान या कृषि मित्र (RML Farmer - Krishi Mitr)

यह भी एक तरह का कृषि ऐप है जहां किसान नवीनतम वस्तुएं और मंडी की कीमतों, कीटनाशकों और उर्वरक, खेत और किसान संबंधी समाचारों का सटीक उपयोग, मौसम पूर्वानुमान और सलाहकार के साथ काम कर सकते हैं।

यह सरकार की कृषि नीतियों और योजनाओं के बारे में कृषि सलाह और समाचार भी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता ४५०  से अधिक फसल किस्मों, १३००  मंडियों और ३५०० मौसम स्थानों को ५०,००० गांवों और १७ राज्यों में से चुन सकते हैं। यह खेती का पैटर्न के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी देने या प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए विशिष्ट उपकरणों की सहायता से काम करता है।

फसल बीमा (Crop Insurance) 

यह एप्लिकेशन किसानों को सूचित फसलों के लिए बीमा प्रीमियम की गणना करने में सहायता करता है और उनकी फसल और स्थान के लिए सूचना कट-ऑफ तिथियां और कंपनी संपर्क प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल किसी भी अधिसूचित क्षेत्र में किसी भी सूचनाग्रस्त फसल की सामान्य बीमा राशि, विस्तारित बीमा राशि, प्रीमियम विवरण और सब्सिडी की जानकारी के लिए भी किया जा सकता है। यह इसके आगे अपने वेब पोर्टल से जुड़ा हुआ है जिसमें किसानों, राज्यों, बीमा कंपनियों और बैंकों सहित सभी हितधारकों को पूरा किया गया है।

अग्रोमार्केटडे (AgroMarketDay)

एक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसमें कृषि बाजार, बाजार दिवस, किसान, कृषि उपकरण, कृषि समाचार और युगांडा और साउथअफ्रीका के विभिन्न जिलों में उन बाजारों में बेचे जाने वाले उत्पादों के विवरण शामिल हैं। यह आवेदन या अप्प्स किसानों को उनके उपज के बारे में जानकारी अपलोड करने में सक्षम बनाता है।

खेती-बाड़ी (Kheti-Badi Organic (Original)

यह एक सामाजिक पहल ऐप है इसका उद्देश्य श्जैविक खेतीश् को बढ़ावा देना और समर्थन करना है और भारत में किसानों से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना या मुद्दों को प्रदान करना है। जेसा की हम जनते हे की कृषि आज आनुवंशिक रूप से संशोधित बीज, रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों पर भारी निर्भर है यह ऐप किसानों को अपने रासायनिक खेती को जैविक खेती में बदलने में मदद करता है। हालांकि, यह ऐप वर्तमान में केवल चार भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती) में उपलब्ध है।

व्हात्सप्प (WhatsApp Messenger)

यह कई लोगों के लिए एक आश्चर्यचकित के रूप में आ सकता है, लेकिन टेकस्टिंग के लिए सर्वाधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किए गए ऐप में से एक किसानों के बीच अंतराल ब्रिजिंग है कुछ राज्यों के कृषि विभागों ने इस सार्वजनिक मंच का उपयोग प्रगतिशील किसानों के समूह बनाने के लिए किया है, जो अपने एंड्रॉइड उपकरणों के माध्यम से मिट्टी के पुत्रों को जोड़ता है।

यह शुरू में एंड्रॉइड फोन के साथ शीर्ष अधिकारियों के समूह के साथ शुरू हुआ और बाद में कृषि समुदायों के लिए पेश किया गया। 

कृषि ज्ञान (Krishi Gyan)-

यह एप्लिकेशन बिलकुल वॉट्सप संचार के रूप में एक समान पहलू पर काम करता है लेकिन इसे बेहतर माना जाता है क्योंकि इससे मोबाइल नंबर वाले लोगों को जुड़े रहने की आवश्यकता नहीं होती है। खेती के बारे में सामान्य जानकारी देने के अलावा, यह अनुप्रयोग भारतीय किसानों को कृषि ज्ञान के विशेषज्ञों से जुड़ने और खेती से संबंधित प्रश्न पूछने और सूचनाओं के माध्यम से आवेदन के भीतर उत्तर पाने में सक्षम बनाता है। किसानों और कृषि उत्साही भी एक दूसरे के साथ अपने उत्तर साझा कर सकते हैं 

पुसा कृषि (Pusa Krishi)

यह ऐप सन २०१६ में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा सिंह जी द्वारा शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आई॰ए॰आर॰आई॰) द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी पाने के लिए किसानों की मदद करना है, जिससे किसानों को आय या रिटर्न बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ऐप भी किसानों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आई॰सी॰ए॰आर॰) द्वारा विकसित फसलों की नई किस्मों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, संसाधनों की खेती की खेती के साथ-साथ कृषि मशीनरी और इसके कार्यान्वयन से किसानों को रिटर्न बढ़ाने में मदद मिलती हे।

कृषि बाजार (Agri-Market)

भारत सरकार द्वारा फसल बीमा ऐप के साथ-साथ पेश किए गए इस ऐप को किसानों को फसल की कीमतों के बराबर रखने और संकट की बिक्री के लिए जाने के लिए उन्हें निरुत्साहित करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। किसान कृषि बाजार की ऐप का उपयोग करके अपने स्वयं के डिवाइस स्थान के 50 किलोमीटर के भीतर बाजार में फसलों की कीमतों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान श्ऐप के लिए एग्रोस्टार एक इंटरैक्टिव समाधान-आधारित दृष्टिकोण है, जहां किसान विभिन्न प्रकार के गुणवत्ता वाले उत्पादों जैसे कि बीजों, फसल संरक्षण, और फसल पोषण उत्पादों और कृषि के लिए हार्डवेयर को सर्वश्रेष्ठ ब्रांड से ब्राउज कर सकते हैं।

अग्रीडाटा (Agri Data) 

अग्रीडाटा अप्प्स मोबाइल की एक पूर्ण कृषि प्रबंधन प्रणाली है जो उपयोग में आसान है। इसके माध्यम से किसान बेहतर जानकारी के साथ आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं, जिससे प्रति एकड़ अधिक लाभ मे मदद करता है। यह अप्प्स हर साल लाखों एकड़ जमीन पर इस्तेमाल किया जाता है और आज शुरू हो गया है।

मायअग्रीगुरु (MyAgriGuru ) 

यह भारत का कृषि में सबसे भरोसेमंद ऐप है जिसे विशेष रूप से भारतीय किसानों के लिए डिजाइन किया गया है। इसका उद्देश्य उनकी आय में वृद्धि करते हुए बेहतर और अभिनव खेती की दिशा में उनकी यात्रा में सहायता करना है।

यह खेती-बाड़ी ऐप यह सुनिश्चित करता कि भारत में हर किसान को नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकी और तकनीकों तक पहुंचाया जा सके ताकि वे स्वस्थ फसलों को उठाने में सक्षम हों और बदले में पूरे देश के स्वस्थ जीवन में योगदान करें।

फार्म ब्यूरो और सहकारी विस्तार (Farm Bureau insurance) -

सेवा में उत्पादकों और उपभोक्ताओं को सूचित किए जाने में मदद करने के लिए प्रत्येक विकसित स्मार्टफोन ऐप्स हैं।

किसान स्पेस--कृषि विपणन (Kisan Space-Agriculture Marketing Apps) 

इस अप्प्स का का मिशन भारतीय किसानों को जोड़ने के लिए उन्हें अच्छा और सफल उत्पादक बनाने मे सहायता करता है। किसान स्पेस युवा किसानो और कृषि शुरुआती लोगों को प्रेरित करता है। यह भारत में सबसे अच्छा कृषि अनुप्रयोगों में से एक है

किसान स्पेस की खास विशेषताए - यह एप्लिकेशन केवल कृषि पोस्ट आपके विचारों, समस्याओं, समाचार, घटनाओं और व्यापार उत्पादों से संबंधित है

  • नि शुल्क आपके व्यवसाय की पदोन्नति
  • प्रकाशित होने से पहले प्रत्येक पोस्ट की समीक्षा व्यवस्थापक द्वारा की जाती है
  • केवल प्रासंगिक पोस्ट प्रकाशित की जाती है
  • उत्पादों से संबंधित मुफ्त विज्ञापन पोस्ट करें
  • खरीदार और विक्रेता के साथ सीधे मोबाइल नंबर के बिना चैट करें
  • तत्काल मैसेजिंग के जरिए किसान एक दूसरे से परामर्श कर सकते हैं
  • किसानस्पेस सभी भारतीय किसानों से जुड़ें

मार्ग मंडी सॉफ्टवेयर (Marg Mandi Software) 

यह एप्लिकेशन मंडी उद्योग मे काम करने वाले कमिशन एजेंट के लिए बहुत अच्छा हे ओर मंडी उद्योग में परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए कमीशन एजेंटों के लिए एक एकल समाधान प्रदान करता है। इसके लिए एक से अधिक स्थापना की आवश्यकता नहीं है, वित्तीय जैसी प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए।

 

ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार (National Agriculture Market (e-NAM)-

यह इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है जो मौजूदा एपीएमसी मंडियों को कृषि वस्तुओं के लिए एक एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए नेटवर्क बनाता है। यह पोर्टल सभी एपीएमसी संबंधित सूचना और सेवाओं के लिए एकल खिड़की सेवा प्रदान करता है इसमें कमोडिटी की आगमन और कीमतें, व्यापारिक प्रस्तावों को खरीदने और बेचने, अन्य सेवाओं के बीच व्यापार प्रस्तावों का जवाब देने के प्रावधान शामिल हैं।

जबकि मण्डियों के माध्यम से भौतिक प्रवाह (कृषि उत्पादन) जारी रहती है, एक ऑनलाइन बाजार लेनदेन लागत और सूचना विषमता को कम करता है।  एनएएम राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन व्यापार मंच के माध्यम से एक एकीकृत बाजार बनाकर एकीकृत करता है, एकीकृत बाजार में प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने, खरीदारों और विक्रेताओं के बीच असंतुलन को दूर करता है और वास्तविक समय मूल्य की खोज को बढ़ावा देता है।

वास्तविक मांग और आपूर्ति, नीलामी प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ावा देता है, और किसानों के लिए एक राष्ट्रव्यापी बाजार तक पहुंच जाता है, कीमतों में उनके उत्पाद की गुणवत्ता और ऑनलाइन भुगतान और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद की उपलब्धता और उपभोक्ता को अधिक उचित कीमतों के अनुरूप।

एग्रीबुज्ज (Agribuzz) 

एग्रीबुज्ज स्थान आधारित स्थानीय वर्गीकृत एग्री मार्केट एग्रीपैस है। जिसको किसान अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड या स्थापित कर सकते हैं, इसके द्वारा खेती समुदाय को एक साथ लाया जाता है और उनको ऐड ध् लिस्टिंग के माध्यम से मध्यस्थों के बिना स्थानीय रूप से कृषि वस्तुओं और सेवाएं बेचने, खरीदने और उनका आदान-प्रदान करने में मदद करता है। 

कृषि व्यापार (krishitrade) 

कृषि उत्पादष् का अर्थ है कृषि व्यापार की जांच और कोटेशन मंच पर मूल्य की खोज के लिए गैर एम॰आर॰पी॰ उत्पादन। यह मंच किसानों और व्यापारियों (खरीदें और बेचें) के लिए आदर्श है। इस प्रकार किसानों या व्यापारियों ष्खरीदष् या ष्बेचनाष् पूछताछ केंद्र बना सकते हैं या दूसरों के द्वारा बनाई गई ऐसी पूछताछ देख सकते हैं और उद्धरण ध् बोलियां जमा कर सकते हैं।

वे२मार्केट (Way 2 market)

 एग्री सीएम अद्वितीय व्यापार मंच है, जो किसानों, व्यापारियों, प्रोसेसर, निर्यातकों, राज्य के बाहर के खरीदारों और इनपुट आपूर्तिकर्ता को एक साथ लाता हे और उनके बीच व्यापारिक कार्यों को सुविधाजनक बनाने के द्वारा कृषि उत्पादन और इनपुट दोनों के विपणन के मुद्दे को संबोधित करता हे।

मेरा किसान (Mera Kisan)

एक ऑनलाइन डिजिटल उपकरण है। जो भारत में मूल्यवान उपभोक्ताओं जो कि स्थानीय किसानों से मिले फ्रेश भोजन और सामानों का कीमत समझते है की सहायता करता है। गुणवत्ता वाले किसानों की तलाश में उपभोक्ताओं की जरूरतों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए यह पोर्टल विकसित किया गया है और गुणवत्ता वाले एग्रो प्रॉडक्ट्स का उत्पादन करने वाले किसानों की दृश्यता बनाने के लिए

डिजिटल मंडी (Digital Mandi)

डिजिटल मंडी का मिशन दुनिया भर में कृषि वस्तुओ के खरीदारों और विक्रेताओ को आपस मे जुड़ना है। विश्वासी पार्टी का पता लगाना ही डिजिटल मंडी ऐप की मुख्य विशेषताए। मंडी अप्प्स अपने दोस्तों या किसानो को स्वचालित रूप से लाता है, जिनसे आपने अतीत मे कुछ सोधा किया था।

बिग हाट (Big haat) -

भारत का सबसे बड़ा कृषि मंच है। बिग हाट सीधे किसानों के दरवाजे तक कृषि इनपुट प्रदान करता है। बिग हाट भारतीय किसानों के लिए नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकी और तकनीक तक पहुंच प्रदान करता है। इस अप्प्स का लक्ष्य कृषि को अधिक लाभदायक बनाना है।

कृषि केंद्र (Krushikendra) 

भारत का पहला ऑनलाइन कृषि मेगा स्टोर जो बीज, कीटनाशक, उर्वरक, सूक्ष्म पोषक तत्वों, सर्फटेक्ट्स, स्पेशलिटी केमिकल्स, कृषि मशीनरी, एग्रो पम्प, प्लांट विकास नियामकों, सौर पंप, कृषि किताबें और सीडी और मुफ्त शिपिंग सुविधा के साथ विभिन्न कृषि इनपुट बेचता हे। क्रिशिकेंद्र पर ऑनलाइन बिक्री के लिए सभी कृषि संबंधित उत्पाद स्टॉक में उपलब्ध हैं, क्रेडिट कार्ड भुगतान सुविधा और निरू शुल्क शिपिंग के साथ।

राज मंडी (Raj Mandi)

आवेदन राजस्थान के कृषि विपणन विभाग से संबंधित जानकारी और विशेषताएं प्रदान करेगा। इस ऐप की विशेषताएं पहली - कमोडिटी दरें और आगमन, दूसरी- सक्रिय नीलामी, तीसरी- व्यापारी और दलाल।

लाइव बाजार

यह एक मुफ्त अप्प्स हे जिस पर किसान, ट्रैडर, हेड्गर और स्पेकूलतर एम॰ई॰सी॰एक्स॰ की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ का तांबे की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ जस्ता की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ की कीमत, एम॰सी॰एक्स॰ लीड प्राइस, फ्री एम॰सी॰एक्स॰ लाइव प्राइस, एन॰सी॰डी॰ई॰एक्स॰ जौ की कीमत, एनसीडीईएक्स चना मूल्य, एन॰सी॰डी॰ई॰एक्स॰ धनिया की कीमत, एन॰ सी॰डी॰ई॰एक्स॰ सी॰एस॰एड॰ओ॰एल की कीमत।

कृषि बाजार (Krishi Bazar) 

भारत सरकार द्वारा फसल बीमा ऐप के साथ-साथ शुरू की गई, इस ऐप को किसानों को फसलों की कीमतों के बराबर रखने और संकट की बिक्री के लिए जाने के लिए उन्हें निरुत्साहित करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। किसान कृषि बाजार की ऐप का उपयोग करके अपने स्वयं के डिवाइस स्थान के ५० की.मी. के भीतर बाजार में फसलों की कीमतों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Authors

लोकेश कुमार मीनामीरा कुमारी, शोजी लाल बैरवा, महिदुर रहमान और चन्दन कुमार पांडा*

सहायक प्रद्यापक-सह-जूनियर वैज्ञानिक, कृषि अर्थशास्त्र विभाग, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर-813 210, भागलपुर

*सहायक प्रद्यापक-सह-जूनियर वैज्ञानिक, प्रसार विभाग, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर-813 210, भागलपुर

Email:This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

हिंदी में कृषि‍ लेखों का प्रकाशन 

लेख सबमिट कैसे करें?

How to submit article