प्रेस विज्ञप्ति

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ने उत्पादकता सुधारने के लिए  सात उत्पाद लॉन्च किए

  • किसानों के लिए उपहारों की टोकरी में कीटनाशी, फफूंदीनाशक, खरपतवारनाशी शामिल हैं
  • इन उत्पादों का उद्देश्य फसल की सुरक्षा एवं उत्पादकता में सुधार करना है, जो किसानों के लिए वरदान साबित होगा

____________________________________________________________________

लखनऊ, जुलाई 4, 2018:  फसल सुरक्षा क्षेत्र की सुस्थापित कंपनी, क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ("क्रिस्टल"), जो कीटनाशी, फफूंदीनाशक, खरपतवारनाशक, पौधे की वृद्धि के नियामकों एवं जैव पोषक तत्वों की अपनी श्रृंखला के लिए मशहूर है, ने आज किसानों के लिए उपहारों की एक टोकरी को बाजार में उतारने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य भारतीय किसानों के लिए उत्पादकता में सुधार करना है।

किसानों की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, क्रिस्टल ने अनुसंधान एवं विकास के जरिए इन उत्पादों को विकसित किया है ताकि किसानों को लाभप्रदता में सुधार करने में सक्षम बनाया जा सके।

निम्नलिखित उत्पादों को बाजार में उतारने की घोषणा की गई

फफूंदीनाशक फफूंदीनाशक एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, जिसमें क्रिस्टल के ये नए उत्पाद रोगों को नियंत्रित करने में सक्षम हैं:

  1. एज़ोट्रिक्स, धान की फसल में ब्लास्ट रोग को नियंत्रित करने के लिए एक पेटेंट प्राप्त फफूंदीनाशक
  2. प्लूटोन, टमाटर के लिए एक पेटेंट प्राप्त फफूंदीनाशक

खरपतवारनाशक – खेती में श्रमिकों की बढ़ती कमी को देखते हुए खरपतवारनाशक का महत्व बढ़ गया है। क्रिस्टल ने दो खरपतवारनाशक को बाजार में उतारा है

  1. पेनोक्सा, धान की फसल में खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक खरपतवारनाशक
  2. पेनाड्रिल प्लस, कपास, मिर्च और सोयाबीन जैसी फसलों की श्रृंखला के लिए एक खरपतवारनाशक

कीटनाशक – फसल सुरक्षा रसायनों के बाजार में कीटनाशकों की हिस्सेदारी आधे से अधिक है, और इस साल क्रिस्टल ने भारतीय किसानों के लिए तीन कीटनाशकों को बाजार में उतारा है  -

  1. नियो सुपर, एक बहुउद्देश्यीय कीटनाशी
  2. लूनॉक्स, आसानी से नहीं मरने वाले कीटों को मारने के लिए एक कीटनाशी
  • अम्पायर, गन्ने की फसल के लिए कीटनाशकों का संयोजन

इन उत्पादों का उद्देश्य  किसानों की उत्पादकता एवं लाभप्रदता को अधिकतम करना है।

अपने नवीनतम उत्पादों के साथ, क्रिस्टल देशभर में अपनी उपस्थिति के सशक्तिकरण के प्रति आशान्वित है। पिछले तीन वर्षों में कंपनी ने भारतीय कृषि के परिदृश्य को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ विभिन्न उत्पादों को लॉन्च किया है।

इन उत्पादों की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए, श्री अजीत शंखधर, नेशनल सेल्स हेड, क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड, ने कहा, "एक किसान केंद्रित कंपनी होने के नाते हमें इन उत्पादों को बाजार में उतारते हुए काफी खुशी हो रही है, जिससे किसान निश्चित तौर पर लाभान्वित होंगे। सभी उत्पाद बेहद प्रभावी एवं किफायती हैं, जो किसानों को अपनी फसल की रक्षा करने एवं उत्पादकता को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। किसान हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि वे हमारे अन्नदाता हैं। हम उन्हें अधिक समृद्ध बनाने के उद्देश्य से इन उत्पादों को लॉन्च कर रहे हैं।"

एज़ोट्रिक्स, पेटेंट प्राप्त फफूंदीनाशक है, जो क्रिस्टल के स्वयं के अनुसंधान एवं विकास का परिणाम है। एज़ोट्रिक्स किसानों को धान की फसल में ब्लास्ट रोग को नियंत्रित करने की शक्ति देगा, जो भारत की मुख्य फसल में से एक है। इससे धान के किसानों को फायदा होगा, और इस अत्याधुनिक तकनीक की मदद से वे अपनी आमदनी बढ़ा पाएंगे। एज़ोट्रिक्स के लॉन्च से क्रिस्टल क्रॉप के प्रस्तावों को और मजबूती मिली है।

प्लूटन का पेटेंट अभी विचाराधीन है, और इसका लक्ष्य टमाटर में कवक पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करना है।

इसके अलावा, खरपतवारनाशी भी किसानों को चौड़ी पत्ती वाले फसलों में छोटी पत्ती के खरपतवार को नियंत्रित करने में सक्षम बनाएगा।

इसके अलावा, किसानों के लिए क्रिस्टल की उपहारों की टोकरी में पेनोक्सा भी है, जो धान की फसल में बड़े पैमाने पर मौजूद खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक खरपतवारनाशी है।

भारत दुनिया भर में चावल के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है, इसलिए एज़ोट्रिक्स और पेनोक्सा का लॉन्च भारतीय धान के किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ये उत्पाद क्रिस्टल के बेहद सशक्त अनुसंधान एवं विकास तथा क्षमताओं का परिणाम हैं, जो भारतीय किसान की उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार करने पर केंद्रित है।

इन उत्पादों के लॉन्च से बेहद उत्साहित श्री. सी. एस. शुक्ला, क्रिस्टल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, विपणन, ने कहा, "क्रिस्टल बीजों की बुवाई से फसल की कटाई तक किसानों को पूर्ण कृषि समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है। किसानों के साथ हमारी संबद्धता हमें उनकी समस्याओं का हल निकालने के लिए निरंतर प्रेरित करती है। हम जमीनी स्तर पर प्राप्त प्रतिक्रिया पर अनुसंधान एवं विकास के जरिए, सर्वोत्तम संभव उत्पादों को विकसित करने का प्रयास करते हैं। ये नए उत्पाद क्रिस्टल द्वारा प्रचारित एकीकृत फसल समाधान का हिस्सा हैं, जिससे किसानों के लिए हमारे प्रस्तावों को मजबूती मिलेगी। ये सभी उत्पाद एक सुस्थापित फसल सुरक्षा कंपनी के तौर पर क्रिस्टल के ब्रांड वैल्यू को बढ़ाएंगे, जो किसानों के लिए अभिनव समाधान लाने में विश्वास करता है।"

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के बारे में

फसल समाधान प्रदाता कंपनी

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड, अनुसंधान एवं विकास पर आधारित फसल संरक्षण उत्पादों के विनिर्माण और विपणन से जुड़ी कंपनी है। कंपनी फसल संरक्षण उत्पादों का निर्माण करती है जिसमें कीटनाशी, कवकनाशी, खरपतवारनाशी, पौधे की वृद्धि के नियामक एवं जैव पोषक तत्व शामिल हैं। कंपनी भारतीय किसानों की उत्पादकता एवं लाभप्रदता को अधिकतम करने में सहायता के लिए फसल संरक्षण समाधान उपलब्ध कराती है। कंपनी ने नए अणुओं के अनुसंधान एवं विकास से लेकर अपने उत्पादों के निर्माण तथा अपने विस्तृत वितरण नेटवर्क के जरिए किसानों तक उत्पादों के वितरण के सभी संचालन कार्यों को एकीकृत किया है।

हाल ही में (2017) कंपनी ने 40,500 वर्ग मीटर के भूमि क्षेत्र पर पट्टे के अधिकार के साथ, नागपुर स्थित साइटेक इंडिया के संयंत्र का अधिग्रहण कर अपनी तकनीकी उत्पादन क्षमता बढ़ाई है। बीज व्यापार की दिशा में बढ़ती प्रतिबद्धता के अनुरूप, कंपनी ने सिएन्जेंटा इंडिया लिमिटेड, डेवजेन सीड्स एंड क्रॉप टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड तथा डेवजेन एनवी, बेल्जियम से भारतीय अनाज ज्वार, फोडर सॉर्गम और बाजरा बीज व्यवसाय का अधिग्रहण किया।

Disclaimer: “Crystal Crop Protection Limited is proposing, subject to receipt of requisite approvals, market conditions and other considerations, to make an initial public offering of its equity shares and has filed a Draft Red Herring Prospectus (“DRHP”) with the Securities and Exchange Board of India (“SEBI”). The DRHP is available on the website of the SEBI at www.sebi.gov.in and the respective websites of the Global Book Running Lead Managers at www.icicisecurities.com,www.axiscapital.co.in,www.hsbc.co.in/1/2/corporate/equitiesglobalinvestmentbanking, www.nomuraholdings.com/company/group/asia/india/index.html and Co-Book Running Lead Manager at www.smccapitals.com, respectively.

Investors should note that investment in equity shares involves a high degree of risk. For details, potential investors should refer to the RHP/Prospectus which may be filed with the Registrar of Companies, Gujarat situated at Ahmedabad in future, including the section titled “Risk Factors”. Potential investors should not rely on the DRHP filed with the SEBI in making any investment decision.”

This press release is not an offer for sale within the United States of any securities of Crystal Crop Protection Limited or any rights to purchase such securities. Securities of Crystal Crop Protection Limited may not be offered or sold in the United States absent registration under US securities laws or unless exempt from registration under such laws.


Authors:

Neha Gour, Manager PR

406, 4th floor, Maloo 01, Scheme 94, Near Velocity multiplex,

Ring road, Indore- 452010

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

जो ऑनलाइन है

We have 137 guests and no members online

हिंदी में कृषि संबधित लेख का प्रकाशन 

लेख सबमिट कैसे करें?

How to submit article