Drumstick Gum: Brief Review  

हरे "जैव-आधारित" नवीकरणीय सामग्री के रूप में, प्राकृतिक गोंद  ने अपनी कम लागत, पहुंच, उत्कृष्ट गुणों और संरचनात्मक विविधता के कारण बहुत रुचि प्राप्त की है। प्राकृतिक गोंद पॉलीसेकेराइड ने हाल ही में पर्यावरण, खाद्य प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और दवा उद्योगों में उनके संभावित उपयोग के लिए बहुत अधिक ध्यान प्राप्त कर लिया है।

सहजन गोंद (वैज्ञानिक रूप से मोरिंगा ओलिफेरा के रूप में जाना जाता है) एक प्राकृतिक बहुलक है जो मोनो-जेनेरिक परिवार (मोरिंगेसी) की विशेषता है।  सहजन गोंद को हॉर्सरैडिश ट्री, बेन ऑयल और सहजन के रूप में जाना जाता है। यह पश्चिमी और उप हिमालयी इलाकों, अफ्रीका, भारत, एशिया और पाकिस्तान से उत्पन्न हुआ है और आगे मध्य अमेरिका, कंबोडिया, कैरेबियन द्वीप समूह, फिलीपींस और उत्तरी और दक्षिण अमेरिका में फैला हुआ है।  

सहजन गोंद, मोरिंगा ओलिफर के तनों का एक्सयूडेट उत्पाद है। सहजन गोंद विटामिन बी 2, बी 6 और सी (220 मिलीग्राम), पोटेशियम (259 मिलीग्राम), कैल्शियम (440 मिलीग्राम), प्रोटीन (6.6 ग्राम), कैरोटीनॉयड, विटामिन ए (6.780 मिलीग्राम) के कारण पोषण आहार की खुराक में प्रमुख भूमिका निभाता है।

 drumstick-gum-brief-review

चित्र 1. निष्कर्षित सहजन गोंद  

सहजन गोंद के स्वास्थ्य लाभ

सहजन गोंद में कई चिकित्सीय गुण होते हैं, जिनमें एंटीपीयरेटिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-अस्थमैटिक एस्ट्रिंजेंट और रूबेफिएंट गुण शामिल हैं, और इसका उपयोग सिफलिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और गठिया के इलाज के लिए किया जाता है।

सहजन गोंद के फायदे

बाइओडिग्रेड्डबल.

ये पॉलीसेकेराइड बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर हैं जो स्वाभाविक रूप से मानव, पर्यावरणीय स्वास्थ्य कारक है जैसे प्राकृतिक संसाधनों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालते हैं। उदाहरण: आंख और त्वचा में जलन.

जैव-संगत और गैर-विषाक्त

प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पौधो में विटामिन, फैटी एसिड, खनिज और कार्बोहाइड्रेट होता हैं , जो पॉलीसेकेराइड, लैक्टोज, ग्लूकोज, रमनोज, फ्रुक्टोज, मोनोसैकेराइड्स और सुक्रोज के रूप में दोहराई जाने वाली चीनी इकाइयों को शांत करते हैं और इसलिए, हानिरहित हैं।

कम लागत

आसान पहुंच, प्रकृति में आर्थिक और उत्पादन बहुत सस्ती लागत के कारण सिंथेटिक सामग्री की तुलना में  सबसे अधिक प्राथमिकता प्राकृतिक संसाधनों को दी जाती है।

पर्यावरण के अनुकूल प्रसंस्करण

सरल उत्पादन प्रक्रियाओं के कारण विभिन्न मौसमों में विभिन्न स्रोतों से गोंद बड़ी मात्रा में आसानी से एकत्र किए जाते हैं।

स्थानीय उपलब्धता

विकासशील देशों में उद्योग, विनिर्माण, आर और डी में विविध प्रकार के अनुप्रयोग दुनिया भर में  प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले स्रोत जैसे कि ट्रागाकैंथ, ग्वार गम, ज़ैंथम गम, काजू गम, आदि के उत्पादन में मदद करती हैं ।

बेहतर सहनशीलता

जब प्राकृतिक संसाधनों की सिंथेटिक सामग्री से तुलना की जाती है तो प्रतिकूल प्रभाव और साइड इफेक्ट्स कम देखे जाते हैं।

सहजन गोंद का अलगाव और शुद्धिकरण

गोंद पेड़ों (घायल स्थल) से एकत्र किया जाता है। इसे सुखाकर पीस लिया जाता है और चलनी संख्या 80 से गुजारा जाता है। सूखे गोंद (10 ग्राम) को आसुत जल (250 मिली) में  रुम तापमान पर 6-8 घंटे के लिए हिलाया जाता है। सतह पर तैरनेवाला (supernatant) केंद्रापसारक द्वारा प्राप्त किया जाता है। अवशेषों को पानी से धोया जाता है और तरल को सतह पर तैरनेवाला (supernatant) में जोड़ा जाता है। प्रक्रिया को चार बार दोहराया जाता है । अंत में सतह पर तैरनेवाला (supernatant) 500 मिलीलीटर तक बनाया  जाता है और लगातार हिलाते हुए एसीटोन की मात्रा को मिलाया जाता है । अवक्षेपित सामग्री को आसुत जल से धोया जाता है और निर्वात में 50-60ºC पर सुखाया जाता है।

    सहजन गोंद  (पाउडर)   सहजन गोंद (शुद्ध किया हुआ)

चित्र 2. सहजन गोंद  (पाउडर)    चित्र 3. सहजन गोंद (शुद्ध किया हुआ)

सहजन गोंद की केमिस्ट्री

तने से निकलने वाला गोंद शुरू में सफेद रंग का होता है जो लंबे समय तक रहने पर लाल भूरे रंग या भूरे काले रंग में बदल जाता है। शुद्ध सहजन गोंद  में एल-अरेबिनोज, डी-गैलेक्टोज, डी-ग्लुकुरोनिक एसिड, एल-रमनोज, डी-मैननोज और डी-जाइलोज की मोनोसैकराइड संरचना पाई जाती है । मोरिंगा गम की संरचना में (1 → 5)- α-अरबिनोफ्यूरानोज, (1 → 3,5)- α-अरबिनोफ्यूरानोज, (1 → 3)- β-गैलेक्टपाइरानोज, (1 → 6)- β-गैलेक्टोपाइरानोज, ( 1 → 3,6)- β-गैलेक्टोपाइरानोज, (1 → 3,4,6)- β-गैलेक्टोपाइरानोस शामिल हैं।

सहजन गोंद के उपयोग

जिल्दसाज़

मोरिंगा ओलिफर गम को छाल के एक्सयूडेट से खनन किया जाता है, जिसका उपयोग इसके बाध्यकारी गुणों की वजह से गोलियों और कैप्सूल के मूल्यांकन और निर्माण के लिए किया जाता है।

चिकित्सीय उपयोग

सहजन गोंद में साधारण चीनी, रमनोज युक्त काफी अद्वितीय फाइटोकेमिकल्स होते हैं, और यह ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स नामक यौगिकों के एक अद्वितीय समूह में समृद्ध है। विभिन्न प्रकार के विषहरण और एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम और बायोमार्कर ने सहजन गोंद के साथ या इससे पृथक फाइटोकेमिकल्स के साथ उपचार के परिणामस्वरूप एंटीअल्सर, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर प्रभाव, स्पस्मोलिटिक गतिविधियों, हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक प्रभाव जीवाणुरोधी गुणों को दिखाया है।

फार्मास्युटिकल उपयोग

इस गोंद में म्यूकोआसंजन, पारगमन बढ़ाने वाले गुण हैं जो एक दवा की मौखिक जैव उपलब्धता में सुधार हेतु मददगार है।

 


Authors

संयोगिता देशमुख

सहायक प्रोफेसर,

खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग, पारुल प्रौद्योगिकी संस्थान,

पारुल विश्वविद्यालय, वडोदरा, गुजरात, 391760.

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles