गेहूँ मानव मूल की सबसे प्रधान फसल है जो सदियों से सामान्य आबादी की खाद्य आदतों में रही है। हम सभी पोषक तत्वों की हमारी दैनिक आवश्यकताओं के लिए इसका सेवन करते हैं, और ऊर्जा स्तर को बढ़ाने की हमारी आवश्यकता को पूरा करते हैं। हम इस महत्वपूर्ण फसल के बिना अपने भोजन के बारे में भी नहीं सोच सकते। गेहूं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कई शोध हो रहे हैं। भारत में आज गेहूं की सैकड़ों किस्में उत्पादकों के लिए उपलब्ध हैं। इसलिये अच्‍छी पैदावार लेने के लिए सही किस्‍म का चयन जरूरी है।  

एक भौगोलिक क्षेत्र के लिए गेहूं की किस्म का चयन उच्च उपज और बेहतर अनाज संरचना को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है जो एक निर्माता को प्रत्येक वर्ष करता है। किस्म  चयन एक प्रभावी और सफल फसल प्रबंधन योजना विकसित करने की नींव है। प्रत्येक किस्म की अधिकतम उपज क्षमता आनुवंशिक रूप से निर्धारित होती है। यह उपज क्षमता केवल तभी प्राप्त होती है जब प्रबंधन और पर्यावरण की स्थिति सही होती है। दुर्भाग्य से, ऐसी स्थितियां शायद ही मौजूद हैं। एक ही क्षेत्र में 5 से 10 क्विंटल या इससे अधिक उपज देना एक किस्म के लिए असामान्य नहीं है, इसलिए सही किस्म का चयन अगले बढ़ते मौसम के लिए सफलता और लाभप्रदता सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

जोखिम प्रबंधन

किस्‍म का चयन मुख्य रूप से जोखिम प्रबंधन के बारे में है। सही किस्‍म का चयन किस्‍म के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर निर्भर करता है। खरीदने से पहले बीज बिक्री प्रतिनिधि से उपज और कृषि संबंधी प्रदर्शन का सबूत मांगना किस्मों के रोपण के जोखिम को कम कर सकता है। यदि डेटा उपलब्ध नहीं है, तो सतर्क दृष्टिकोण लेने की सिफारिश की जाती है और नई किस्म के साथ एक छोटा सा रोपण किया जाता है। विभिन्न किस्‍म चयन में जिन गेहूं की विशेषताओं पर विचार किया जाना चाहिए उनमें उपज और उपज स्थिरता, रोग और कीट प्रतिरोध, सूखा प्रतिरोध, गर्मी प्रतिरोध, प्रारंभिक परिपक्वता, गुणवत्ता लक्षण, आवास और पौधे की ऊंचाई शामिल हैं।

उन्नत किस्म की विशेषताएं

उपज और उपज स्थिरता

ऐसी किस्म का चयन करना चाहिये जो कई स्थानों (और वर्षों) में उच्च उपज देती हैं और जिनकी  उपज स्थिर है, उपज की विफलता के आपके जोखिम को कम करते हुए, किस्‍म प्रदर्शन और स्थिरता को अधिक सटीक रूप से इंगित करेगा। यदि बीज कंपनी से बहु-वर्ष डेटा उपलब्ध नहीं है, तो उत्पादकों को प्रतिकृति, स्वतंत्र उपज परीक्षणों से डेटा पर विचार करना चाहिए। कई स्थानों पर संयुक्त डेटा एकल-स्थान डेटा सेट की तुलना में अधिक विश्वसनीय डेटा प्रदान करेगा। एक ही क्षेत्र में कई स्थानों पर स्थिर प्रदर्शन के साथ एक किस्‍म एक विशेष खेत पर अच्छा प्रदर्शन करने की अधिक संभावना है।

रोग और कीट प्रतिरोध

प्रमुख गेहूं रोगों की प्रतिरोधी किस्‍मों का रोपण रोग नियंत्रण का एक प्रभावी और किफायती तरीका है। कई किस्मों में ज्यादातर प्रमुख बीमारियों के लिए अच्छा प्रतिरोध या सहनशीलता रहती  है, जैसे कि करनाल बंट, ब्लास्ट, लूज स्मट, और फ्लैग स्मट, पाउडरी मिल्ड्यू, दीमक, एफिड और इयर कॉकल।

परिपक्वता समूह

परिपक्वता का वर्गीकरण बहुत प्रारंभिक, प्रारंभिक, मध्यम, देर से और बहुत देर से वर्णित करते है। विभिन्न परिपक्वता समूहों से गेहूं बोने से उपज को फूल, बीज भराव, और पौधे की जल्‍दी परिपक्वता से सूखे के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अनाज की रचना।

गेहूं की फसल के मूल्य में सुधार के लिए उच्च प्रोटीन और लोहे तथा जिंक की मात्रा महत्वपूर्ण है। कुछ वितरण बिंदु इन लक्षणों के उन्नत स्तरों के साथ अनाज के लिए प्रीमियम प्रदान करते हैं। बीज बिक्री प्रतिनिधि उन किस्मों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिनमें उच्च मूल्य वाले लक्षण हो सकते हैं।

ऊँचाई और आवास।

लम्बे पौधे आमतौर पर रहने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं,  रेटिंग दर्ज करने से प्‍लांट  स्टैंड की क्षमता का संकेत मिलता है। गंभीरता के आधार पर लम्‍बी किस्‍म की, पैदावार अपेक्षाकृत छोटी किस्‍म से कम ही रहती है।  

बीज की गुणवत्ता

उच्च गुणवत्ता वाले बीज में उच्च अनुवांशिक शुद्धता, उच्च अंकुरण, एक समान आकार, कोई खरपतवार या अन्य फसल बीज या हरा अपरिपक्व बीज, कोई बीज कोट खुर, कोई बीमारी या फफूंद या वायरल रोगजनक नहीं होना चाहिये। प्रमाणित बीज इन आवश्यकताओं को पूरा करेगा। विभिन्न प्रकार के समग्र प्रदर्शन के लिए उच्च बीज की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है।

उत्पादकों के लिए उपलब्ध संसाधन

सिंचाई की सुविधा, बाद की फसल योजना, कृषि अभ्यासों के लिए औजार, श्रम उपलब्धता, कृषि क्षेत्र, उचित मशीनीकरण, अच्छी परिवहन सुविधाएँ, फसल की किस्म का बाजार वरीयता, किस्म का शुद्ध बीज और फसल के अच्छी पैदावर के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है।

केंद्रीय क्षेत्र के लिए प्रमुख अनुशंसित किस्में

HD 1605 (पूसा उजाला)

3.0 t / ha की औसत उपज और 105 से 110 दिनों में परिपक्‍व और प्रतिबंधित सिंचाई की स्थिति में जेनटिक पोटेंशियल के तहत 4.4 t / ha की संभावित उपज।

काले रस्ट, भूरे रतुआकरनाल बंट, लीफ ब्लाइट और फुट रॉट बीमारियों का प्रतिरोध।

इसमें उत्कृष्ट चपाती बनाने की गुणवत्ता, उच्च प्रोटीन और उच्च मात्रा में लोहा और जस्ता है।

HI 8759 (पूजा तेजस)

v  यह समय पर बोई गई ड्यूरुम गेहूं की किस्म है जिसकी औसत पैदावार 5.7t / ha से 7.6t / ha की संभावित पैदावार होती है, जिसमें उच्च स्तर पर रस्‍ट प्रतिरोध होता है।

यह उच्च प्रोटीन मात्रा, बी-कैरोटीन के साथ चपाती, पास्ता और अन्य पारंपरिक खाद्य उत्पादों को बनाने के लिए उपयुक्त दोहरी उद्देश्य वाली किस्म है।

HD 4728 (पूसा मलावी)

 यह समय पर बोई गई ड्यूरम गेहूँ की किस्म है जिसकी औसत पैदावार 5.42 t / ha है जिसकी अधिकतम आनुवांशिक क्षमता 6.8t / ha है  जिसमें पत्ती और तने का रस्‍ट  प्रतिरोध पाया जाता है।

एम्बर रंग तथा चमकदार बोल्ड अनाज (48.3g / 1000- दाने) और सूजी-आधारित उद्योगों के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले गुण हैं।

अर्ध-बौना किस्म (90 सेमी), 120 दिनों की परिपक्वता दिनों के साथ उच्च टिलरिंग क्षमता

MP 3269

आंशिक रूप से सिंचित स्थिति के तहत .प्र. के किसानों के लिए एक अर्द्ध बौना गेहूं किस्म है।

सीमित सिंचाई के तहत इसमें 42-45 क्विंटल प्रति हेक्टेयर पैदावार होती है।

बोल्ड अनाज होने और चपाती बनाने की गुणवत्ता के लिए उपयुक्त।

सूखे और रस्‍ट के लिए सहिष्णु।

  एमपी 3288

v  मध्य क्षेत्र के बरसाती / प्रतिबंधित सिंचित स्थिति के लिए एस्टिवम गेहूं।

v  बोल्ड अनाज, बिना बिखरने वाला ।

रस्‍ट के लिए प्रतिरोधी यह दो सिंचाई के तहत 45-47 q हेक्टेयर -1 उपज है

HI 8663 (पोशन)

यह उत्कृष्ट अनाज की गुणवत्ता, उच्च और स्थिर उपज की विशेषता वाली किस्म है

प्राकृतिक रूप से द्वि-फोर्टीफाइड भोजन के रूप में परोसें और इसे पौष्टिक चपाती, सेमईं दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और फास्ट फूड के लिए भी अच्छा है।

यह प्रारंभिक परिपक्वता, टर्मिनल ताप तनाव के लिए  प्रतिरोधी होती है।

यह मध्य क्षेत्र में कम सिंचाई उपलब्धता के तहत गेहूं के उत्पादन में स्थिरता और बेहतर उपज सुनिश्चित करती है।

 


Authors:

विक्रांत खरे

शोध सहयोगी, परमाणु कृषि और जैव प्रौद्योगिकी विभाग,

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रॉम्बे, मुंबई, भारत,

ईमेल : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.,

New articles