Light Trap: An efficient IPM tool for farmers of Sipahijala, Tripura

 

समेकित नाशीजीव प्रबंधन (आईपीएम) किसानों के लिए एक प्रभावी नीति है | यह एक स्थायी संयंत्र संरक्षण रणनीति है जो पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित, आर्थिक रूप से व्यवहार्य और किसान हितैषी है । उधाराण के तौर पर त्रिपुरा में सिपाहीजला में जहाँ किसान कई फसलों की खेती कर रहे हैं परन्तू इन फसलों पर कीटो के हमले के कारणवश किसानों को उपज में भारी नुकसान उठाना पड रहा है |

इन प्रमुख कीटों की दीर्घकालिक रोकथाम या हानि को सांस्कृतिक, जैविक, भौतिक, यांत्रिक उपकरणों, रासायनिक कीटनाशकों के संयोजन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है| कीटों और कीटनाशकों के प्रदूषण से जोखिम को कम करने / पहचानने, प्रबंधन और त्वरित निदान के लिए ये हमारे लिए सहायक हैं ।

आईपीएम प्रबंधन के उपकरण और रणनीति समग्र आर्थिक नुकसान को कम करने में मदद करते हैं और पशु / मानव स्वास्थ्य और पर्यावरणीय नुकसान को भी कम करता है। और यह आर्थिक चोट स्तर (EIL) के नीचे इन कीटों की आबादी को भी कम करता है।

लाइट ट्रैप, आईपीएम/ जैविक खेती उत्पादकों के लिए कीट प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रभावी आईपीएम उपकरणों में से एक है। यह व्यापक रूप से निगरानी, ​​कैप्चरिंग, कीड़ों को मारने और जैव विविधता अध्ययन कीट आबादी की निगरानी में उपयोग किया जाता है ।

एक बार लाइट ट्रैप में कीट आबादी आर्थिक सीमा स्तर (ETL) को पार कर जाती है तब किसान या शोधकर्ता कीट प्रबंधन रणनीतियों पर निर्णय ले सकते हैं। किसान विभिन्न प्रकाश स्रोतों जैसे -पारा वाष्प लैंप, गैस लैंप और यूवी लाइट ट्यूब का आमतौर पर उपयोग करता है । सिपाहीजला, त्रिपुरा के पत्थलिया गांव में किसान के खेतों में कई ट्रैप लगाए गए थे, लेकिन लाइट ट्रैप का किसानों के खेतों में सबसे ज्यादा कुशलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है|

चित्र 1: (पत्थलिया गाँव, सिपाहीजला त्रिपुरा किसानों के खेत में लाइट ट्रैप चित्र 2: कीटों का बड़े पैमाने पर फँसना
चित्र 3: किसान के खेत में लाइट ट्रैप चित्र 4: पत्थलिया गाँव, सिपाहीजला त्रिपुरा में लाइट ट्रैप

इस क्षेत्र में कई लक्ष्य कीट कीट हैं, जो प्रकृति में निशाचर हैं और उन्हें पारंपरिक विधि द्वारा इकट्ठा करना बहुत मुश्किल है। इसलिए, आर्थिक रूप से व्यवहार्य, निर्णय लेने के लिए इन कीटों की विविधता और जनसंख्या की गतिशीलता का अध्ययन करने के लिए उचित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है ।

यह देखा गया है कि लाइट ट्रैप कीटों को इकट्ठा करने के लिए प्रभावी उपकरण हैं जैसे कीट, भृंग, कीड़े और मक्खियां आदि जो भेदभाव वाले कीटनाशकों का उपयोग करने में मदद करते हैं।आर्डर कोलॉप्टेरा, डिप्टेरा, हाइनोप्टोरा और न्यूरोप्टेरा आदि की कीट प्रजातियों को आकर्षित करने के लिए बहुत प्रभावी हैं।

लाइट ट्रैप का वर्गीकरण:

विभिन्न प्रकार के लाइट ट्रैप हैं जो बॉक्स प्रकार और फ़नल प्रकार के होते हैं, जिन्हें डिज़ाइन और इसमें उपयोग किए गए प्रकाश स्रोत के आधार पर नामित किया गया था । प्रकाश स्रोत सरल तेल लैंप से लेकर विभिन्न विद्युत स्रोत (फ्लोरोसेंट लैंप, पारा-वाष्प लैंप, काली रोशनी, या प्रकाश उत्सर्जक डायोड आदि) तक हो सकते हैं।

लाइट ट्रैप के लाभ:

यह एक पर्यावरण के अनुकूल आईपीएम उपकरण है जो कीटों की निगरानी या बड़े पैमाने पर इन्हें फँसाने के लिए उपयोग किया जाता है । इसके लाभ इस प्रकार है। 

  1.  प्रभावी रूप से कीटों को आकर्षित करना।
  2.  निशाचर कीट आबादी की निगरानी, कब्जा, हत्या और जैव विविधता अध्ययन कीट प्रबंधन की लागत प्रभावी पद्धति और सामाजिक रूप से स्वीकृत।
  3.  गैर-लक्ष्य कीट जीवों को अनावश्यक फँसाने और मृत्यु दर से बचाना |
  4.  कम श्रम की आवश्यकता है |
  5.  सरल लाइट ट्रैप स्थानीय रूप से उपलब्ध संसाधन का उपयोग करके घर में बनाया जा सकता है |
  6.  मानव, पशुधन और प्राकृतिक दुश्मनों के लिए सुरक्षित |
  7.  कीट प्रतिरोध, कीटनाशक अवशेषों और पर्यावरण प्रदूषण पर कोई समस्या नहीं |
  8.  पारिस्थितिक रूप से स्थायी कृषि को बढ़ावा देता है |

लाइट ट्रैप के नुकसान:

  1.  क्षेत्र में स्थापित करने के लिए तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता
  2.  देश के सभी ग्रामीण भागों के लिए उपलब्ध नहीं है।
  3.  अत्यधिक कुशल जाल काफी महंगे हैं ।
  4.  यह विशेष निशाचर कीटों के लिए विशिष्ट है।

खेतों में अनुप्रयोग:

एक एकड़ क्षेत्र में अधिकांश कीटों को नियंत्रित करने के लिए दो लाइट ट्रैप पर्याप्त हैं । इसका उपयोग रोपण के चरण से लेकर कटाई तक किया जा सकता है। विधि के अनुसार, लाइट ट्रैप को 6 बजे से रात 9 बजे तक, तीन घंटे के लिए खेतों के कोना में रखा जाना चाहिए। इस अवधि के दौरान कीट मुख्य रूप सक्रिय होते हैं |

निष्कर्ष:

लाइट ट्रैप, टिकाऊ फसल सुरक्षा के लिए कुशल और पर्यावरण के अनुकूल आईपीएम उपकरण में से एक है। लाइट ट्रैप से कीट नियंत्रण के लिए रासायनिक कीटनाशक पर कम निर्भरता के परिणामस्वरूप कीटों की विस्तृत श्रृंखला के बड़े पैमाने पर फंसने को सुनिश्चित करता है। इसलिए, रासायनिक कीटनाशकों पर निर्भरता को कम करके पर्यावरण, मानव, पशुधन आदि पर प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जाता है।


Authors
उत्पल डे1, शतभिषा सरकार1, मीनाक्षी मलिक2 तथा मुकेश सहगल2
1 भा.कृ.अनु.प. - कृषि विज्ञान केंद्र, सिपाहीजला, त्रिपुरा, भारत
2 केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय- राष्ट्रीय समेकित नाशीजीव प्रबंधन अनुसंधान केंद्र, नई दिल्ली -12
ईमेल : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 147 guests and no members online