मछली पालन तालाबों में जलीय खरपतवार नि‍यंत्रण के उपाय 

तालाबों में उगने वाले जलीय पौधे मछली और वन्यजीवों के लिए फायदेमंद होते हैं वे भोजन, घुलित ऑक्सीजन, और मछली और जलपक्षी के लिए निवास स्थान प्रदान करते हैं। जलीय पौधे अत्यधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकते हैं और रसायनों के विषाक्त प्रभाव को कम करते हैं

शैवाल और अन्य जलीय पौधों के घने विकास (सतह क्षेत्र का 25% से अधिक) गंभीर रूप से तालाब में बाधा डाल सकते हैं और जलीय जीवन के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। पानी के पौधे तैराकी, नौका विहार, मछली पकड़ने और अन्य जलीय क्रियाओ को प्रतिबंधित कर सकते हैं।

पानी के पौधे अप्रिय स्वाद (मस्टी स्वाद) उत्पन्न कर सकते हैं, सड़ने वाली वनस्पति आक्रामक गंध (सड़े अंडे की गंध) का उत्सर्जन करती है, और शैवाल तालाब के पानी को प्रभावित कर सकते है पौधों की घनीभूत वृद्धि के कारण रात के समय ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और मछली मर सकती है।

हरे पौधे सूरज की रोशनी में ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, लेकिन वे रात में ऑक्सीजन का सेवन करते हैं। पानी के खरपतवारों के सड़ने से ऑक्सीजन की आपूर्ति समाप्त हो सकती है, जिसके परिणाम स्वरूप खेल मछली घुटन से मर जाती है

Weeds in fish pont

खरपतवरो की रोकथाम और वाटरशेड प्रबंधन

जलीय पौधों की समस्याओं को कम करने के लिए रोकथाम सबसे अच्छा तरीका है, अपने तालाब में खरपतवार को नियंत्रित करने की तुलना में खरपतवार की वृद्धि को रोकना सस्ता और आसान है

तालाबों को खड़ी ढलानों से बनाना जो कि गहरे पानी में जल्दी गिरते हैं, खरपतवारों को पकने से रोक सकते हैं, मृदा अपरदन और उर्वरक अपवाह (पशुधन अपशिष्ट सहित) जल के खरपतवार के दो प्रमुख कारण हैं।

मृदा अपरदन खरपतवार की समस्याओं को बढ़ाता है इरोडेड मिट्टी के कण न केवल तालाब को उथले बनाते हैं और जड़ वाले खरपतवारों को जल्दी से आक्रमण करने की अनुमति देते हैं, बल्कि मिट्टी के कण भी उर्वरक (अवशोषित नाइट्रोजन और फास्फोरस) का परिवहन करते हैं जो खरपतवार के विकास को उत्तेजित करता है। 

सभी जानवरों के कचरे और उर्वरकों को एक घास-पंक्तिबद्ध मोड़ खाई का उपयोग करके तालाबों के चारों ओर मोड़ना चाहिए। शैवाल विकास को प्रोत्साहित करने, सूरज की रोशनी को अवरुद्ध करने और जड़ जलीय पौधों को बाहर निकालने के लिए तालाबों को निषेचित करने की सिफारिश नासमझी है।

महत्वपूर्ण जलीय खरपतवार निरोधक विधियों में निम्नलिखित शामिल हैं:-

जलीय पौधे की रोकथाम रणनीतियाँ:-

  • मिट्टी का कटाव रोकें
  • स्ट्रिप क्रॉपिंग और समोच्च का प्रयोग करें
  • उर्वरक अपवाह को रोकें
  • तालाबों में घास की कतरन डालने से बचें
  • मछलियों और बत्तखों को खिलाना कम करें
  • तालाबों से पशुधन को दुर रखे
  • पशु अपशिष्ट और उर्वरक अपवाह को रोकेे
  • तालाब के किनारे का ढलान 3:1 में बनाऐ

जलीय पौधों की अधिकता केे कारण

  • छिछला व साफ पानी
  • पौधों की अतिरिक्त प्रजनन क्षमता (पोषक तत्व)
  • विदेशी खरपतवारों का आक्रमण

जलीय पौधों के नियंत्रण के तरीके, उपचार या संयोजन का चयन, पानी के पौधे की प्रजातियों, समस्या की सीमा, आर्थिक विचारों, स्थानीय पर्यावरणीय परिस्थितियों और तालाब के उपयोग पर निर्भर करता है। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपको एक जलीय पौधे की समस्या है। 

कुछ जलीय पौधों की वृद्धि मामूली और अस्थायी होती है, और इसके लिए महंगी खरपतवार नियंत्रण क्रियाओं की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे आपको चिंता, समय और धन की बचत होती है।

यदि जलीय पौधे 25% से अधिक तालाब की सतह के क्षेत्र को कवर करते हैं, तो आपको खरपतवार नियंत्रण लागू करने पर विचार करना चाहिए। विभिन्न प्रकार के खरपतवार (शैवाल, तैरने वाली पत्ती वाले खरपतवार, आकस्मिक खरपतवार और पनडुब्बी वाले खरपतवार) को अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है।

खरपतवार के प्रकार और समस्या की गंभीरता के आधार पर, निम्नलिखित नियंत्रण विधियों में से एक या एक संयोजन बहुत प्रभावी हो सकता है

जलीय पौधे नियंत्रण के तरिके:-

1. तालाब को खोदना और गहरा करना

तालाब तलछट को दूर करना और खड़ी तालाब ढलान (3:1 ढलान) उथले तालाबों में निहित जलीय पौधे को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी तरीके हैं सूखे तलछट पर निकर्षण का संचालन किया जा सकता है, तालाब के सूखने के बाद, या पानी के नीचे।

हाइड्रोलिक निकर्षण सामान्य रूप से छोटे तालाबों में उपयोग के लिए बहुत महंगा है, लेकिन पानी के भीतर तालाब निकर्षण के लिए ड्रैगलाइन का उपयोग किया जा सकता है यद्यपि खुदाई और तलछट को हाथ से हटाना कठिन काम है, यह यांत्रिक निकर्षण के लिए एक सरल, किफायती और कुशल विकल्प है। मृदा अपवाह को तालाब के बेसिन से नीचे ले जाया जाना चाहिए ताकि तालाब में मिट्टी के अपवाह को रोका जा सके।

2. तालाब के जल स्तर को कम करना

तालाब के जल स्तर को कम करना जलीय पौधों को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका हो सकता है, तालाब की गिरावट, विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान, खरपतवार को कठोर परिस्थितियों के लिए उजागर करती है, जिसमें ठंड, सूखना, तेज हवा की क्रिया और तलछट संघनन शामिल हैं इसके अलावा, नीचे तलछट के ठंढ को नष्ट करने से खरपतवार और उनके विनाश में सहायता होती है। सर्दियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए, कई हफ्तों या उससे अधिक समय तक नीचे की तरफ की गहराई 4 इंच तक कम होनी चाहिए।

3. खरपतवार को निकालना

तालाबों से पानी के झरने का भौतिक निष्कासन एक अच्छी नियंत्रण तकनीक है जलीय पौधों की कटाई में तीन आवश्यक चरण होते हैं। ये

  • जड़ काटने या उखाड़ने वाले हैं,
  • कटे हुए खरपतवारों को इकट्ठा करते हैं, और
  • तालाब से खरपतवारों को निकालते हैं।

कटाई को सरल हाथ उपकरण और शारीरिक श्रम या मशीनों की मदद से पूरा किया जा सकता है। आम तौर पर पूरे पौधे को काटने से बेहतर है क्योंकि कुछ पौधे कटिंग से पुनरू उत्पन्न कर सकते हैं। उथले तटरेखा वाले क्षेत्रों में, खरपतवार को हाथ से खींचा जा सकता है, दरांती से काटा जा सकता है, कुदाल से खोदा जा सकता है, और रेक या कांटे से पानी से निकाला जा सकता है।

बड़े तालाबों में, विभिन्न प्रकार की वाणिज्यिक संचालित कटाई मशीनें उपलब्ध हैं। मोटर बोट के धनुष पर कुछ कटिंग ब्लेड लगाए जा सकते हैं। किसी भी कटाई के संचालन की सफलता सभी कटे हुए खरपतवारों के त्वरित और पूर्ण निष्कासन पर निर्भर करती है।

कटे हुए खरपतवारों के आंशिक रूप से हटाने से समस्या और बढ़ सकती है, क्योंकि प्रत्येक अगोचर पौधे के टुकड़े में एक नया खरपतवार बनने की क्षमता होती है।                                                  

छायांकन और रासायनिक रंजक

जलीय पौधों को उपलब्ध सूर्य के प्रकाश की मात्रा को पानी की सतह पर तैरने वाली काली प्लास्टिक की चादर के द्वारा या गहरे रंग के रंगों का उपयोग करके जलवृत्तों को नियंत्रित करने में प्रभावी किया गया है।

स्टायरोफोम फ्लोट्स से जुड़ी ब्लैक प्लास्टिक शीटिंग एक अस्थायी छाया के रूप में कार्य करती है जिसे छोटे क्षेत्रों में बाधा वाले पानी के पौधों के स्पॉट उपचार के लिए आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। प्रभावी होने के लिए फ्लोटिंग ब्लैक प्लास्टिक का बेड़ा एक महीने तक एक स्थान पर रहना चाहिए।

व्यावसायिक रूप से उपलब्ध नॉनटॉक्सिक वॉटर डाइज (निग्रोसिन, एनालाइन और एक्वा-शेड) का उपयोग पानी में रंग भरने के लिए किया जा सकता है ताकि प्रकाश प्रवेश को कम किया जा सके और बाधा वाले पौधों को बाहर निकाला जा सके।

प्रभावी होने के लिए, रंजक कई हफ्तों तक बने रहना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस तकनीक का उपयोग शुरुआती वसंत से पहले बढ़ते मौसम की शुरुआत में किया जाना चाहिए।  

तालाब के नीचे लाइनर स्थापित करना

 प्लास्टिक की चादर, खनिज मिट्टी (रेत, बजरी, मिट्टी) या इन दोनों सामग्रियों की एक परत के साथ छोटे तालाबों के तल तलछटों को ढंकना एक प्रभावी जल नियंत्रण प्रणाली है। रेत या बजरी के कम्बल से ढकी छिद्रित काली प्लास्टिक की चादरें निकर्षण का अपेक्षाकृत सस्ता विकल्प प्रदान करती हैं। ये आवरण नीचे के कीड़ों से लेकर जलीय पौधों तक पोषक तत्वों के आदान-प्रदान को सीमित करते हैं और जड़ वाले जलमार्गों की स्थापना को रोकते हैं। इसके अलावा, तलछट कवर एक स्थिर स्थिर तल प्रदान करते हैं जो पानी के नुकसान को कम कर सकते हैं यदि तल तलछटों को ढंकने के लिए केवल एक खनिज मिट्टी के कंबल का उपयोग किया जाता है, तो 6 से 8 इंच की परत अक्सर आवश्यक होती है।

जैविक नियंत्रण (ग्रास कार्प)

 जानवरों और पौधों का परिचय, जो जल के साथ खाते हैं या प्रतिस्पर्धा करते हैं, एक और नियंत्रण विधि का प्रतिनिधित्व करते हैं। शाकाहारी जानवरों (जो पौधे खाते हैं) में विभिन्न प्रकार के कीड़े, घोंघे, क्रेफिश, टैडपोल, कछुए, मछली, बतख, गीज और हंस शामिल होते हैं जिन्हें जलीय पौधों का उपभोग करने के लिए तालाबों में स्टॉक किया जा सकता है।

इनमें से ट्रिपलोइड (सामान्य की तुलना में 50% अधिक क्रोमोसोम के साथ बाँझ मछली) चाइनिज ग्रास कार्प (टेनोफ्रींजोडन आइडेला) एक पौधे खाने वाली मछली है जिसे प्रभावी, किफायती नियंत्रण प्रदान करने के लिए तालाबों में स्टॉक किया जा सकता है।

अनुशंसित स्टॉकिंग दर लगभग 12 मछली है (स्टॉक बड़ी मछली 9-12 इंच लंबाई) प्रति एकड़ , पानी के उपयोग के प्रतिबंध बहुत घने खरपतवार वाले तालाबों में अधिक मछली की आवश्यकता हो सकती है  

रासायनिक नियंत्रण

हर्बीसाइड्स (पौधे के जहर) का उपयोग आमतौर पर भूमि और पानी के पौधों के प्रबंधन के लिए किया जाता है। हर्बीसाइड्स का उपयोग करना अपेक्षाकृत आसान है और कुछ स्थितियों में नियंत्रण का एकमात्र व्यावहारिक तरीका हो सकता है।

हालांकि, जड़ी-बूटियों के साथ खरपतवार के पानी का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। हर्बिसाइड्स मछली और अन्य जलीय जीवन के लिए विषाक्त हो सकते हैं। उनके उपयोग के लिए उपचारित पानी को पीने, पशुओं के पानी पीने, तैरने, मछली उत्पादन, सिंचाई, और अन्य उपयोगों तक सीमित किया जाना चाहिए, जब तक कि शाकनाशी के सुरक्षित स्तर तक नहीं पहुँच जाते हैं।

अधिकांश हर्बीसाइड अल्पकालिक (10 दिन या उससे कम) हैं, लेकिन अन्य लगातार (उपयोग के 30-90 दिन तक) बने रहते हैं। हर्बिसाइड उपचार महंगा हो सकता है, और आमतौर पर उपजाऊ पानी से वास्तविक समस्या से केवल अल्पकालिक राहत दे सकता है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब रसायनों द्वारा जलपक्षी मारे जाते हैं, तो वे अपने निहित पोषक तत्वों (उर्वरकों) को तालाब के पानी में सड़ते और छोड़ते हैं। ये पोषक तत्व भविष्य में खरपतवार के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उपलब्ध होते हैं, जिन्हें अक्सर अधिक उपचार की आवश्यकता होती है। 

आम जलीय पादप शाकनाशी

चेलेटेड कॉपर कम्पाउंड, फ्लोरिडोन (सोनार), 2,4-डी, ग्लाइफोसेट (रोडो, पॉन्डमास्टर), डिकाट, एंडोथेल (एक्वाथोल, हाइड्रोथॉल)

जलीय शाकनाशी प्रभाव (खरपतवार प्रजातियों पर निर्भर करता है), विषाक्तता और जल-उपयोग प्रतिबंधों में भिन्न होते हैं। उपयोग करने के लिए हर्बिसाइड का चयन काफी हद तक जलीय पौधे की पहचान पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, शैवाल (फिलामेंटस और सिंगल सेल) समस्याओं को आमतौर पर कॉपर युक्त हर्बिसाइड्स के साथ इलाज किया जाता है। जलमग्न पौधों (कॉन्टेल, एलोडिया और पॉन्डवीड) को अक्सर फ्लुरिडोन और डिकैट के साथ इलाज किया जाता है।

फ्लोटिंग पौधों (डकवाइड) का इलाज फ्लुरिडोन या डिकाट के साथ किया जा सकता है। इमर्जेंट प्लांट्स (कैटेल और बुलरुश) को प्रभावी ढंग से ग्लाइफोसेट (रोडो, पॉन्डमास्टर) के साथ इलाज किया जाता है। तालाबों और झीलों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली पाँच प्रकार की जड़ी-बूटियों में चेलेटेड कॉपर , फ्लोरिडोन, ग्लाइफोसेट, 2, 4- डी और डिकाट शामिल हैं।  

चेलेटेड कॉपर यौगिकों का उपयोग शैवाल को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, न कि जलीय पौधों पर। अधिकांश शैवाल प्रजातियों को इन जड़ी-बूटियों द्वारा प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, तांबा एक जहरीली धातु है जो पर्यावरण में लंबे समय तक जीवित (लगातार) है।

शैवाल को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्तरों के निकट सांद्रता में तांबा मछली और जलीय जानवरों के लिए विषाक्त हो सकता है, विशेष रूप से शीतल जल में। पानी की कठोरता के रूप में कॉपर विषाक्तता बढ़ जाती है

फ्लोरीडोन , मछली तालाबों में उपयोग किए जाने वाले पंजीकृत हर्बिसाइड्स में से सबसे सुरक्षित है। यह महंगा है और शैवाल को नहीं मारेगा, लेकिन जलमग्न जलीय पौधों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है। यह एक लगातार, धीमी गति से काम करने वाली जड़ी बूटी है। सोनार अवशेष 2 से 12 महीने की अवधि तक बना रह सकता है, और परिणाम ध्यान देने योग्य होने में 30 से 90 दिन लग सकते हैं।

छि‍डकाव के बाद 30 दिनों के लिए फसल सिंचाई के लिए सोनार - उपचारित पानी का उपयोग न करें। मछली पकड़ने, तैराकी, पशुधन या मानव उपभोग के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। ग्लाइफोसेट (रोडियो) का उपयोग उद्भव और तटरेखा के खरपतवारों के नियंत्रण के लिए किया जाता है, जैसे कि कैटेल, नरकट, रशेस, स्मार्टवेड और कुछ तैरने वाले पत्तों जैसे पानी लिली और कमल।

यह आमतौर पर पौधे पर लगाया जाता है और सीधे पानी में नहीं। इसमें सिंचाई के पानी, पशुओं के पानी, मछली की खपत या तैराकी के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि या निकासी प्रतिबंध नहीं है। केवल उन ग्लाइफोसेट उत्पादों का उपयोग करें जिन्हें लेबल किया गया है और विशेष रूप से जलीय प्रणालियों के लिए तैयार किया गया है। कुछ ग्लाइफोसेट उत्पादों में योजक होते हैं जो जलीय जीवों के लिए विषाक्त होते हैं।

 2, 4-डी  जलमग्न जलीय पौधों को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी है। ये यौगिक लगभग 3 सप्ताह में तेजी से और पूरी तरह से विघटित हो जाते हैं। पीएच कम होते ही इन जड़ी-बूटियों की विषाक्तता बढ़ जाती है। वे 8 से अधिक पीएच पर कम प्रभावी होते हैं, और अम्लीय जल में अधिक विषाक्त होते हैं (पीएच ढ6)2,4-डी का उपयोग सिंचाई, पशुधन या घरेलू उद्देश्यों के लिए पानी में नहीं किया जाना चाहिए।


Authors

नितेश कुमार यादव, महेंद्र कुमार यादव और अशोक यादव

मात्स्यकी महाविधालय (महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) उदयपुर, राज.

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

Related articles

New articles