हरित जल जलीयकृषि प्रौद्योगिकी 

हरित जल आमतौर पर जलीय कृषि में उपयोग की जाने वाली तकनीक है। मीठे पानी की मछली विश्व जलीय कृषि में अग्रणी क्षेत्र है, जो अन्य क्षेत्रों को बहुत पीछे छोड़ देती हैं। इन मछलियों का उत्पादन बहुत तैयार फीड का उपयोग करती है।

दिलचस्प बात यह है कि, हालांकि, प्रमुख पालन मछली प्रजातियों में से कई लगभग प्लवक के लिए बाध्य है और यदि कोई जलीय चारा है तो बहुत कम खपत करते है।

नील तिलापिया, रोहू कार्प, बिगहेड कार्प, कैटला और प्रमुख झींगा प्रजातियां जब जलीय चारा उनके लिए उपलब्ध है तो भी अक्सर प्राकृतिक भोजन, इसमें से आधिकांश शैवाल, उनके आहार के एक महत्त्वपूर्ण हिस्से के रूप में, का उपभोग करते है, ।

वास्तव मे, उपरोक्त प्रजातियों के प्राकृतिक भोजन के 90% में अक्सर प्राथमिक उत्पादन (ज्यादातर शैवाल) और पादपप्लवक खाने वाले जंतु प्लवक होते है जो पानी में बढ़ते हैं जिन्हें हरित जल कहा जाता है।

हरित जल प्रौद्योगिकी उपचार प्रक्रिया जल विनिमय की आवश्यकता को कम करते हुए और जल उपयोग प्रभावशीलता को अधिकतम करते हुए गुणवत्ता बनाए रखती है। चल रहे वातन और ठोस निष्कासन के माध्यम से, उच्च घनत्व और खिला दरों को संरक्षित किया जा सकता है। निलंबित कार्बनिक कणों और पादप प्लवक अवशोषण पर नाइट्रीकरण के माध्यम से पानी के स्तंभ से अमोनिया को समाप्त कर दिया जाता है।

मछली (तिलिपिया, रुई, कतला और कॉमन कार्प) पानी के स्तंभ के अंदर पादप प्लवक (क्लोरोफाइटा, रोडोडोफाइटा, क्राइसोफाइटा, क्रिप्टोफाइटा, आदि) और अन्य जीवों (जैसे जंतु प्लवक) को खाती हैं, अपशिष्ट पोषक तत्वों को पुनर्चक्रित करती हैं और फ़ीड रूपांतरण अनुपात को कम करती हैं। जेसोर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने मछली पालन के लिए एक भीतरी टैंक प्रणाली में हरित जल प्रौद्योगिकी विकसित की है।

जटिल गठन और अंतःक्रिया के लिए उनकी क्षमता के कारण, जलीय कृषि प्रणालियों में सभी प्रदूषकों (विभिन्न कार्बनिक और अकार्बनिक संदूषक, पोषक तत्व, और रोगजनकों) ने हाल के वर्षों में बहुत अधिक चिंता जताई है। यूट्रोफिकेशन (उच्च पोषक तत्व सांद्रता), जो हाइपोक्सिया, मछली की हत्या और वांछनीय जलीय वनस्पतियों और जीवों के विलुप्त होने का कारण बनता है।

मछली में रोग पैदा करने की क्षमता के कारण सूक्ष्मजीव चिंता का एक प्रमुख स्रोत हैं। चूंकि जलीय कृषि प्रणालियों में कच्चे अपशिष्ट जल में विभिन्न प्रकार के रोगजनक होते हैं, जलीय कृषि जल निकायों में रोगजनक सामग्री को कम करना एक उच्च प्राथमिकता है। यह हरित जल प्रौद्योगिकी विभिन्न रसायनों और फीडस्टफ के उपयोग के माध्यम से महत्वपूर्ण संदूषकों में कमी के लिए अपशिष्ट जल उपचार दक्षता का मूल्यांकन और सुधार करता है।

मछली पालन के लिए जलीय कृषि प्रौद्योगिकी की तुलना में हरित जल प्रौद्योगिकी एक आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से पसंदीदा तकनीक है।

हरित जल प्रौद्योगिकी तकनीक प्राकृतिक मछली भोजन बनाती है जो पूरी तरह से पूर्ण और संतुलित है, एक उच्च प्रोटीन और वसा स्रोत के रूप में कार्य करता है, और मछली के विकास प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करता है।

नतीजतन, मछली के विकास में सुधार के लिए जलीय पारिस्थितिकी तंत्र में जीवित भोजन को बढ़ाना आवश्यक है। प्लवक कई मछलियों के भोजन का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। मछली पादप प्लवक खाती है, जो एक अच्छी तरह से प्रबंधित तालाब में प्रचुर मात्रा में होती है।   

हरित जल

तालाबों और अन्य प्रावधानों में हरित जल घने माइक्रोएल्गल आबादी द्वारा रंगीन होता है, आमतौर पर खेतों और घरों से अपशिष्ट के विभिन्न रूपों द्वारा निषेचन, और कभी कभी रासायनिक उर्वरकों द्वारा हरित जल जीव मछली की विभिन्न प्रजातियों के लिए पौष्टिक होते है जो एशियाई बहुजलीय कृषि में एकसाथ बढ़ते हैं। मछली और चिंराट जो इस तरह के पानी में बढ़ते हैं, विशेष रूपसे या जलीय चारा के अलावा प्राकृतिक भोजन का उपभोग करते है। माइक्रोएल्गे के अलावा जो या तो निलंबित है या पेरीफायटॉन के रूप मे जलमग्नआधार से जुड़े हुए हैं, प्राकृतिक भोजन में मैक्रोफाइट्स, जीवाणु, अन्य रोगाणुओंऔर जन्तुप्लवक भी शामिल है।

"हरित जल" तालाबों में अधिकांश उत्पादकता प्रकाश संश्लेषक है - मुख्य रूप से प्लवक लेकिन मैक्रोफाइटिक भी - और पानी में सकारात्मक ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखती है। प्रकाश संश्लेषक जीवों का यह प्रभुत्व संभवतः उनके उपभोक्ताओं की स्थिति के लिए जिम्मेदार है - पादपप्लवक खाने वाले सिल्वर कार्प और मैक्रोफेज उपभोक्ता घास कार्प - विश्व जलीय कृषि उत्पादन में पहली और दूसरी प्रमुख प्रजातियों के रूप में होती है। "हरित जल" तालाबों में जलीय कृषि भोजन के रूप में सूक्ष्म शैवाल और अन्य प्लवक रोगाणुओं की भूमिका को फ़ाइकोलॉजिस्ट और जलीय कृषि पोषण प्रदान करती है। लेकिन इसकी मात्रा निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा, "हरित जल" में प्रजातियों की संरचना को निर्धारित करने वाले कारकों और प्रक्रियाओं का अपर्याप्त रूप से अध्ययन किया गया है, संभवतः क्योंकि वे आमतौर पर पालन फसलों के रूप में नहीं माना जाता है।

प्रमुख प्लवक प्रजातियों द्वारा सूक्ष्म शैवाल की खपत

सिल्वर कार्प, ग्रास कार्प, और जन्तुप्लवक खाने वाले मछली दोनों मात्रा में और, अधिकांश एशियाई बहुजलीय कृषि खेतों में उत्पादित मछली के भारी बहुमत बनाते है। सिल्वर कार्प की तरह, बिगहेड कार्प, रोहू कार्पऔर कैटला भी फिल्टर फीडर है जो जलीय चारा पर निर्भर नहीं करते है।

हरित जल  प्रौद्योगिकी की भूमिका

पर्यावरण के क्षरण को कम करता है। शून्य या कम ग्रीन हाउस गैस (जी एच जी) उत्सर्जन करता है। उपयोग के लिए सुरक्षित और जीवन के सभी रुपों के लिए एक स्वस्थ और बेहतर वातावरण को बढ़ावा देता है। ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनो के उपयोग का संरक्षण करता है। तथा अक्षय संसाधनो के उपयोग को बढ़ावा देता है

हरित जल के लाभ

हरित जल के लाभकारी प्रभावों की व्याख्या करने के लिए कई परिकल्पनाएं मौजूद हैं: कई समुद्री मछली प्रजातियों, मोलस्क और क्रस्टेशियंश के लिए लाभ दिखाए गए हैं। इस विधि में लार्वा संवर्धन के दौरान पानी में शैवाल मिलाना शामिल हैं।

सक्रिय भोजन के माध्यम से एक प्रत्यक्ष खाद्य स्रोत, लार्वा में गैर-विशिष्ट प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना, प्रोबायोटिक के रूप में क्रिया, शिकार को प्रकट करने के विपरीत वृद्धि, टैंक में एल्गल एक्सयूडेट्स द्वारा माइक्रोबियल नियंत्रण पानी और/या लार्वा आंत। Proviron के प्राइम फ्रीज सूखे माइक्रो एल्गे समान प्रदर्शन (उत्तरजीविता दर, विकास, अस्वीकृति) पर आपकी लार्वा मछली और झींगा के लिए जीवित शैवाल के एक से एक प्रतिस्थापन प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

हरित जल प्रौद्योगिकी उपचार प्रक्रिया जल विनिमय की आवश्यकता को कम करते हुए और जल उपयोग प्रभावशीलता को अधिकतम करते हुए गुणवत्ता बनाए रखती है। मीठे पानी की मछली विश्व जलीय कृषि में अग्रणी क्षेत्र है, जो अन्य क्षेत्रों को बहुत पीछे छोड़ देती हैं।

इन मछलियों का उत्पादन बहुत तैयार फीड का उपयोग करती है। पर्यावरण के क्षरण को कम करता है। शून्य या कम ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन करता है। हरित जल प्रौद्योगिकी विभिन्न रसायनों और फीडस्टफ के उपयोग के माध्यम से महत्वपूर्ण संदूषकों में कमी के लिए अपशिष्ट जल उपचार दक्षता का मूल्यांकन और सुधार करता है।

मछली पालन के लिए जलीय कृषि प्रौद्योगिकी की तुलना में हरित जल प्रौद्योगिकी एक आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से पसंदीदा तकनीक है।


Author:

झाम लाल* और तामेश्वर**

*मात्स्यिकी महाविद्यालय, केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय (इम्फाल), लेम्बूछेडा, त्रिपुरा-७९९२१०

**मात्स्यिकी पॉलिटेक्निक, दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनू विश्वविद्यालय (दुर्ग), राजपुर, छत्तीसगढ -४९१३३१

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles