मधुमक्खी उत्पाद और उनके उपयोग

Honey bee productsबहुमूल्य परागण सेवाएँ प्रदान करने के अलावा, मधुमक्खियाँ मानव जाति को कुछ मूल्यवान वस्तुएँ उपहार में देती हैं। मानव जाति के लिए सबसे महत्वपूर्ण सेवा मधुमक्खियाँ फलों की फसलों का परागण है। यह कहा गया है कि परागण में मधुमक्खियों का मूल्य शहद और मोम के उत्पादन में उनके मूल्य से 10-20% गुना अधिक होता है।

मधुमक्खी उत्पाद

मधुमक्खियां इंसानों के लिए कई फायदे देती हैं।  मधुमक्खियों से निम्नलिखित उत्पाद प्राप्त होते हैं जो मानव द्वारा प्रयोग किए जाते हैं ।

  • शहद
  • मधुमक्खियों का मोम
  • मधुमक्खी पराग
  • रॉयल जेली
  • प्रोपोलिस
  • बी वेनम
  • बी ब्रेड

1. शहद

यह मधुमक्खी के छत्ते से एकत्रित किया जाने वाला मीठा चिपचिपा रस है। शहद अमृत, पराग और अन्य पदार्थों से मधुमक्खी द्वारा बनाया गया एक प्राकृतिक भोजन है। इसे प्रकृति का सबसे पूर्ण रूप से पौष्टिक भोजन माना जाता है क्योंकि इसमें मनुष्यों के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन, मुक्त अमीनो एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड शहद में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व हैं।

  1. मॉइस्चराइजिंग के लिए
  2. एंटीसेप्टिक के रूप में
  3. एनर्जी बूस्टर
  4. इम्यून सिस्टम बूस्टर
  5. गले की खराश का इलाज
  6. अन्य उपयोग
    • कोलन डैमेज प्रिवेंशन
    • परजीवी हटानेवाला
    • जलने का उपाय
    • चिंता और घबराहट के लिए आराम
    • कैंसर और हृदय रोग की रोकथाम
    • डायबिटिक अल्सर का इलाज

2. मोम

मधुमक्खियों को अपने पेट के नीचे ग्रंथियों के चार जोड़े से मोम निकलता है। वही मोम ग्रंथियों का विकास कोशिकाओं से उभरने के बाद युवा मधुमक्खियों द्वारा खाए गए पराग पर निर्भर करता है। लगभग दस दिन पुरानी मधुमक्खियों को सबसे ज्यादा मोम का पसीना आता है।

मधुमक्खियों का रंग पराग द्वारा निर्धारित किया जाता है जो मधुमक्खियां निर्माण प्रक्रिया के दौरान एकत्र करती हैं। एक मधुमक्खी एक किलोग्राम मोम बनाने के लिए 8 से 15 किलोग्राम शहद की खपत करती है। नया मोम आमतौर पर सफेद होता है, लेकिन यह पीले से लाल-नारंगी भी हो सकता है।

मोम के उपयोग

  1. कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल उत्पाद जैसे मॉइस्चराइज़र, होंठ की चमक, लिप बॉम, आई शैडो आई लाइनर मूंछें वैक्स, हेयर पोमेड जो बालों को चिकना बनाता है
  1. फलों और सब्जियों का कटाई उपरांत उपचार नमी खोने से बचाने के लिए मोम का उपयोग फलों और सब्जियों पर ग्लेज़िंग एजेंट के रूप में किया जाता है
  2. इसका उपयोग सर्जिकल बोन वैक्स तैयार करने में किया जाता है
  3. फर्नीचर पॉलिश करना
  4. अन्य उपयोगों में इसका निर्माण सम्मिलित है
    • मोमबत्तियाँ
    • टूथ पेस्ट
    • क्रेयॉन

3. पराग

मधुमक्खियां फूलों के पुंकेसर से पराग इकट्ठा करती हैं। पराग मधुमक्खी के बालों से चिपक जाता है जबकि मधुमक्खी अमृत चूस रही होती है। मधुमक्खी अपने अगले पैरों पर एक कंघी का उपयोग करके अपने बालों से पराग को हटा देती है और इसे गेंद बनाने में मदद करने के लिए कुछ लार मिलाती है। मधुमक्खी अपने पिछले पैरों पर पराग टोकरियों (कॉरबुकुलर) में इन भारों के साथ मधुमक्खी के छत्ते तक उड़ती है। घरेलू मधुमक्खियां शहद और लार की थोड़ी मात्रा के साथ इन भारों को अपने सिर से छत्ते की कोशिकाओं में धकेलती हैं।

पराग के उपयोग

  1. रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।
  2. पराग लोगों की ताकत और कल्याण में सुधार करता है।
  3. मानसिक परिश्रम का समर्थन करता है और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।
  4. यह विटामिन बी2, बी6 और बी12 का पूरक स्रोत है।
  5. पराग का उपयोग प्रजनन क्षमता में सुधार, बुढ़ापे की असुविधाओं से राहत और मुकाबला करने के लिए किया जाता है ।
  6. वायरल संक्रमणों से लड़ने में प्रभावी हैं।
  7. मधुमक्खी पराग में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट रूटीन के नाम से जाना जाता है, जो रक्त वाहिकाओं, केशिकाओं की ताकत बढ़ाने और परिसंचरण में सुधार करने में प्रभावी हैं।
  8. मधुमक्खी पराग कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में प्रभावी है, जो दोनों अच्छे हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।
  9. मधुमक्खी पराग के अन्य उपयोगों में कैंसर से लड़ने वाले गुण एलर्जी अवरोधक, ऊर्जा और शक्ति में वृद्धि, वजन घटाने में मदद शामिल हैं ।

4. शाही जैली

युवा मधुमक्खियां अपने सिर पर मौजूद ग्रंथियों से निकलने वाले स्राव को मधुमक्खी की रोटी में मिलाती हैं । वे इस मधुमक्खी के दूध को उन कोशिकाओं में डालते हैं जिनमें युवा लार्वा होते हैं। श्रमिक मधुमक्खियों, ड्रोन और अंडे देने वाली मादा (रानी) के लार्वा इन उत्पादों को खाते हैं, जिससे वे बढ़ते हैं। यह नर्स मधुमक्खियों के हाइपोफरीनक्स में ग्रंथियों से स्रावित होता है ।

शाही जैली के उपयोग

  1. इसका उपयोग मधुमक्खियों द्वारा रानी मधुमक्खी और तीन दिन से कम उम्र के युवा लार्वा को खिलाने के लिए किया जाता है।
  2. रॉयल जेली विटामिन का एक अच्छा स्रोत है।
  3. रॉयल जेली को आपको मजबूत, स्वस्थ और कम थका हुआ महसूस कराने के लिए एक टॉनिक के रूप में देखा जा सकता है।
  4. कई देशों में इसे एनर्जी ड्रिंक्स में भी मिलाया जाता है।
  5. सूखे शाही जेली वाले कैप्सूल आमतौर पर एपेथेरेपी में उपयोग किए जाते हैं।
  6. बाहरी उपयोग के लिए, रॉयल जेली को क्रीम में मिलाया जाता है, क्योंकि यह त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता या बरकरार रखता है।
  7. यह स्वस्थ ऊतक और बालों के विकास के गठन को उत्तेजित करता है।
  8. रॉयल जेली पेट, यकृत और पाचन समस्याओं, उच्च रक्तचाप, भूख न लगना, वजन घटाने, थकान, सूचीहीनता, अनिद्रा, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति, बुढ़ापे की समस्याओं, आक्षेप और एथलेटिक्स के लिए समस्या का समाधान करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

5. प्रोपोलिस

प्रोपोलिस मधुमक्खियों द्वारा पेड़ के गोंद, गोंद, मोम और रेजिन से बनाया जाता है। ये फूलों की कलियों के आसपास पाए जा सकते हैं और पेड़ की छाल से कटने या टूटने पर बूंदों के रूप में उत्सर्जित होते हैं। मधुमक्खियां उन्हें पराग की तरह अपने पिछले पैरों पर छत्ते तक ले आती हैं। वे उन्हें अपने स्वयं के मोम और लार के साथ मिलाते हैं। इससे प्रोपोलिस का निर्माण होता है। यह चिपचिपा, भूरा और सुगंधित होता है।

प्रोपोलिस के उपयोग

  1. मधुमक्खियां इसका उपयोग छत्ते की दीवारों में अवांछित छिद्रों या दरारों को भरने के लिए करती हैं और भविष्य के बच्चों के लिए सुरक्षा के रूप में अपनी कोशिकाओं को पॉलिश करती हैं।
  2. छत्ते को वाटरप्रूफ बनाने के लिए।
  3. ऊपरी बार को छत्ते की बॉडी से चिपकाने के लिए।
  4. उनके कंघे की पतली सीमाओं को मजबूत करने के लिए।
  5. प्रोपोलिस में कई औषधीय गुण होते हैं ।
  6. इसका उपयोग घाव और कटने पर मलहम के रूप में किया जाता है।
  7. प्रतिदिन प्रोपोलिस लेने से कब्ज की रोकथाम में मदद मिलती है
  8. जब टूथ पेस्ट में इसका प्रयोग किया जाता है तो यह मुंह और मसूढ़ों के विकार जैसे मसूढ़ों का फटना रोकता है।
  9. प्रोपोलिस को शहतूत की पत्ती के साथ मिलाकर पीने से टाइप टू डायबिटीज में लेवल कम हो जाता है।

6. मधुमक्खी विष (बी वेनम)

मधुमक्खी का जहर जहर ग्रंथि में बनता है और डंक के आधार पर एक जहरीली थैली में जमा होता है। युवा मधुमक्खियों में थोड़ा जहर होता है। उनके जहर की थैली उनके 15वें से 20वें दिन तक नहीं भरी जाती है, जब उसमें लगभग 0.3 मिलीग्राम तरल विष होता है।इसका उपयोग मधुमक्खियों द्वारा अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए रक्षात्मक हथियार के रूप में किया जाता है। मधुमक्खियां स्वाभाविक रूप से इस जहर को ग्रहण करती हैं।

मधुमक्खी विष का उपयोग

  1. इसका उपयोग मधुमक्खी के डंक से होने वाली एलर्जी के उपचार में किया जाता है।
  2. यह विशेष रूप से गठिया और गठिया के इलाज के लिए एपेथेरेपी में उपयोग किया जाता है।

7. मधुमक्खी की रोटी (बी ब्रेड)

मधुमक्खी की रोटी वास्तव में अधिकांश लार्वा और मधुमक्खियों के भोजन का मुख्य स्रोत है। यह सभी लार्वा को खिलाया जाता है, सिवाय उनके जो रानी बनने के लिए चुने जाते हैं; इसके बजाय रानी लार्वा को शाही जेली खिलाई जाती है।

मधुमक्खियां अपने द्वारा एकत्रित किए गए पराग से मधुमक्खी की रोटी बनाती हैं। थोड़ी मात्रा में शहद और लार। यह मधुमक्खियों की लार और पेट के तरल पदार्थ के माध्यम से जोड़े गए एंजाइमों के कारण होने वाली जैव रासायनिक प्रक्रियाओं से गुजरता है।

मधुमक्खी की रोटी के उपयोग

  1. मधुमक्खी की रोटी बच्चों की याददाश्त में सुधार, वजन बढ़ाने और मोटापे से लड़ने में मदद करती है।
  2. बी ब्रेड में एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं: यह बैक्टीरिया और वायरस के विकास को रोकता है और बुखार को कम करने में मदद करता है।

Authors:

मंजू देवी, दीपिका शांडिल, गीता वर्मा और रीना कुमारी

कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री थुनाग मंडी,

डॉक्टर यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री नौणी, सोलन एच.पी.

 Email of corresponding author: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles