Government schemes and incentives to promote water entrepreneurship

जल उद्यमिता/ एक्वाकल्चर उद्यमिता एक सरल और रचनात्मक व्यवसाय है जो मछली पालन या मछली व्यापार गतिविधियों में लगा हुआ है। इसमें जलीय पौधों, मछली और शेलफिश का प्रजनन, पालन-पोषण और कटाई शामिल है। जल उद्यमिता मीठे पानी, खारे पानी और समुद्री पानी में हो सकती है। भारत में जलीय कृषि बाजार 2022 में 12.4 मिलियन टन तक पहुंच गया और IMARC समूह को उम्मीद है कि 2028 तक बाजार 19.9 मिलियन टन तक पहुंच जाएगा। जल व्यवसाय को बढावा देने के लिए भारत सरकार अनेक प्रोतसाहन व सहायता योजनाएं चलाती है।

water entrepreneurship

केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली पूंजी निवेश सब्सिडी योजना

पूंजी निवेश सब्सिडी की पेशकश वंचित क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाने वाली नीतिगत रणनीतियों में से एक है। इस योजना के तहत पूंजी निवेश पर सब्सिडी दी जाएगी। केंद्र और राज्य सरकारों ने जिन क्षेत्रों को अलर्ट किया है, वहां औद्योगिक इकाइयों में निवेश की गई पूंजी का 10% अनुदान मिलता है।

बिक्री कर छूट

बिक्री कर छूट और छूट नए छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए उपलब्ध हैं जो कुछ शहर की सीमाओं के बाहर स्थित हैं। उत्पादन के पहले पांच वर्षों के लिए, ब्याज मुक्त बिक्री कर ऋण प्रदान किया जाता है; हालाँकि, छठे वर्ष से शुरू होकर, इसे तीन समान वार्षिक किस्तों में चुकाना होगा। कुछ वस्तुएं, जिनमें जीवन बचाने वाली दवाएं और आवश्यक रसायन शामिल हैं, बिक्री कर से मुक्त हैं।

बीज पूंजी का प्रावधान

वित्तीय संस्थान छोटे ऋण के डाउन पेमेंट के रूप में एक राशि देते हैं। प्रारंभिक फंडिंग वंचित लेकिन योग्य उद्यमियों को अपनी फर्म या उद्योग शुरू करने में सहायता करती है।

रियायती बिजली और पानी का प्रावधान

उत्पादन को बनाए रखने के लिए, मान्यता प्राप्त पिछड़े क्षेत्रों में नई स्थापित इकाइयां पानी और बिजली की लागत में छूट के लिए पात्र हैं।

कच्चे माल की खरीद

दुर्लभ कच्चे माल का उत्पादन किया जाता है और एसएसआई इकाइयों (लघु पैमाने की इकाइयों) को प्रदान किया जाता है, जिसमें लोहा और इस्पात, कोक, माचिस मोम, पोटेशियम क्लोराइड, कास्टिक सोडा और फैटी एसिड शामिल हैं।

औद्योगिक शेडों का आवंटन

किसी उद्योग के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा कार्य शेड है। सरकार व्यवसाय मालिकों को कार्य शेड प्रदान करती है। वर्तमान में हमारे देश में मुख्य रूप से दो संगठन हैं जो व्यवसाय मालिकों को यह सेवा प्रदान करते हैं। निम्नलिखित नुसार:

 (i) उद्योग और वाणिज्य निदेशालय।

 (ii) लघु उद्योग विकास निगम (सिडको)।

निर्यात प्रोत्साहन और सब्सिडी

सरकार निर्यात बाजार का विस्तार करने और विदेशी धन उत्पन्न करने के प्रयास में निर्यात इकाइयों को सब्सिडी दे रही है।

पावर जेनरेटर के लिए सब्सिडी

कई राज्यों में औद्योगिक सुविधाओं में बिजली कटौती, पावर शेडिंग और उतार-चढ़ाव की समस्याएं हैं। परिणामस्वरूप, सरकार लोगों को बिजली की समस्या से निपटने के लिए "जेनरेटर" खरीदने में मदद करने के लिए ऋण की पेशकश कर रही है। व्यवसाय के मालिक आसानी से यह प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं और अपने भवनों में जनरेटर स्थापित कर सकते हैं।

महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन

जो महिला उद्यमी विनिर्माण क्षेत्र में काम करना चाहती हैं उन्हें विशेष प्रोत्साहन दिया जाता है। महिलाओं को सरकारी और निजी गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा व्यावसायिक प्रशिक्षण सहित विभिन्न सहायता दी जाती है।

महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन

स्टाम्प ड्यूटी से छूट

सरकार व्यवसाय मालिकों को उन भूखंडों का पंजीकरण करते समय स्टांप शुल्क का भुगतान करने से छूट देती है जो राज्य के स्वामित्व वाले वित्तीय संस्थानों ने उन्हें दिए हैं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को विशेष रियायतें वर्तमान नियमों के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को आवश्यक मार्जिन मनी का 25% भुगतान करने से छूट दी गई है।

वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए कुल राशि का केवल 10% मार्जिन मनी के रूप में भुगतान किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि इकाइयाँ निर्दिष्ट अविकसित क्षेत्रों में शुरू की जाती हैं, तो वित्तपोषण दर में 1.5% की छूट मिलती है।

एसएसआई इकाइयों से अधिमान्य खरीद

औद्योगिक नीति संकल्पों के अनुसार, भारत सरकार ने एसएसआई इकाइयों के विशेष उत्पादन के लिए 900 से अधिक वस्तुओं को अलग रखा था। छोटे आकार के व्यवसायों के विस्तार का समर्थन करने के लिए सरकारी विभाग इस क्षेत्र से प्राथमिकता से खरीदारी करते हैं। छोटी और बड़ी दोनों इकाइयों से आइटम खरीदते समय, एसएसआई इकाइयों को अधिकतम 15% तक मूल्य निर्धारण प्राथमिकता दी जाती है।

मछुआरों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय योजनाएँ:

1 समूह दुर्घटना बीमा योजना:

यह एक चालू केंद्रीय प्रायोजित योजना है जिसमें राज्य बीमा प्रीमियम में अपना 50% हिस्सा योगदान देता है। 20.27/- प्रति वर्ष/मछुआरे। जी.ए.आई. का उद्देश्य योजना का उद्देश्य 18-65 वर्ष के आयु वर्ग के मछली पकड़ने में लगे सक्रिय मछुआरों को बीमा प्रदान करना है। स्थायी विकलांगता/आकस्मिक मृत्यु के मामले में संबंधित को रु. 200000/- बीमा दावे के रूप में और आंशिक रूप से विकलांगता की स्थिति में रु. मिलते हैं। 100000/-.

2 मछुआरों के गांवों का विकास (डीएफवी)

इस घटक के तहत अंतर्देशीय क्षेत्र के पात्र मछुआरों को मछुआरों के गांवों के लिए घर, पीने का पानी और सामुदायिक हॉल के निर्माण जैसी बुनियादी नागरिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। 10 से 100 आवास इकाइयों वाले प्रत्येक गांव में 5 ट्यूबवेल और एक सामुदायिक हॉल तक का निर्माण किया जा सकता है। एक ट्यूब विल प्रदान किया जाता है जहां गांव में घरों की संख्या 10 से अधिक है।

एक हॉल केवल उन गांवों में प्रदान किया जाता है जहां घरों की संख्या 75 से कम नहीं है। योजना के तहत निर्मित घरों की लागत रु। 75000/-, ट्यूबवेल की लागत 30000/- एवं सामुदायिक भवन की लागत रु. 1.75 लाख. यह केंद्रीय प्रायोजित "मछुआरों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय योजना" है और सरकार के बीच 50:50 के आधार पर फंडिंग पैटर्न साझा किया जाता है। भारत और राज्य की.

बचत सह राहत:

इसका उद्देश्य राज्य में 10.01.2019 से अपनाई गई कम मछली पकड़ने की अवधि यानी करीबी मौसम के दौरान मछुआरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रत्येक वर्ष 16 जून से 15 अगस्त तक। मछुआरों द्वारा अंशदान की दर रु. 1500/-. रुपये का योगदान. 3000/- केंद्र और राज्य द्वारा 50:50 के आधार पर किया जाएगा। रुपये का कुल योगदान. 4500/- रूपये वितरित किये जायेंगे। 1500 प्रत्येक. /माह तीन महीने के लिए.

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना:

मत्स्य पालन क्षेत्र देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा ने 2020-21 में मत्स्य पालन क्षेत्र की क्षमता को साबित करने के लिए लॉन्च किया है। इसे अंतर्देशीय मत्स्य पालन और फसल कटाई के बाद प्रबंधन में लगे मछुआरों की आय को दोगुना करने के लिए लॉन्च किया गया है।

सभी राज्यों ने भी इस योजना को अपनाया है। इसे राज्यों में 05 वर्षों के लिए अर्थात 2020-21 से 2024-25 तक लागू किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 60 प्रतिशत व्यय भारत सरकार द्वारा और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।


Authors

ख्वाबी कोरेटी*1, वर्षा साहू1 , नरसिंह कश्यप2, निरंजन सारंग3

1मत्स्य पालन विस्तार, अर्थशास्त्र एवं सांख्यिकी विभागमत्स्य पालन महाविद्यालय, केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (इम्फाल)लेम्बुचेर्रा, त्रिपुरा- 799210, भारत

2इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज, तमिलनाडु डॉ. जे. जयललिता मत्स्य पालन विश्वविद्यालय

3फिशरीज पॉलिटेक्निक, राजपुर, धमधा, दुर्ग, छत्तीसगढ़

*Corresponding Author: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles