Importance of nutraceuticals in human health

मनुष्य के जीवित रहने के लिए तीन मूलभूत आवश्यकताएं हैं भोजन, वस्त्र और आश्रय। इन सबमें भोजन सबसे ऊपर आता है। प्रारंभिक समय में मनुष्य जीवित रहने के लिए खाना इकट्ठा करना, शिकार और मछली पकड़ता था व बाद में खेती करने लगा। समय के परिवर्तन के साथ विभिन्न खोजों ने उन्हें खाद्य संग्राहक से उत्पादक बना दिया।

अनाज के प्रसंस्करण के साथ फाइबर मुक्त अनाज पैदा करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर बाहरी परतों को हटा देता है। इसके साथ ही अनाज की कुल खपत में भी गिरावट आई है। परिष्कृत चीनी, मांस और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि हुई है जिससे लोगों में विभिन्न प्रकार के विकार और रोग बढ़ रहे हैं।

अब लोग जागरूक हो रहे हैं और महसूस कर रहे हैं कि स्वाद, सुविधा और मूल्य के साथ-साथ स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चिंता है। प्राकृतिक खाद्य उत्पादों की मांग बढ़ रही है और खाद्य पदार्थों का पोषक मूल्य एक बढ़ती हुई चिंता का विषय बन गया है। विकसित देशों में लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि प्रसंस्कृत भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है, इसलिए वे पोषक तत्वों के नुकसान की भरपाई के लिए विटामिन की खुराक लेते हैं।

लेकिन अब चलन बदल गया है और पोषक तत्वों की भरपाई के लिए फार्मास्यूटिकल्स के लिए जाने के बजाय, लोग हर्बल जैसे प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। दवा कंपनियों ने लोगों के इस झुकाव का फायदा उठाया है और कैप्सूल और टैबलेट के रूप में प्राकृतिक उत्पादों (न्यूट्रास्यूटिकल्स) के निर्माण को बढ़ावा दिया है। इसे उपयुक्त रूप से "पोषण में चिकित्साकरण" कहा जा सकता है, जहां वांछित पोषक तत्व प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के बजाय टैबलेट, कैप्सूल या पेय के रूप में प्राप्त किए जाते हैं।

हमारे देश में विशेष रूप से बढ़ते भारतीय मध्यम वर्ग में स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। इस वर्ग ने लोगों की क्रय शक्ति में भी वृद्धि देखी है और न्यूट्रास्यूटिकल्स की बिक्री बढ रही है।

न्यूट्रास्यूटिकल्स

हिप्पोक्रेट्स (460-370 ईसा पूर्व) ने सही ढंग से जोर दिया "भोजन को अपनी दवा और दवा को अपना भोजन बनने दो। वर्तमान में इस मान्यता के कारण वैश्विक रुचि बढ़ी है कि "न्यूट्रास्यूटिकल्स" स्वास्थ्य वृद्धि में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

फाउंडेशन फॉर इनोवेशन इन मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ. स्टीफन डी फेलिस द्वारा 1989 में "न्यूट्रास्यूटिकल" शब्द को "पोषण" और "फार्मास्यूटिकल" शब्दों को मिलाकर बनाया गया था। "न्यूट्रास्यूटिकल" एक पोषण पूरक के लिए अभिप्रेत एक विपणन शब्द है जिसे बीमारी के इलाज या रोकथाम के इरादे से बेचा जाता है और इसकी कोई नियामक परिभाषा नहीं है।

न्यूट्रास्यूटिकल एक ऐसा पदार्थ है जिसे भोजन या भोजन का हिस्सा माना जा सकता है जो चिकित्सा या स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें बीमारियों का समावेश, रोकथाम और उपचार होता है। उनमें आनुवंशिक रूप से इंजीनियर "डिजाइनर" खाद्य पदार्थ, हर्बल उत्पाद, और अनाज, सूप और पेय जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के लिए पृथक पोषक तत्व, आहार पूरक, और आहार शामिल हो सकते हैं।

न्यूट्रास्यूटिकल्स का वर्गीकरण

न्यूट्रास्यूटिकल्स को उनके खाद्य स्रोतों, रासायनिक प्रकृति अथबा पारंपरिक या गैर-पारंपरिक, के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। तालिका में न्यूट्रास्यूटिकल्स के वर्गीकरण का विवरण उदाहरण सहित दिया गया है।

तालिका.1 न्यूट्रास्यूटिकल्स का वर्गीकरण

क्रमांक श्रेणी विस्तार उदाहरण
1. खाद्य पदार्थ के आधार पर
a. पोषक तत्व पोषक तत्वों को स्थापित करना विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड।
b. जड़ी-बूटियां जड़ी-बूटियों या वानस्पतिक उत्पादों के अर्क या सांद्र के रूप में आंवला, एलोवेरा, लहसुन, अदरक, तुलसी आदि।
c. पूरक आहार इन्हें एक विशेष उद्देश्य के लिए भोजन में डाला जाता है और मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है न्यूनतम संसाधित अनाज, डेयरी खाद्य पदार्थ, फाइटोएस्ट्रोजेन (सोया) आदि।
2. पारंपरिक/गैर-पारंपरिक
a. पारंपरिक जब भोजन का सेवन संपूर्ण भोजन के रूप में या उसमें कोई परिवर्तन किए बिना किया जाता है । फल, सब्जियां, डेयरी उत्पाद आदि।
b. गैर-पारंपरिक कृषि प्रजनन या विशिष्ट अवयवों को जोड़ने के बाद प्राप्त उत्पाद β-कैरोटीन समृद्ध चावल और सोयाबीन, कैल्शियम के साथ दृढ़ रस, अतिरिक्त विटामिन या खनिजों के साथ अनाज आदि।

न्यूट्रास्यूटिकल्स की क्रिया का तरीका

न्यूट्रास्यूटिकल्स शरीर को आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स की आपूर्ति बढ़ाकर कार्य करते हैं। इन आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स की आपूर्ति दो तरह से की जा सकती है:

  1. राहत के लिए बफरिंग एजेंट के रूप में रोग के लक्षणों को कम करके।
  2. व्यक्तियों को सीधे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके।

न्यूट्रास्यूटिकल्स के लाभ

न्यूट्रास्यूटिकल्स के अत्यधिक लाभ हैं:

1. इम्युनिटी बूस्टर: विभिन्न शोधों से पता चला है कि न्यूट्रास्यूटिकल्स इम्युनिटी बूस्टर साबित हुए हैं (प्याज में फ्लेवोनोइड्स, ग्रीन टी, क्वेरसेटिन)

2. हृदय रोग: सीवीडी की रोकथाम और उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले न्यूट्रास्यूटिकल्स आहार फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज हैं। पॉलीफेनोल (अंगूर में) जैसे कुछ उपयोगी यौगिक धमनी रोगों को रोकते हैं और नियंत्रित करते हैं।

फ्लेवोनोइड्स (प्याज, सब्जियां, अंगूर, रेड वाइन, सेब और चेरी में) एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) को अवरुद्ध करते हैं और सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व ले जाने वाली छोटी केशिकाओं को मजबूत करते हैं।

3. कैंसर: कुछ एंटीकैंसर एजेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स जो एंजाइम को अवरुद्ध करते हैं जो एस्ट्रोजेन-प्रेरित कैंसर को कम करने के लिए एस्ट्रोजन का उत्पादन करते हैं। सोया खाद्य पदार्थ आइसो-फ्लेवोन्स का स्रोत है, करक्यूमिन जो हल्दी का एक पॉलीफेनोल है जिसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, संभावित कीमो-निवारक गतिविधियों के साथ सबसे सक्रिय ऑक्सीजन क्वेंचर माना जाता है, पालक, टमाटर और आलू से सैपोनिन में एंटीट्यूमर और एंटीमुटाजेनिक गतिविधियां होती हैं।

4. मधुमेह: विभिन्न यौगिकों जैसे लिपोइक एसिड, एक एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग डायबिटिक न्यूरोपैथी के उपचार के लिए किया जाता है, आहार फाइबर से साइलियम का उपयोग मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज नियंत्रण और हाइपरलिपिडिमिया में लिपिड स्तर को कम करने के लिए किया जाता है।

डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड इंसुलिन प्रतिरोध को नियंत्रित करता है और न्यूरोवास्कुलर विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है।

5. एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधियां: हल्दी का एक पॉलीफेनोल करक्यूमिन में एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, लिनोलिक एसिड (हरी पत्तेदार सब्जियों, नट्स, वनस्पति तेलों यानी ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल, ब्लैककरंट सीड ऑयल में पाया जाता है, भांग के बीज का तेल, साइनोबैक्टीरिया और स्पिरुलिना से) सूजन और ऑटो-प्रतिरक्षा रोगों के साथ समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

6. अल्जाइमर रोग: β-कैरोटीन, करक्यूमिन, ल्यूटिन, लाइकोपीन, हल्दी आदि नकारात्मक प्रभावों को बेअसर करके विशिष्ट रोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन और तंत्रिका अध: पतन के विभिन्न रूपों को निष्क्रिय कर सकते हैं।

7. दृष्टि में सुधार करने वाले एजेंट: ल्यूटिन (आम, मक्का, शकरकंद, गाजर, स्क्वैश, टमाटर और काले पत्तेदार साग जैसे काले, कोलार्ड और बोकचोय में पाया जाता है) का उपयोग दृश्य विकारों के उपचार के लिए किया जाता है।

ज़ेक्सैन्थिन (मकई, अंडे की जर्दी और हरी सब्जियों और फलों में पाया जाता है, जैसे ब्रोकोली, हरी बीन्स, हरी मटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, केल, कोलार्ड साग, पालक, लेट्यूस, कीवी और हनीड्यू) मुख्य रूप से पारंपरिक चीनी चिकित्सा में दृश्य विकारों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।

8. जठरांत्र संबंधी रोग: आहार फाइबर, करक्यूमिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज आदि जैसे पोषक तत्वों का व्यापक रूप से विभिन्न जीआई संबंधी विकारों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन रोग, इर्रिटेबलबाउलसिंड्रोम आदि के उपचार में उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष

न्यूट्रास्यूटिकल उद्योग खाद्य और दवा उद्योगों में कहीं अधिक विस्तार की दर से बढ़ रहा है। स्वस्थ आहार में मौजूद न्यूट्रास्यूटिकल्स शरीर को ऊर्जा, पोषक तत्वों की खुराक प्रदान करते हैं, और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीकार्सिनोजेनिक गुण होते हैं जो विभिन्न बीमारियों या विकारों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं।


Authors:

Diksha Sharma

Ph.D Scholar

Department of Food Science Nutrition and Technology,

CSKHPKV Palampur, 176062

Email Id- This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 273 guests and no members online