भारतीय आबादी के बड़े हिस्से की आय एवं आजीविका का प्राथमिक स्रोत कृषि है। कृषि विशेषज्ञों ने स्मार्ट खेती के लिए नई प्रौद्योगिकियों को लाया है जो उन्हें लागत कम करने, पैदावार को अधिकतम करने और मुनाफे में वृद्धि करने में सक्षम बना रहा है। इस कड़ी में “मोबाइल ऐप” की तुलना में स्मार्ट खेती का कोई बेहतर उदाहरण नहीं हो सकता है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग स्थानीय रूप से सूचना और कृषि को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

58%  भारतीय परिवार अभी भी कृषि को अपनी आजीविका के सबसे प्रमुख स्रोत के रूप में मानते हैं, यह एक बढ़ते और समृद्ध भारत के लिए डिजिटल कृषि पर अधिक ध्यान देने का समय है। खेती में किसानों का मार्गदर्शन करने के लिए खेती से संबंधित एप सबसे सुविधाजनक और उपयोगी माध्यम है। यह हमें किसी भी फसल या सब्जियों की खेती,  बुवाई या कटाई का उचित वैज्ञानिक तरीका करने के लिए दिशानिर्देश देता है। किसान अपनी खेती की समस्याओं जैसे कीट या कीट के हमले या किसी पौधा रोग से संबंधित समस्या एवं मार्गदर्शक आसानी से हल कर सकते हैं।

एक कृषि ऐप खेती में किसानों का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है जो एक भी राशि खर्च किए बिना अपनी उत्पादकता बढ़ा सकता है। आप आसानी से अपने गूगल प्ले स्टोर से बिना पैसा खर्च किये डाउनलोड कर सकते हैं। यह डिजिटल बदलाव भारतीय कृषि स्थितियों के लिए एक गेम-चेंजर के रूप में काम कर रहा है। अब, एक बटन पर क्लिक करने से, किसान मौसम, डीलर, बाजार की कीमतों, पौधों की सुरक्षा, कृषि सलाह, आईपीएम प्रथाओं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार, के प्रगति कृषि कार्यZ में निश्चित रूप से किसानों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने में मदद करेगी।

मोबाइल ऐप के फायदे

कृषि में गतिशीलता सदैव लाभ प्रदान करता है। मोबाइल एप के द्वारा किसी भी समय फसलों, मिट्टी, मौसम, जलवायु, वर्षा, बीज, जानवर और मशीनरी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी और सुझाव उपलब्ध है। उपलब्ध जानकारी स्थानीयकृत है, जिससे आवश्यकतानुसार सटीकता बढ़ जाती है। यह जानकारी नियमित रूप से अपडेट की जाती है और विभिन्न अनुप्रयोगों के माध्यम से वितरित की जाती है। किसान को अन्य स्रोतों से जानकारी प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्यक्ष संपर्कों को विकसित करने के अवसर के साथ साथ इलाके में संभावित खरीदारों और विक्रेताओं की दृश्यता और ज्ञान के साथ बाजार उपलब्धता में भी सुधार हो रहा है।

किसान सुविधा ऐप : किसान सुविधा ऐप किसानों को मौसम, बाजार की कीमतों, पौधों की सुरक्षा, आईपीएम व्यवस्था, बीज, विशेषज्ञ सलाहकार, गोदामों और ठंडी दुकानों पर प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके किसानों की मदद करने के लिए विकसित की गई एक मोबाइल ऐप है। इस एप से जानकारी अंग्रेजी, हिंदी, ओडिया, तमिल, मराठी और गुजराती आदि भाषाओं में  दी गयी है।

पुसा कृषि ऐप : भारत सरकार और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के द्वारा विकसित की गई फसलों की नई किस्मों से संबंधित जानकारी मिलता है। यह किसानों को खेती की प्रथाओं, कृषि मशीनरी और इसके कार्यान्वयन और उत्पादन प्रौद्योगिकियों के संरक्षण के बारे में जानकारी प्रदान करता है।   

मृदा स्वास्थ्य कार्ड (SHC) मोबाइल ऐप : भारत सरकार के द्वारा विकसित किया गया मृदा स्वास्थ्य कार्ड ऐप प्रत्येक किसान को उसकी मिट्टी में पोषक तत्व को बताता है और लंबे समय तक मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक उर्वरक खुराक पर सलाह भी देता है। इससे मृदा स्वास्थ्य कार्ड में पहचानी गई मिट्टी के पोषक तत्वों की कमियों पर सुधारात्मक उपाय करने में मदद मिलेगी।

फसल बीमा ऐप : फसल बीमा मोबाइल ऐप का उपयोग ऋणदाता किसान के मामले में क्षेत्र, कवरेज राशि और ऋण राशि के आधार पर अधिसूचित फसलों के लिए बीमा प्रीमियम की गणना के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग सामान्य बीमा राशि, विस्तारित बीमा राशि, प्रीमियम विवरण और किसी भी क्षेत्र में अधिसूचित फसल की सब्सिडी की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। यह ऐप भारत सरकार के द्वारा विकसित किया गया है।

कृषि बाजार ऐप : ऐप को किसानों के फसल की कीमतों पर नजर रखने के उद्देश्य से भारत सरकार के द्वारा विकसित किया गया है। यह ऐप स्वचालित रूप से मोबाइल जीपीएस का उपयोग करने वाले व्यक्ति के स्थान को चिन्हित करता है और उन बाजारों में फसलों के बाजार मूल्य को प्राप्त करता है जो 50 किमी के दायरे में आते हैं।

मेघदुत : यह ऐप तापमान, वर्षा, आर्द्रता, और हवा की गति और हवा की दिशा से संबंधित मौसम का पूर्वानुमान प्रदान करता हें, जो किसानों को उनकी फसलों और पशुधन की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मंगलवार और शुक्रवार को सप्ताह में दो बार जानकारी प्राप्त होता हें । यह भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया है।

दामिनी : भारतीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) ने एक मोबाइल-आधारित एप दामिनी विकसित किया है। जब भी कोई व्यक्ति बिजली की घटना के 20 किलोमीटर के दायरे में होता है, तो ऐप चेतावनी भेजेगा। चेतावनी को घटना से 30 मिनट से 45 मिनट पहले भेजा जाएगा और इससे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने में मदद मिलेगी। चेतावनी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दी जाती है।   

मौसम :  भारतीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने भारतीय मौसम विभाग (IMD) के लिए "मौसम" नामक एक नया मोबाइल ऐप विकसित किया है, जो मौसम में पांच सर्विस उपलब्ध हैं - वर्तमान तापमान, आर्द्रता, 200 शहरों के लिए हवा की गति और हवा की दिशा और इससे संबंधित  सूचना दिन में आठ बार अपडेट भी की जाती है। सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रमादय और चंद्रमा की स्थिति, स्थानीय मौसम संबंधी घटनाओं की तीन घंटे की चेतावनी और उनकी तीव्रता लगभग 800 स्टेशनों के लिए जारी की जाती है, और पिछले 24 घंटे और अगले सात दिन 450 शहरों के लिए मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान भी मिलता  है।

चावल विशेषज्ञ : यह ऐप द्विभाषी (अंग्रेजी और ओडिया) एंड्रॉइड ऐप है जो वास्तविक चावल आधार पर नवीनतम चावल प्रौद्योगिकियों को चावल किसानों तक पहुंचाने के लिए है। चावल अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित किया गया यह एप किसानों को कीटों, बीमारियों, नेमाटोड, खरपतवार, पोषक तत्वों की कमी और विषाक्तता का वास्तविक निदान प्रदान करता है। इसमें ई-सलाहकार सेवाओं और मौसम की जानकारी के माध्यम से चावल की किस्मों, कृषि उपकरण, समाचार, विशेषज्ञ परामर्श जैसी अन्य विशेषताएं हैं।

इफको किसान : भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया यह ऐप चयनित भाषा में पाठ, चित्र, ऑडियो और वीडियो के रूप में कृषि सलाहकार सहित विभिन्न मॉड्यूल तक पहुंच को सक्षम बनाता है। ऐप किसान कॉल सेंटर सेवाओं के साथ संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान करता है।

राष्ट्रीय कृषि बाजार : राष्ट्रीय कृषि बाजार या eNAM भारत में बाजार से बेहतर कीमत की खोज में मदद कर रहा, यह ऐप किसानों, व्यापारियों और खरीदारों को ऑनलाइन व्यापार की सुविधा प्रदान करता है।

आर.एम.एल किसान (कृषि मित्र) : यह एक उपयोगी कृषि ऐप है जहां किसान नवीनतम जिंस और मंडी की कीमतों, कीटनाशकों और उर्वरकों के सटीक उपयोग, खेत और किसान से संबंधित समाचार, मौसम का पूर्वानुमान और सलाहकार मी मिलता हैं।


Author

सुशान्त सरकार

तकनीकी अधिकारी, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, सबौर

बिहार कृषि कॉलेज, भागलपुर

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

 

New articles

Now online

We have 213 guests and no members online