ब्रसेल्स स्प्राउट की खेती

ब्रसेल्स स्प्राउट्स जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु के पहाड़ी क्षेत्रों में खेती की जाने वाली महत्वपूर्ण ठंडी सब्जियों में से एक है। इस सब्जी की खेती ज्यादातर अमरीका और यूरोपीय देशों में की जाती है। पत्तियों की धुरी पर उगने वाले स्प्राउट्स का उपयोग खाना पकाने और सलाद के उद्देश्य के लिए किया जाता है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स के अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं और ये विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं। यह सब्जी मिनी गोभी से मिलती जुलती है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं।

  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स वजन प्रबंधन में मदद करते हैं।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स फाइबर का अच्छा स्रोत हैं।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स एंटी.ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन श्सीश् का अच्छा स्रोत हैं।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स कम कोलेस्ट्रॉल में मदद कर सकते हैं।
  • साबुत अनाज के साथ संयुक्त होने परए ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक पूर्ण प्रोटीन बनाते हैं।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स कैंसर कोशिकाओं से लड़ सकते हैं।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स की किस्में -:

ब्रसेल्स स्प्राउट की किस्मों को लंबाए मध्यम.लंबा और बौना में वर्गीकृत किया गया है। लम्बी किस्में लगभग 75 सेमी की ऊँचाई तक और मध्यम.ऊँची किस्में लगभग 55 से 60 सेमी तक पहुँचती हैं जहाँ बौनी किस्में 40 से 50 सेमी तक पहुँचती हैं।

1. रूबिन -: यह किस्म अधिक उपज देने वाली किस्म है।

2. हिल्ड आइडियल -: यह किस्म पौधे मध्यम.लम्बे होते हैं। इन हरे और कॉम्पैक्ट स्प्राउट्स का वजन 7 से 8 ग्राम होता है। एक एकल पौधा 200 से 400 स्प्राउट्स का उत्पादन कर सकता हैए जो प्रति हेक्टेयर 100 से 150 क्विंटल की औसत उपज देता है।

3. जेड क्रॉस -: यह किस्म शुरुआती और उच्च उपज देने वाली जापानी एफ 1 हाइब्रिड है। एकल फसल के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट की यह किस्म उपयुक्त है।

ब्रसेल्स स्प्राउट खेती के लिए जलवायु और मिट्टी की आवश्यकताएं-:

ब्रसेल्स स्प्राउट्स ठंड और नम जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है। 15 °c से 25 °c तक का आदर्श तापमान इसकी खेती के लिए सर्वोत्तम है। हालांकिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्प्राउट्स को तापमान सीमा 1 °c से 20 ° c तक प्राप्त किया जाएगा। गोभी की तुलना में इस सब्जी को लंबे समय तक बढ़ने की आवश्यकता होती है। यह उच्च तापमान की स्थिति में गुणवत्ता वाले स्प्राउट्स का उत्पादन नहीं करता है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स को विभिन्न प्रकार की मिट्टी पर उगाया जा सकता है। हालांकि वे रेतीले दोमट मिट्टी में सबसे अच्छे होते हैं। 6 से 7 के पीएच मान के साथ अच्छी जल निकासी और कार्बनिक पदार्थ वाले मिट्टी इसके उत्पादन के लिए आदर्श है।

ब्रसेल्स स्प्राउट संवर्धन में प्रसार :

ब्रसेल्स स्प्राउट्स मुख्य रूप से बीज के माध्यम से प्रचारित होते हैं। हालांकि उन्हें वानस्पतिक प्रसार, कटिंग द्वारा और टिशू कल्चर द्वारा भी प्रचारित किया जा सकता है।

ब्रसेल्स में भूमि की तैयारी अंकुरित खेती :

मुख्य क्षेत्र को 5 से 6 प्लूटिंग देकर अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए और इसे स्थिर बनाया जाना चाहिए। भूमि को समतल किया जाना चाहिए और इसे पिछली फसलों से मुक्त करना चाहिए। 3 मीटर X 3 मीटर या 4 मीटर X 4 मीटर के छोटे बेड का आकार तैयार करें।

ब्रसेल्स में बीज दर और बुवाई :

प्रति हेक्टेयर 500 ग्राम की दर से बीज बोने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। बीजों को ऊँचे इलाकों में अगस्त से अष्टकोण तक और पहाड़ियों में फ़रवरी से अप्रैल तक बोया जाना चाहिए। बुवाई से पहले नर्सरी बेड को कैप्टान या ब्रैसिकोल 3 ग्राम ध् लीटर के साथ भीगना चाहिए। इन बिस्तरों को 4 दिनों के लिए एल्केथीन शीट से ढंकना चाहिए।

तत्पश्चातए बीज को 5 से 7 सेमी की दूरी पर 1ण्5 से 2 सेमी की गहराई पर बोना चाहिए। बीज को अच्छी मिट्टी से ढंकना सुनिश्चित करें और बुवाई के तुरंत बाद घास के साथ घास काटना चाहिए। आमतौर परए बीज का अंकुरण समशीतोष्ण परिस्थितियों में लगभग 4 से 5 दिन लगते हैं।

युवा अंकुरों के सुगम अंकुरण और वृद्धि के लिए लगातार सिंचाई करें। मुख्य खेत में रोपाई के लिए 35 से 45 दिनों में रोपाई तैयार हो जाएगी। 60 सेमी ग 45 सेमी की दूरी को पंक्तियों के बीच और भीतर रखा जाना चाहिए।

ब्रसेल्स स्प्राउट और मिट्टी के प्रकार के आधार पर रिक्ति को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। आम तौर परए जमीन में रोपाई के लिए लगभग 12 से 15 सेमी लंबा अंकुर का उपयोग किया जाना चाहिए।

ब्रसेल्स में सिंचाई:

मिट्टी में बेहतर जड़ जमाव के लिए रोपाई के तुरंत बाद पहली सिंचाई करें। तत्पश्चात बाद की सिंचाई मौसम की स्थिति और आमतौर पर / 2 सप्ताह के अंतराल के आधार पर दी जानी चाहिए। स्प्राउट्स की परिपक्वता के समयए स्प्राउट्स के ढीलेपन को रोकने के लिए सिंचाई से बचें।

ब्रसेल्स में इंटर कल्चर ऑपरेशनस:

होई और निराई को किसी अन्य सब्जी फसलों की तरह ही किया जाना चाहिए। अंकुरित होने से पहले एक अर्थिंग.अप किया जाना चाहिए। मृदा को ढकने पर छिद्रण और निराई को रोकना चाहिए।

खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए रासायनिक खरपतवार नियंत्रण बसालिन  0-5 लीटर /हेक्टेयर लगाया जा सकता है। पॉलिथीन गीली घास का उपयोग पौधों के चारों ओर खरपतवार की जाँच के लिए किया जा सकता है।

ब्रसेल्स में खाद और उर्वरक अंकुरित खेती -:

अंकुरित और उपज की अच्छी गुणवत्ता के लिए उर्वरकों का एक संतुलित आवेदन किया जाना चाहिए। जमीन तैयार करने के दौरान 25 टन खेत यार्ड खाद के साथ पूरक की सिफारिश की जाती है। एन. पी. के. 200:100:100 किग्रा/ हेक्टेयर को लागू किया जाना चाहिए।

रोपाई से पहले रोपाई से पहले एक तिहाई N और P और K की  पूरी खुराक लागू की जानी चाहिए। शेष N की  खुराक को पौधों के चारों ओर दो समान स्प्लिट खुराक में टॉप ड्रेसिंग के रूप में लागू किया जाना चाहिए। अंकुरित होने से पहले "N" की दूसरी खुराक को रोपण के 30 से 45 दिन बाद और तीसरी खुराक में लगाया जाना चाहिए।

ब्रसेल्स में कटाई अंकुरण खेती :

अंकुरित फलियां तब पकायी जा सकती हैं जब वे अधिकतम आकार और कॉम्पैक्टनेस प्राप्त करते हैं। सही समय में फसल लेना बहुत जरूरी है। आमतौर पर 4 से 6 कटाई की जा सकती है।

ब्रसेल्स में यील्ड अंकुरित होती है :

 किसी भी फसल की उपज किस्म और खेत प्रबंधन प्रथाओं पर निर्भर करती है। पहली या एकल कटाई मेंए 40 से 50 क्विंटल / हेक्टेयर की उम्मीद की जा सकती है। बाद की कटाई में 100 से 125 क्विंटल/ हेक्टेयर की उम्मीद की जा सकती है।

ब्रसेल्स में कटाई के बाद के अंकुरित कटाई की खेती :

कटे हुए स्प्राउट्स को वर्गीकृत किया जा सकता है और उन्हें टोकरियों में पैक करके तुरंत बाजारों में भेज दिया जाता है।


Authors:

Shriya rai

Ph. D. Scholar Horticulture (vegetable science) 

Address - Rvskvv gwalior
Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
 

New articles