ग्रीष्मकालीन मौसम में लौकी की उन्नत उत्पादन तकनीक

भारतीय धार्मिक ग्रंथों में, कई प्रकार की कद्दुवर्गीय (कुक्कुरबीटीय) सब्जियों के बारे में उल्लेख किया गया था। इनमें लौकी का विशिष्ट स्थान है। लौकी की सब्ज़ी अपने पौष्टिकता से भरपूर होती है। लौकी में, फॉस्फोरस, लोहा, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2 और सी) का स्रोत है और मधुमेह, बवासीर, रक्त, और श्वसन संबंधी विकार) जैसे औषधीय गुण हैं। 

लौकी की उपयुक्त किस्में / संकर:

लौकी की सब्जियों में, कई उच्च उपज देने वाली किस्में (खुले परागण और संकर) के अनुसार उपलब्ध हैं जो निम्नलिखित हैं:

तालिका: लौकी की फसलों की उपयुक्त किस्में और संकर:

क्रमांक  किस्म का नाम  संस्थान का नाम जहां इसे विकसित किया गया  किस्म के बारे में वर्णन 
1. आरएचआरबीजीएच-1 एमपीकेवी, राहुरी  फल गहरे हरे रंग के, लगभग 20.0 सेमी लंबे होते हैं।यह 200.0 क्विंटल / हेक्टेयर की औसत उपज देता है। 
2. काशी गंगा  आईसीएआर - IIVR, वाराणसी (उ.प्र।)  यह 30 सेंटीमीटर लंबाई के हल्के हरे रंग के फल देता है जिसकी लंबाई 7.00 सेमी हैऔर फलों का वजन लगभग 800-900 ग्राम है। एक औसत उपज हैलगभग 480.00-550.00 0 क्विंटल / हेक्टेयर की  है।  
3. अर्का बहार  आईसीएआर - आईआईएचआर, बेंगलुरु (कर्नाटक)  फल बिना टेढ़े-मेढ़े, मध्यम आकार, औसत फल वाले होते हैं। वजन 1 किलो, हल्का हरा, बहुत अच्छा खाना पकाने और गुणवत्ता रखने वाला है।उपज 400-450 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। 
4. पूसा संदेश  आईसीएआर - आईएआरआई, नई दिल्ली  फल मध्यम आकार के होते हैं,हरे, गोल, प्रत्येक में 600 ग्राम वजन और पत्तियां गहरी तिरछी होती हैं।गर्मी और खरीफ दोनों मौसमों के लिए उपयुक्त है। औसत उपज 32 हैटन / हेक्टेयर।
5. पूसा हाइब्रिड-3  आईसीएआर - आईएआरआई, नई दिल्ली  फल हरे रंग के होते हैं औसत उपज 42.5-47. टन / हेक्टेयर। 

जलवायु की आवश्यकता:

लौकी की खेती के लिए गर्म और नम जलवायु अनुकूल है। 

मिट्टी और इसकी तैयारी:

लौकी को किसी भी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है। लेकिन रेतीली दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त है। भूमि को पांच से छह जोत से अच्छी तरह तैयार किया जाना चाहिए। 

बुवाई का समय और ले आउट:

मैदानी इलाकों में, गर्मी के मौसम की बुवाई फरवरी से अप्रैल तक की जाती है। बुवाई के लिए रिंग और बेसिन का प्रयोग किया जाता है। 

बीज दर:

लौकी के लिए बीज दर 3 से 6 किलोग्राम / हेक्टेयर है।

बीजोपचार:

ट्राइकोडर्मा के साथ उपचारित 4 ग्राम / किलोग्राम या स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस 10 ग्राम / किलोग्राम या कार्बेन्डाजिम 2 ग्राम / किलोग्राम बीज बोने से पहले उपचार किया जाना चाहिए। 

बुवाई की विधि:

बीज को 2 से 3 (पंक्ति से पंक्ति की दूरी) X 1.0 से 1.5 मीटर (पौधे से पौधे की दूरी) के अंतर पर डिबलिंग विधि से बोया जाता है। आमतौर पर तीन से चार बीज 2.5 से 3.0 सेमी की गहराई पर एक गड्ढे में बोए जाते हैं।

इंटरकल्चरल ऑपरेशन:

निराई-गुड़ाई: खेत को खरपतवारों से मुक्त रखने के लिए दो से तीन निराई-गुड़ाई की जाती हैं। 

उर्वरक की आवश्यकता और उसका अनुप्रयोग:

सामान्य तौर पर, उर्वरक के रूप में 200 किलोग्राम यूरिया, 350 किलोग्राम सिंगल सुपर फास्फेट, और 125 किलोग्राम म्यूरेट पोटाश एक हेक्टेयर भूमि के लिए आवश्यक है। एकल सुपर फास्फेट और म्यूरेट पोटाश की पूरी मात्रा तथा एक तिहाई यूरिया को मिश्रित करके अंतिम जुताई के दौरान बेसल खुराक के रूप में में दी जानी चाहिए। शेष यूरिया की मात्रा दो बराबर खुराक में दी जानी चाहिए, यानी 30 दिनों बाद और फूल आने के दौरान।

सिंचाई:

ग्रीष्मकालीन फसल को 4 से 5 दिनों के अंतराल पर लगातार सिंचाई की आवश्यकता होती है।  

पौध – संरक्षण:

माइट:

डाइकोफोल 18.5% एससी @ 2.5 मिली प्रति लीटर पानी का छिड़काव करें।

फल का कीड़ा:

खेत में सभी संक्रमित फलों के संग्रह और विनाश से फसल को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी। प्रभावित फसल पर मैलाथियान या डिप्टरटेक्स पाउडर के का छिड़काव से वयस्क मक्खी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

लाल कद्दू बीटल:

इस कीट को नियंत्रित करने के लिए हाथ से संग्रह और केरेटिनाइज्ड राख  का छिड़काव सबसे आम तरीका है। फसल को मैलाथियान 50 ईसी या डाइक्लोरोवस (नुवान, वापोना आदि) @ 2 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करने से इस कीट को नियंत्रित किया जा सकता है। 

लौकी का चूर्ण फफूंदी रोग (पाउडरी मिल्ड्यू ):

इस बीमारी को सल्फर (सल्फाक्स) की खुराक या करथेन या मोरेस्टा @ 2 मिली प्रति लीटर पानी में घोलकर नियंत्रित किया जा सकता है। 

लौकी का डाउनी मिल्ड्यू रोग:

सप्ताह में एक बार फफूंदनाशक स्प्रे 9 जैसे कि डिथेन जेड -78, डिटेन एम- 45, ब्लिटॉक्स आदि का उपयोग इसे नियंत्रित करने में मदद करता है। 

लौकी की कटाई:

फलों की कटाई तब की जानी चाहिए जब वे अभी भी हरे हों। कटाई में देरी के कारण, फल में बीज बनने के कारण फलों की मार्केटिंग में कमी आती है। 

लौकी की उपज:

लौकी की औसत उपज 90 से 120 क्विंटल / हेक्टेयर है।

 रिवरबेड में लौकी का उत्पादन:

नदी की खेती का उपयोग घरेलू आय बढ़ाने और भूमिहीन और भूमिहीन गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। 

नदी की खेती के लिए आवश्यकताएं:·        

  • औसतन, नमी का स्तर 1 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए; जब नमी का स्तर इससे कम है, बहुत अधिक श्रम की आवश्यकता है।
  • भूखंडों को नदी के प्रवाह के लंबवत आवंटित किया किया जाना चाहिए।
  • नदी की खेती के लिए 1 मीटर तक गहरी और 1 मीटर चौड़ी खाई खोदा जाना चाहिए। खाई की लंबाई कितनी जमीन उपलब्ध है, उस पर निर्भर करती है।
  • बीज को 2 से 3 मीटर खाई से खाई के बीच की दूरी और  1.0 से 1.5 मीटर पौधे से पौधे की दूरी के अंतर पर  बोया जाता है।
  • धूप की मात्रा को अधिकतम प्राप्त करने के लिए और प्रचलित हवाओं से रेत के संग्रह को कम से कम करने के लिए  एक पूर्व-पश्चिम अभिविन्यास में खाई खोदी जाती है।  

 Authors

डॉ. शेषनाथ मिश्रा

सहायक प्रोफेसर, कृषि विज्ञान संकाय,

मंदसौर विश्वविद्यालय, मंदसौर

Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles