Motivating and Attracting Youth in Agriculture Entrepreneurship

भारत मे 25 वर्ष से कम आयु के युवाओं की जनसंख्या लगभग पचास प्रतिशत है और 15 से 29 वर्ष के युवाओं का भारत के सकल राष्ट्रीय आय (GNI) में योगदान लगभग 34% है। कृषि गतिविधियों में उनकी भागीदारी और भी बढ़ाने और रचनात्मक रूप से उन्हें संलग्न करके इस समूह के योगदान को और अधिक बढ़ाने की एक बड़ी क्षमता मौजूद है ।

भारत सरकार ने इस महत्वपूर्ण समूह पर ध्यान दिया है, जिसे राष्ट्र निर्माण में लगाया जा सकता है, यदि वे कौशल प्रशिक्षण पाकर और कौशल उन्मुख नौकरियों में संलग्न हो सकें। ICAR ने 2015-16 में युवाओं को आकर्षित करने और कृषि में बने रहने के लिये ARYA कार्यक्रम शुरू किया है। इसके अलावा, हाल ही में एक कार्यक्रम, मोटिवेटिंग एंड अट्रैक्टिंग यूथ टू एग्रीकल्चर (MAYA) लॉन्च किया गया है।

आईवीआरआई ने 2017-18 के दौरान ग्रामीण युवाओं के बीच कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक युवा सलाह कार्यक्रम भी डिजाइन और कार्यान्वयन किया । उद्यमशीलता से जुड़ाव के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए इन पहलों को मजबूत करने की आवश्यकता है । यह नौकरियों के लिए भटकने के बजाय कृषि व्यवसाय चलाने में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देगा जो देश में विशाल युवा आबादी को अवशोषित करने में मदद करेगा ।

उद्यमिता के महत्व को ध्यान में रखते हुए, ICAR- इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 2010 में एक कोर्स "एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट" शुरू किया, जो संस्थान में भर्ती होने वाले सभी छात्रों के लिए अनिवार्य है ।

इसके अलावा, IVRI ने कई किसानों को प्रशिक्षित किया है कि वे उन्हें कृषि को व्यवसाय में बदल दें। उनमें से कुछ अब अच्छी तरह से उपक्रमों में स्थापित हैं जैसे कि वर्मी-खाद उत्पादन और विपणन, सुअर पालन और मशरूम की खेती, औषधीय पौधे, सब्जी उत्पादन सहित विपणन आदि। ऐसे प्रगतिशील किसान कृषि एवं पशुपालन सहित कई उपक्रमों में ग्रामीण युवाओं को प्रेरित करने और उनकी रुचि विकसित करने के लिए अच्छे रोल मॉडल हो सकते हैं ।

कृषि उद्यमशीलता बढ़ती फसलों की साधारण कृषि पद्धतियों या प्राथमिक उत्पादों के उत्पादन व पशुधन बढ़ाने से भिन्न होती है। कृषि उद्यमिता या एग्रीप्रेन्योरशिप, कृषि क्षेत्र के भीतर व्यावसायिक विकास की अनुकूली और गतिशील प्रक्रिया का वर्णन करती है जो नवाचार और मूल्यवर्धन लाती है, मूल्य निर्माण में तेजी लाती है और टिकाऊ प्रणालियों के लिए भी अवसर प्रदान करती है जो समान सामाजिक प्रभाव का समर्थन करती है।

एग्रीप्रेन्योरशिप से ग्रामीण लोगों को मूल्य श्रृंखलाओं में अधिक प्रभावी भूमिका अदा करने में मदद मिल सकती है, जो न केवल उनकी आजीविका के विकल्पों को बढ़ाता है, बल्कि ग्रामीण समुदाय के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करता है ।

एग्रीप्रेन्योर कृषि मूल्य श्रृंखला के किसी भी हिस्से से आ सकते हैं, वे किसानों, व्यापारियों, प्रोसेसर और खुदरा विक्रेताओं को शामिल करते हैं, उनमें व्यापार सेवाएँ भी शामिल हैं, जैसे कृषि-व्यापारी, उत्पादन सेवाएँ, उपकरण सेवाएँ, बाज़ार सूचना सेवाएँ, वित्तीय सेवा प्रदाता जो मूल्य श्रृंखला में सहयोग करते हैं ।

उद्यमी या तो उत्पादन कारकों के नए संयोजन बनाता है जैसे उत्पादन के नए तरीके, नए उत्पाद, नए बाजार, आपूर्ति के नए स्रोत और नए संगठनात्मक रूप या ऐसे व्यक्ति के रूप में जो जोखिम लेने को तैयार है; या एक व्यक्ति, जो बाजार के अवसरों का फायदा उठाकर, कुल आपूर्ति और कुल मांग के बीच असमानता को दूर करता है, या जो व्यवसाय का मालिक है और संचालित करता है । एक नहीं, बल्कि कई तरह से उद्यमिता को कई अलग-अलग पेशेवरों द्वारा परिभाषित किया गया है, फिर भी इन सभी परिभाषाओं में कुछ सामान्य तत्व हैं ।

उद्यमिता पर साहित्य में उद्यमियों को कई प्रकार की विशेषताओं का वर्णन किया है, जिसमें जोखिम, नेतृत्व, व्यापार और लाभ उन्मुखीकरण, अपरंपरागत या बॉक्स से बाहर की सोच, कभी भी साहसी कार्य करने की पृवृत्ति,   इच्छा शक्ति और नई तकनीक का पालन करने की क्षमता होती है ।

उद्यमियों के पास अपने विचारों को व्यवसाय में बदलने की क्षमता होती है । उनमें से कई पूरी तरह से पारंपरिक नौकरियों से ब्रेक लेने और पूरी तरह से नए क्षेत्रों में उद्यम करने की हिम्मत कर रहे हैं और इसे अपनी सरलता या कुछ संस्थागत या राज्य की मदद से सफल बनाते हैं ।

उद्यमी नए व्यावसायिक अवसरों को समझने में अच्छे होते हैं और वे अक्सर अपनी धारणा में सकारात्मक पूर्वाग्रहों का प्रदर्शन करते हैं (यानी, नई संभावनाओं को खोजने और बाजार की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक पूर्वाग्रह) और एक जोखिम-से-लेने वाला रवैया जो उन्हें सफल होने की अधिक संभावना बनाता है ।

अक्सर उद्यमी को आमतौर पर एक नवोन्मेषक के रूप में देखा जाता है - नए विचारों और व्यावसायिक प्रक्रियाओं का एक डिजाइनर । उद्यमी आमतौर पर रचनात्मक होते हैं, अवसर लेते हैं और जोखिमों को स्वीकार करते हैं, और बदलते परिवेश के अनुकूल व्यवसाय रणनीतियों को जल्दी से बदल सकते हैं ।

एग्रीप्रेन्योरशिप की अवधारणा को समझने के लिए, आइए हम एक ऐसे युवक का मामला देखें, जिसने सुअर पालन शुरू करने का साहस किया। भारत में कई जातियों और समुदायों द्वारा अच्छे नहीं माने जाने वाले सूअरों को गंदगी करने वाला और निषेध माना जाता है ।

परिवार का एक युवक इस धारणा के खिलाफ सुअर फार्म स्थापित करने की हिम्मत करता है और परिवार में बेहतर कमाई का मार्ग प्रशस्त करता है, जिससे इस इलाके में इस नए उद्यम से उत्पन्न अतिरिक्त आय से जीवन स्तर बेहतर हो सके । कम से कम प्रतिस्पर्धा के कारण लाभ की अच्छी संभावनाओं को देखते हुए, वे प्रेरित हुए और पारंपरिक सोच को धता बताने और चुनौती देने का साहस किया । अब बहुत लोगों द्वारा सूअर पालन के व्यवसाय को सीखने के लिए कई अन्य लोगों द्वारा सलाह ली जा रही है ।

इसी तरह, कम कमाई के साथ खाद्य फसलों को उगाने के बजाय, एक किसान चारा फसलों को उगाने और बेहतर लाभ मार्जिन के लिए बाहरी-शहरी डेयरियों को बेचने का साहस करता है।

इसी प्रकार एक अन्य व्यक्ति ने देसी गायों की एक ऑर्गेनिक डेयरिंग यूनिट स्थापित की, जिसमें ए 2 दूध के गुण (ए 2 प्रकार के बीटा-कैसिइन प्रोटीन, जो सामान्य दूध में आमतौर पर पाए जाने वाले अधिक आम A1 प्रोटीन के बजाय होते हैं) और एंटीबायोटिक दवाओं से मुक्त, इसे लेबल वाले और ब्रांडेड दूध के रूप में बेचना शामिल है। बाजार में प्रीमियम पर। वह इस क्षेत्र में अपने समकक्षों से आगे हैं जो पारंपरिक दूध उत्पादन के साथ जीविका चला रहे हैं ।

पशुधन क्षेत्र उद्यमिता के लिए अच्छे अवसर प्रदान करता है। युवा विभिन्न पशुधन प्रजातियों से किसी को भी चुन सकते हैं । मवेशी, सूअर, भेड़ और बकरियों, मुर्गी पालन, मछली पालन और पालतू जानवर आदि जैसे छोटे जुगाली करने वाले और मूल्य श्रृंखला के साथ संबंधित गतिविधियों को अपना सकते हैं ।

इसलिए, सरकार की योजनाओं को पशुधन क्षेत्र में युवाओं को आकर्षित करने के लिए एक व्यवसाय में बदलना चाहिए और उन्हें पशुधन मूल्य श्रृंखला के साथ जुड़ने के लिए नए रास्ते और अवसर प्रदान करने पर ध्यान देना चाहिए ।

आम तौर पर युवा नए विचारों और तकनीकों को अपनाने के लिए तैयार होते हैं और इसलिए पशुधन विस्तार सेवाओं को देश में पशुधन उत्पादन को बदलने के लिए युवाओं को लक्षित करना चाहिए । युवा पशुपालन में शामिल व्यक्तियों की खराब छवि को बदलने के लिए आदर्श उत्प्रेरक हो सकते हैं, उन्होंने नए विचारों, अवधारणा और प्रौद्योगिकी को अनुकूलित करने की अधिक संभावना होती है जो पशुपालन के अभ्यास और अनुभव के तरीके को बदलने के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं ।

पशुधन विस्तार सेवाएं पशुपालन में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहन और समर्थन देकर इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकती हैं । उनकी क्षमताओं में सुधार और उनकी भागीदारी बढ़ाने से किसानों के बारे में नकारात्मक धारणा "अशिक्षित और अकुशल, बहुत कम आर्थिक रिटर्न के साथ एक ग्लैमर रहित  व्यवसाय में लगे हुए शारीरिक मजदूर" को बदलने में मदद मिलेगी।

मेंटरिंग रूरल यूथ:  आईवीआरआई के अनुभव

ICAR- भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने 2017-18 के दौरान मेंटरिंग रूरल यूथ -2017 कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम का शुभारंभ 28 फरवरी, 2017 को कृषि में युवाओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए संस्थान की महत्वपूर्ण आउटरीच गतिविधियों में से एक था ।

इस कार्यक्रम के तहत, बरेली और आसपास के जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से 17-25 वर्ष की आयु के 101 युवा लड़के-लड़कियों को कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान द्वारा प्रशिक्षित और पदोन्नत किए गए कृषि विशेषज्ञों द्वारा फेस टू फेस का उल्लेख किया गया था । ।

हमेशा की तरह, उनमें से अधिकांश कृषि के प्रति नकारात्मक छवि वाले थे जब उन्होंने पहली बार संस्थान का दौरा किया था। मीडिया में, हम पाते हैं कि किसानों को आमतौर पर दुखी रहने वाले किसी व्यक्ति के रूप में चित्रित किया जाता है । ऋण में, कठिनाइयों के साथ, फटे कपड़े, गर्मी या कठोर सर्दियों में जमीन के छोटे हिस्से में रहने वाला समझते हैं ।

अपने शुरुआती जीवन से इस नकारात्मक पहलू को देखते हुए, युवा कृषि को बेकार समझते हैं । हमारे लिए बड़ी चुनौती यह थी कि युवाओं की मन और विचार प्रक्रिया में किसानों की इस छवि को कैसे बदला जाए ।

25-30 के बैच में ग्रामीण लड़के और लड़कियों को प्रेरक व्याख्यान दिए गए, संस्थान के अनुसंधान / केवीके फार्म में अभिनव और बेहतर कृषि प्रथाओं पर प्रदर्शन दिखाए गए । फिर युवाओं को जिले के कृषिपालकों के खेतों और उपक्रमों के लिए फील्ड ट्रिप पर ले जाया गया, जहां कृषि उद्यमियों ने अपने अनुभवों को युवाओं के साथ साझा किया ।

इन युवाओं के साथ बातचीत करते हुए, हमने पाया कि उनके पास सफल कृषि उद्यमी बनने के लिए विचार और महत्वाकांक्षा थी, न केवल प्राथमिक उत्पादकों बल्कि पूरे कृषि मूल्य-श्रृंखला के कार्यकर्ताओं के साथ । उन्हें आवश्यक आत्मविश्वास पैदा करने के लिए प्रेरणा और मार्गदर्शन की आवश्यकता थी ।

हमने न केवल युवा किसानों की सफलता की कहानियों को साझा किया, बल्कि उन्हें उसी जिले के युवा किसानों तक ले गए । ये किसान आधुनिक शैली में रहते हैं और अपने माता-पिता की तुलना में थोड़े अलग तरीके से खेती करते हैं, जिससे उनके लिए एक अच्छा जीवन सुनिश्चित करने के लिए बेहतर मार्जिन और आय सुनिश्चित होती है ।

ये युवा तब प्रेरित हुए जब लगभग इसी तरह की पृष्ठभूमि के युवा किसान वेहतर जीवन जीने के लिए अलग तरीके से खेती कर रहे थे, वे प्रभावित हुए । इस प्रक्रिया को अगले स्तरों पर ले जाने की जरूरत है, जिसमें, विस्तार और ग्रामीण सलाहकार सेवाएं इन प्रेरित युवाओं की मदद करने का काम कर सकती हैं । उन्हें विभिन्न कृषि कौशल में कुशल होने की आवश्यकता है । कृषि, युवाओं को कृषि को आकर्षक बनाने के लिए प्ररणा व प्रशिक्षण की आवश्यकता है ।

बहुत से युवाओं ने अब वर्मी-कम्पोस्टिंग, मशरूम उत्पादन, सुअर पालन, शहद, मछली पालन, चारा विपणन जैसे नवीन कृषि उपक्रमों को अपना लिया है । इसके अलावा, उन्होंने लाभदायक कृषि के बारे में अधिक जानने के लिए सार्थक जानकारी साझा करने के लिए एक व्हाट्सएप समूह बनाया है । हम ग्रामीण युवाओं के बीच उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं, उनकी पारंपरिक निर्वाह मानसिकता को व्यापार उन्मुख मानसिकता में बदल सकते हैं ।

हमें देश भर में इस युवा सलाह कार्यक्रम को दोहराने की जरूरत है ताकि युवाओं को कृषि आकर्षक और लाभ कमाने का एक रोमांचक अवसर मिल सके । हम मार्गदर्शन और मार्गदर्शन के साथ आश्वस्त हैं कि हम कृषि क्षेत्र में युवाओं को बनाए रख सकते हैं ।

उपसंहार

युवा कृषि मूल्य श्रृंखला में अपनी पसंद की किसी भी गतिविधि का चयन कर सकते हैं- अनाज, फल, दूध, मांस, अंडे, प्रसंस्करण गतिविधियाँ, उत्पादों के विपणन और बीज, पौध संरक्षक, जैव-उर्वरक, पशु या मुर्गी पालन , हरा चारे से लेकर डेयरियां आदि।

विस्तार सेवाएं तकनीकी सहायता की व्यवस्था करके और मौद्रिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें वित्तीय संस्थानों से जोड़कर अपने नए उपक्रमों में उनका समर्थन कर सकती हैं।

हम जानते हैं कि कृषि उत्पादन के पारंपरिक तरीके युवाओं को पसंद नहीं आते हैं, लेकिन जब वे मूल्य वर्धित कृषि उत्पादों के स्मार्ट विपणन में संलग्न होते हैं तो वे इसे अधिक पसंद करेंगे। यह विस्तार सेवाओं में नई क्षमताओं के विकास की आवश्यकता भी दर्शाता है क्योंकि इन नई मांगों के लिए नई क्षमताओं की आवश्यकता होती है जिसके लिए विस्तार सेवाओं को तैयार करना होगा।


Authors:

महेश चंद्र एवं राम सिंह सुमन

प्रसार शिक्षा विभाग

आईसीएआर- भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान

इज्जतनगर - 243122 (यूपी) भारत

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 377 guests and no members online