Contribution of women in agriculture

महिलाएं किसी भी विकसित समाज की रीढ़ की हड्डी होती हैं। किसी भी समाज में महिलाओं की केंद्रीय भूमिका एक राष्ट्र की स्थिरता प्रगति और दीर्घकालिक विकास सुनिश्चित करती है।कई कारणों से कई विकासशील देशों में कृषि खराब प्रदर्शन कर रही है। इनमें  मुख्य यह भी शामिल है कि महिलाओं के पास संसाधनों और अवसरों की कमी है। जिन्हें उन्हें बनाने की जरूरत है अपने समय का सबसे अधिक उत्पादक उपयोग।

महिलाएं किसान श्रमिक और उद्यमी हैं। लेकिन लगभग हर जगह उन्हें उत्पादक तक पहुँचने में पुरुषों की तुलना में ज्यादा बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यह लिंग अंतर उनकी उत्पादकता में बाधा डालता है और कम करता है कृषि उत्पादकता में वृद्धि गरीबी और भूख को कम करके समाज के लिए लाभ और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

विकासशील देशों में कृषि श्रम में महिलाओं की हिस्सेदारी 38% है। यह भी अनुमान है कि 45.3% कृषि श्रम में केवल महिलाएं शामिल हैं। ग्रामीण महिलाएं खेत में काम करती हैं। अपनी जिम्मेदारियां संभालती हैं और घर के काम भी करती हैं।

घरेलू गतिविधियों में प्राथमिक काम पशुधन या पोल्ट्री फार्म की देखभाल करना है। प्राकृतिक संसाधनों का ह्रास प्राकृतिक आपदाओं धीरे-धीरे जलवायु परिवर्तन पुरुष प्रवास और बदलती कृषि प्रौद्योगिकियों के कारण उनका काम कठिन होता जा रहा है। महिलाएं फसल उत्पादन बागवानी पशुधन प्रबंधन कटाई के बाद के संचालन मत्स्य पालन कृषि-वानिकी और घरेलू गतिविधियों में व्यापक रूप से शामिल हैं। उनका अधिकांश समय ईंधन चारा और पानी के संग्रह घर में सब्जियां उगाने और मुर्गी पालन के लिए समर्पित है।

वे कृषि मजदूरी कमाने वालों और कुटीर उद्योग के माध्यम से घरेलू आय के लिए भी महत्वपूर्ण योगदान देती हैं पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कम वेतन पार्ट टाइम और मौसमी रोजगार मे कम वेतन पर रखने की अधिक संभावना होती है और उनकी योग्यता पुरुषों की तुलना में अधिक होने पर भी उन्हें कम भुगतान किया जाता है।

भारत विभिन्न प्रकार के अनाज दालें बाजरा तिलहन नकदी फसलें वृक्षारोपण फसलें और बागवानी फसलों को उन क्षेत्रों में उगाता है जहां महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन ने कहा है कि महिलाओं ने ही सबसे पहले फसल को बोया और खेती और विज्ञान की शुरुआत की थी। भूमि, जल, वनस्पति और जीव-जंतुओं जैसे प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

पशुपालन में महिलाएं:

वैश्विक स्तर पर भारत का पहला स्थान दूध उत्पादन तीसरा अंडा और पांचवा चिकन उत्पादन मे है पशुपालन के क्षेत्र में महिलाएं कई भूमिकाएं निभाती हैं जैसे की पशु शेड की सफाई जानवरों की देखभाल दूध निकालना चारा खिलाना, पानी पिलाना, चारा संग्रह, चारे का भंडारण और दूध देने वाले बर्तनों की सफाई घी और दूध निकालना आदि शामिल हैं।

महिलाएं गोबर से खाद बनाती हैं और खेत में ले जाती हैं। कभी-कभी वे टहनियों और फसल के अवशेषों के साथ गोबर मिलाकर खाना पकाने का ईंधन तैयार करती हैं। यद्यपि पशुधन और उसके उत्पादों पर महिलाओं का नियंत्रण अधिक नहीं है फिर भी वे पशुधन प्रबंधन और उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

यदि हम ग्रामीण कुक्कुट पालन में महिलाओं की भागीदारी पर विचार करते हैं तो यह पक्षियों के भोजन और प्रबंधन से शुरू होकर घर से अंडे और पक्षियों के खरीदने तक। इसलिए पोल्ट्री को महिला का क्षेत्र माना जाता है जो परिवार के पोषण और आय का कार्य करता है। इसी तरह ग्रामीण परिवारों में बकरी पालन में महिलाओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

महिलाओं द्वारा बकरी पालन में की जाने वाली गतिविधियाँ जैसे की प्रजनन के लिए जानवरों की देखभाल नवजात बच्चों की देखभाल और प्रबंधन खाद का संग्रह और बिक्री चारा संग्रह इसकी कटाई और कटाई और पशुओं को चरना आदि।

रेशम उत्पादन में महिलाएं:

भारत में रेशम उत्पादन सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसलों में से एक है। अनिवार्य रूप से एक गांव उद्योग पर आधारित है जहां ज्यादातर महिलाएं प्रमुख कार्यकर्ता के रूप में पाई जाती हैं। विश्व स्तर पर एशिया को रेशम का मुख्य उत्पादक माना जाता है क्योंकि यह 95% से भी अधिक उत्पादन करता है।

भारत को विश्व में रेशम के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक के रूप में स्थान दिया गया है और इसके पास 18% लगभग 28,000 मैट्रिक टन वार्षिक रेशम उत्पादन के साथ वैश्विक कच्चे रेशम उत्पादन में महिलाओ की हिस्सेदारी है। भारत के 6.39 लाख गांवों में से लगभग 69,000 गांवों में रेशम उत्पादन का अभ्यास किया जा रहा है रेशम उत्पादन में कुल कार्य बल की लगभग 60% महिलाओं को शामिल किया गया है।

शहतूत के बगीचे में वे रेशमकीट खाद्य पौधों की खेती अंतर खेती निराई फार्म यार्ड खाद के आवेदन पत्ती की कटाई और उनके परिवहन कच्चे रेशम के उत्पादन के लिए छंटाई और रेशमकीट लार्वा पालन में काम करते हैं। कोकून के बाद की तकनीक में महिलाओं को रेशमी धागे को घुमाने रंगने बुनाई और छपाई की कुशलता में शामिल किया जाता है।

घर पर भी महिलाओं को रेशमकीट पालन गतिविधियों जैसे पत्ती काटना बिस्तर की सफाई रेशम के कीड़ों को खिलाना स्वच्छता बनाए रखना पके हुए कीड़ों को उठाना और उन्हें असेंबल पर रखना आदि की देखभाल करने की जिमेदारी भी महिलाएं निभाती हैं।

बागवानी में महिलाएं:

बागवानी में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। फलों की खेती में निराई सिंचाई संग्रह छंटाई और ग्रेडिंग में शामिल होती हैं। सब्जी उत्पादन में महिलाओं की भागीदारी खेत की तैयारी बीज की सफाई बीज की बुवाई रोपाई की रोपाई निराई कटाई छंटाई और ग्रेडिंग में होती है। कभी-कभी वे खाद डालने के लिए भी जाती हैं।

जिन कृषि कार्यों में महिलाओं की भागीदारी शत-प्रतिशत होती है उनमे उत्पाद की सफाई कटाई भंडारण जैसी गतिविधियां शामिल हैं। चयनित महिलाओं को सब्जियों फलों और औषधीय पौधों की जैविक खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे मशरूम की खेती वर्मी-कम्पोस्ट प्रसंस्करण फूलों की खेती नर्सरी रखरखाव, टिशू कल्चर फलों और फूलों के अंकुर उत्पादन और खाद्य प्रसंस्करण के माध्यम से अत्यधिक लाभकारी रोजगार उत्पन्न करती हैं।

फॉरेस्ट्री में महिलाएं:

ज्यादातर भारतीय ग्रामीण और आदिवासी आबादी जंगलों पर निर्भर करती है। भारत में सामाजिक- सांस्कृतिक विविधताओं के आधार पर महिलाएं गैर- लकड़ी वन उत्पादों (एनटीएफपी की प्रमुख संग्राहक और उपयोगकर्ता हैं।

वे फल, नट, जड़ें, कंद, सब्जियां, मशरूम, रस, गोंद, दवाएं, बीज, घरेलू, सामान निर्माण सामग्री अंडे शहद फर जंगली पत्ते और कृषि उपकरण एकत्र करती हैं। महिलाएं वानिकी और कृषि- वानिकी मूल्य श्रृंखलाओं में विशेष योगदान देती हैं।

इसके अलावा महिलाओं द्वारा इन गतिविधियों से उत्पन्न आय उनके घरों की क्रय शक्ति में महत्वपूर्ण वृद्धि करती है।

ग्रामीण उत्पादन में महिलाएं:

भारतीय ग्रामीण महिलाएं मजदूरी गैर-कृषि या गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों में लगी हुई हैं। प्रमुख गतिविधियों में उनकी भागीदारी पशुधन छोटे उद्यमों कृषि प्रसंस्करण और घरेलू उद्यानों के माध्यम से होती है। वे टोकरी,  झाड़ू,  रस्सी और चटाई बनाने रेशम कोकून पालन , बांस के काम , लाख की खेती , तेल निष्कर्षण और पत्ती प्लेट बनाने आदि जैसे छोटे पैमाने के उद्यमों के विकास में महत्पूर्ण भूमिका निभाती है।

महिलाएं अपने परिवार के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला कार्यक्रम और भारत के मनरेगा कार्यक्रम के माध्यम से काम करती हैं। इन सरकारी कार्यक्रमों योजनाओं का उद्देश्य गरीबी और बेरोजगारी को कम करना स्वास्थ्य और शैक्षिक स्थिति में सुधार करना और ग्रामीण आबादी के भोजन आश्रय और कपड़े जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करना है।

प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में महिलाएं:

भूमि उपयोग और उसके प्रबंधन में महिलाएं बहुत योगदान देती हैं। वे वनों से खाद तैयार करती हैं। भारतीय महिलाओं ने चिपको और अप्पिको जैसे वनों की सुरक्षा के लिए कई आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे जानते हैं कि पानी की गुणवत्ता का संरक्षण और रख रखाव कैसे किया जाता है। पहाड़ी क्षेत्रों की महिलाऐ अपने घरों के आसपास के संसाधनों को उपयोग में कैसा लाना है इस से भली भांति परिचित हैं।

खाद्य सुरक्षा में महिलाएं:

खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे प्रमुख अनाज पशुधन और मत्स्य उत्पादों के प्रोसेसर के खाद्य उत्पादक के रूप में कार्य करती हैं। उनकी भूमिका प्रबंधकों से लेकर भूमिहीन मजदूरों तक होती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं वृद्ध और बीमार व्यक्तियों बच्चों और अन्य सहित परिवार के सदस्यों को सही भोजन प्रदान करने की मुख्य भूमिका महिलाएं ही निभाती हैं।

कृषि महिलाएं हरी पत्तियों सब्जियों और फलों की आपूर्ति करती हैं; गायों के पालन से दूध और उसके उत्पादक मुर्गी पालन बत्तख पालन पक्षियों स्थानीय जलाशयों से स्थानीय मछलियों और केकड़ों के पालन के माध्यम से अंडे बरसात के मौसम में इलाके से संग्रह के माध्यम से मशरूम और मधुमक्खी पालन के माध्यम से शहद। खाद्य और पोषण सुरक्षा वैश्विक समुदाय का एक महत्वपूर्ण विकास एजेंडा बना हुआ है।

कृषि और जेंडर मुद्दों में कृषि महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम योजनाओं उपकरणों और अनुसंधान परियोजनाओं को महिलाओं के लिए विकसित किया जाना चाहिए। कृषक महिलाओं द्वारा की जाने वाली कृषि गतिविधियों को केवल उनके लिए आरक्षित रखा जाना चाहिए जिससे उन्हें साल भर रोजगार मिल सके।

महिलाओं का सशक्तिकरण उनके मानसिक और बौद्धिक स्तर को देखते हुए व्यक्तिगत घरों से शुरू होना चाहिए। दूसरी ओर महिलाओं को सशक्तिकरण के लाभों को अधिकतम करने के लिए खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक मजबूत नेटवर्क विकसित करना चाहिए जिससे लैंगिक असमानता और अभाव कम होगा और गुणवत्तापूर्ण जीवन बनाए रखने में मदद मिलेगी।


Authors:

ज्योति सिहाग

मानव विकास और पारिवारिक अध्ययन विभाग 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्‍वविद्यालय हिसार 

ई-मेल: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.    

New articles

Now online

We have 247 guests and no members online