सोयाबीन (ग्लाइसिन मैक्स एल.) क्षेत्रफल और उत्पादन दोनों की दृष्टि से विश्व की सर्वोत्तम अग्रणी तेल उपज देने वाली फसल है। सोयाबीन दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण बीज है, जो विश्व स्तर पर उपयोग किए जाने वाले खाद्य तेल के रूप में 25 प्रतिशत का योगदान देता है, पशुधन के भोजन के लिए दुनिया के प्रोटीन का लगभग दो-तिहाई हिस्सा)।

सोयाबीन के तेल में 85 प्रतिशत असंतृप्त वसा अम्ल होता है और यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है। सोयाबीन के बीजों में 43.2 प्रतिशत प्रोटीन, 19.5 प्रतिशत वसा, 20.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम, फास्फोरस, लौह और विटामिन जैसे अन्य पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। रासायनिक उर्वरक फसल की पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन उनका निरंतर उपयोग भूमि का मिट्टी के गुणों पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा, जिसका असर उपज पर पड़ेगा।

जैविक खेती, कृषि प्रणाली जो पारिस्थितिक रूप से आधारित कीट नियंत्रण और बड़े पैमाने पर पशु और पौधों के अपशिष्ट और नाइट्रोजन-फिक्सिंग से प्राप्त जैविक का उपयोग करती है। आधुनिक जैविक खेती को पारंपरिक कृषि में रासायनिक कीटनाशकों और सिंथेटिक उर्वरकों के उपयोग से होने वाले पर्यावरणीय नुकसान की प्रतिक्रिया के रूप में विकसित किया गया था, और इसके कई पारिस्थितिक लाभ हैं। जैविक कृषि प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग के कारण पारिस्थितिक संरक्षण को भी बढ़ावा देती है।

जैविक रूप से उगाई जाने वाली फसलों की खेती में, रासायनिक उपयोग को सभी चरणों में शामिल नहीं किया जाता है, इसलिए जैविक कृषि मोटे तौर पर मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार और रसायन मुक्त जैविक खाद्य पदार्थों का दोहरा लाभ प्रदान करती है।

परिचय

ऐसा माना जाता है कि सोयाबीन की उत्पत्ति का स्थान चीन है। इसकी अनेक उपयोगिताओं के कारण इसे चीन में "खेत की गाय" और "पीला गहना" तथा संयुक्त राज्य अमेरिका में "सिंड्रेला फसल" के नाम से जाना जाता है। पहली शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर खोज के युग (15-16वीं शताब्दी) तक, सोयाबीन को जापान, इंडोनेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, थाईलैंड, मलेशिया, बर्मा, नेपाल और भारत जैसे कई देशों में पेश किया गया था।

soybean crop in field

हालाँकि सोयाबीन को बहुत पहले से ही एक फसल के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसके महत्व को 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तेल संकट के दौरान महसूस किया गया था। सोयाबीन की खेती प्राचीन काल से उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में की जाती है। हालाँकि, खेती के अंतर्गत कम क्षेत्र और पारंपरिक कृषि प्रणाली के कारण इसे अभी भी एक छोटी फसल माना जाता है।

सोयाबीन (ग्लाइसिन मैक्स एल.) एक वार्षिक पौधा है जो मुख्य रूप से तेल और प्रोटीन उत्पादन के लिए व्यावसायिक रूप से उगाया जाता है। सोयाबीन की प्रत्येक फली में आमतौर पर एक से तीन बीज होते हैं। बीज के आकार, साइज़ और रंग में बड़ी संख्या में भिन्नताएँ होती हैं। आकार लगभग गोलाकार से लेकर चपटा और लम्बा होता है।

बीज का आकार 5-11 मिमी और बीज का वजन 120-180 मिलीग्राम/बीज तक होता है। सोयाबीन के छिलके पीले, हरे, भूरे या काले, या तो सभी एक रंग या दो रंगों के पैटर्न वाले हो सकते हैं। बीजपत्र पीले या हरे रंग के होते हैं और हिलम काले, भूरे, हल्के पीले रंग का हो सकता है। फूल आने के 10 दिन से दो सप्ताह बाद फलियाँ दिखाई देने लगती हैं।

फूल 3-4 सप्ताह तक जारी रहता है। शारीरिक परिपक्वता के करीब आने तक पौधे पर फली और बीज के विकास के कई चरण होते हैं। सोयाबीन के तने की वृद्धि और फूल आने की आदत दो प्रकार की होती है: अनिश्चित और निश्चित। अनिश्चित प्रकार की विशेषता शीर्ष विभज्योतक द्वारा होती है, जो अधिकांश बढ़ते मौसम के दौरान वनस्पति गतिविधि की गणना करता है, पुष्पक्रम सहायक रेसमेम्स होता है और फलियां पैदा होती हैं।

निर्धारित प्रकार की विशेषता वानस्पतिक विकास है जो तब उत्पन्न होता है जब शीर्षस्थ विभज्योतक एक पुष्पक्रम बन जाता है, सहायक और टर्मिनल दोनों रेसमेस बाहर निकलते हैं और कली की शुरुआत से लेकर बीज विकास तक विकास के किसी भी चरण में फलियां पैदा होती हैं। सोयाबीन के अंकुरण के लिए आवश्यक बीज नमी की मात्रा लगभग 50 प्रतिशत है।
 

जैविक खेती प्रणाली मिट्टी के भौतिक गुणों को बढ़ाने के लिए मिट्टी के कार्बनिक पदार्थ के प्रबंधन पर निर्भर करती है। मिट्टी का कार्बनिक पदार्थ एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण घटक है जो मिट्टी की उर्वरता, मिट्टी के गठन और मिट्टी के अन्य गुणों को प्रभावित करता है जो बेहतर फसल प्रदान करता है।

शून्य बजट' वित्तीय इनपुट को संदर्भित करता है; इसे कई गरीब किसानों की उन्नत बीज और निर्मित कृषि रसायनों तक पहुंच में असमर्थता को दूर करने और उच्च उत्पादन लागत, उच्च ब्याज दरों और अस्थिर बाजार कीमतों के कारण ऋण के दुष्चक्र से बचने के एक तरीके के रूप में देखा जाता है। हाल के वर्षों में, सोयाबीन प्रजनन कार्यक्रम प्रोटीन सामग्री और गुणवत्ता में वृद्धि पर जोर दे रहे हैं; उद्योग को उच्च प्रोटीन सामग्री वाले सोयाबीन बीजों की आवश्यकता होती है।

बीज का प्रोटीन आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों पर निर्भर करता है। सोयाबीन में रासायनिक उर्वरकों, एफवाईएम और जैवउर्वरकों के संयुक्त अनुप्रयोग के परिणामस्वरूप उच्च उपज और उपज में योगदान करने वाले गुण जैसे फली/पौधे के बीज/फली की संख्या और परीक्षण वजन प्राप्त हुआ।

तापमान, नमी, हवा और सूर्य के प्रकाश की मात्रा पौधों के समग्र विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित करती है। पौधों को पानी, ऑक्सीजन और सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह हवा का तापमान है जो पौधों की अधिकांश प्रक्रियाओं - अंकुरण, फूल, प्रकाश संश्लेषण और श्वसन को नियंत्रित करता है।

जब पौधे की पानी की मांग को पूरा करने के लिए मिट्टी में अपर्याप्त पानी होता है, तो पौधा मुरझा जाता है। जलवायु परिस्थितियाँ, मुख्य रूप से तापमान और वर्षा, ऐसे कारक हैं जो सोयाबीन की पैदावार को सीमित करते हैं। कम उपज स्थिरता प्रदर्शित करने वाली फलियों के लिए जलवायु परिवर्तन के अनुसार फसल प्रबंधन का अनुकूलन विशेष महत्व रखता है।

वायुमंडल में बढ़े हुए CO2 के साथ जलवायु परिवर्तन के वर्तमान परिदृश्य में, यह उत्पन्न होता है कि भविष्य में सूखा अधिक बार और गंभीर हो सकता है (IPPC) की भविष्यवाणी की गई है। इसलिए, इसने प्रतिकूल पर्यावरणीय तनावों के खिलाफ कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए कई शोधों पर ध्यान दिया है। लक्ष्य पर्यावरण के लिए बेहतर खेती प्राप्त करने के लिए, सबसे व्यापक रूप से नियोजित रणनीति वर्षों से विभिन्न स्थानों में उच्च उपज वाली किस्मों का प्रत्यक्ष चयन है।

सहजीवी एन 2 फिक्सिंग राइजोबियम दाग वायुमंडलीय नाइट्रोजन (एन) को नोड्यूल में स्थिर करते हैं और मिट्टी से उत्पन्न रोगजनकों के खिलाफ एक विरोधी प्रभाव दिखाते हैं और इस प्रकार यह मिट्टी की उर्वरता राइजोबियम को समृद्ध करते हैं।

जपोनिका सोयाबीन के साथ लगभग 300 किग्रा/हेक्टेयर सहजीवन स्थापित कर सकता है। रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग से फसल की पैदावार की गुणवत्ता कम हो जाती है। यह गिरावट मिट्टी के अम्लीकरण, जैविक गतिविधि में कमी, मिट्टी के भौतिक गुणों में गिरावट और नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), और पोटेशियम (के) के सामान्य उर्वरकों में सूक्ष्म पोषक तत्वों की अनुपस्थिति के कारण है। इस कारण से, जैविक और पर्यावरण के अनुकूल उर्वरकों का सर्वोत्तम संयोजन किसी भी कृषि अनुसंधान के मुख्य लक्ष्यों में से एक होना चाहिए।

हालाँकि, हाल के कुछ वर्षों में उत्तर पश्चिमी हिमालय में बदलती जलवायु परिस्थितियों के कारण सोयाबीन की समग्र उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों के मौसम में जलवायु परिवर्तनशीलता स्पष्ट होती है। ग्रीष्मकालीन मानसून के दौरान न्यूनतम तापमान में कमी और सर्दियों के मौसम में वृद्धि की प्रवृत्ति देखी जा रही है।

हालाँकि, पर्यावरणीय परिवर्तन और जैविक खेती और सोयाबीन पर इसके प्रभाव पर कोई व्यवस्थित अध्ययन नहीं है। इस प्रकार, वर्तमान जांच में प्राकृतिक खेती की स्थितियों के तहत सोयाबीन के विकास और उपज मापदंडों पर पर्यावरणीय परिवर्तनों का अध्ययन करने का प्रयास किया जाएगा।


Authors:

नेहा अवस्थी और शिवानी शर्मा

पर्यावरण विज्ञान विभाग,

डॉ. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी, सोलन

ईमेल पता: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 241 guests and no members online