Netafim India launches Toofan, an affordable and clog-resistant drip technology to modernize farming

कंपनी ने वर्ष 2025 तक पूरे भारत में 25,000 हेक्टेयर भूमि को कवर करने और 35,000 किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है मुंबई, 27 अक्टूबर, 2023: सिंचाई के लिए स्मार्ट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली देश की अग्रणी कंपनी, नेटाफिम इंडिया ने अब तक के सबसे शानदार प्रोडक्ट, तूफ़ान ड्रिपलाइन को बाज़ार में उतारा है। यह सिंचाई की बिल्कुल नई और इनोवेटिव तकनीक है जो सभी स्तर के किसानों के लिए खेती को और बेहतर बनाने का वादा करती है। कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट के ज़रिये वर्ष 2025 तक पूरे भारत में 25,000 हेक्टेयर भूमि को कवर करने और 35,000 किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है, ताकि सस्टेनेबल फार्मिंग के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव लाया जा सके। इस इनोवेटिव सिस्टम को अव्वल दर्जे की एंटी-क्लॉगिंग टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया गया है, जो पानी के साथ-साथ न्यूट्रिएंट्स को खेतों में हर जगह पहुंचाने में बेहद कारगर है। इसकी ड्रिप लाइन बहुत ज्यादा लचीली है और 40% अधिक मजबूत है। फिलहाल भारतीय बाज़ार में उपलब्ध मध्यम दीवार वाली नॉन-प्रेशर कम्पन्सेटेड (NPC) ड्रिप लाइनों की तुलना में नेटाफिम इंडिया का तूफ़ान 20% ज्यादा किफायती है। नेटाफिम इंडिया का तूफ़ान ड्रिपलाइन सिंचाई की आधुनिक व कुशल तकनीक को सभी के लिए सुलभ बनाता है, साथ ही इसकी खरीदारी की प्रक्रिया भी बेहद सरल है जो सब्सिडी से जुडी सीमाएं पार करता है। बेहद किफायती ड्रिप टेक्नोलॉजी अब बड़ी से लेकर छोटी जोत  वाले सभी स्तर के किसानों के लिए उपलब्ध है, जिसका सब्सिडी के पात्रता से कोई सम्बन्ध नहीं है । इसकी ड्रिप लाइन को इस तरह तैयार किया गया है, जिसे बढ़ि आसानी से और तुरंत उपयोग में लाया जा सकता है ताकि किसान एक ही दिन में 10 एकड़ तक जमीन को कवर कर सकें। यह सुविधा सचमुच बेहद फायदेमंद है जो समय के साथ-साथ संसाधन भी बचाती है।


नेटाफिम इंडिया के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसके डिजिटल लॉन्च का आयोजन किया गया और जिसमें 10 लाख किसानों और डीलरों ने भाग लिया। नेटाफिम इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और नेटाफिम लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, श्री रणधीर चौहान जी ने वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया। नेटाफिम इंडिया के तूफ़ान ड्रिपलाइन को कृषि क्षेत्र में जबरदस्त बदलाव लाने वाली टर्बुनेक्स्ट™ (TurbuNext™) टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया गया है, जो बेहद किफायती विकल्प है और बहुत अधिक टिकाऊ भी है, जिससे किसानों को फसल की बेहतर उपज हासिल करने में मदद मिलती है। समतल जमीन पर कतार में उगाई जाने वाली किसी भी फसल के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है।


लॉन्च के बारे में बात करते हुए, श्री रणधीर चौहान, नेटाफिम इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और नेटाफिम लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, ने कहा, "नेटाफिम इंडिया ने किसानों को बेहद किफायती और प्रदर्शन के मामले में अव्वल दर्जे का माइक्रो-इरिगेशन सिस्टम उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है, जो एकसमान पैदावार सुनिश्चित करने के साथ-साथ खेती की लागत को कम करने में भी मददगार हो।

किसानों की भलाई को ध्यान में रखने वाले एंथ्रोपॉलजिस्ट होने के नाते, हम भारतीय खेती के हर पहलू को अच्छी तरह समझते हैं और हमारे किसानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने वाले समाधान तैयार करने के लिए लगातार काम करते हैं। हमें भारतीय खेती की विकास की कहानी का हिस्सा बनने पर गर्व है, साथ ही हम ऐ से इनोवेशन की पेशकश करने के इरादे पर अटल हैं जो किसानों के जीवन में बदलाव ला सके। हमें क्लॉग रेजिस्टेंट में एक नई मिसाल कायम करने और तूफ़ान ड्रिपलाइन के ज़रिये खेती के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में योगदान देते हुए बेहद खुशी हो रही है।

नेटाफिम का तूफ़ान ड्रिपलाइन खेती को नया आकार देने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो किसानों को सब्सिडी की चुनौती के बिना सिंचाई के आधुनिक तरीकों को अपनाने में मदद करता है और जिसे बड़ी तेजी से इंस्टॉल किया जा सकता है। हमारी क्रांतिकारी पेटेंट तकनीक इस बात का सबूत है कि हम अपने देश की जीडीपी में योगदान देने वाले सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक में मदद करने के अपने वादे पर कायम हैं।” पानी की गुणवत्ता चाहे कैसी भी हो, नेटाफिम इंडिया का तूफ़ान बड़े फिल्ट्रेशन एरिया के साथ पानी के बहाव की दर को कम बनाता है, जिससे फसलों को लगातार पानी मिलता रहता है। टर्बुनेक्स्ट™ (TurbuNext™) ड्रिपर का लैबरिन्थ मलबे को बाहर निकाल देता है, जिससे पानी के बहाव में किसी भी तरह की रुकावट नहीं होती है।

यह दाँत के आकार की तरह एक अनोखे ज्योमेट्रिक स्ट्रक्चर को बनाए रखता है, जिससे पानी का बहाव अस्थिर बना रहता है। बहाव की दर कम होने से इसे काफी लंबाई में बिछाया जा सकता है, जिसके लिए काफी कम संख्या में सब-मेन पाइप और कनेक्टर की  जरूरत होती है। इस प्रकार, सिस्टम और मजदूरी की लागत पर प्रति हेक्टेयर क्रमशः 20% और 25% की बचत होती है। हर तरह के मौसम में उपयोग में लाये जाने वाले इस सिस्टम का इस्तेमाल विभिन्न सतहों पर किया जा सकता है।

यह खेती में कुशलता के एक नए दौर की शुरुआत करने और टिकाऊ एवं बेहतर गुणवत्ता वाली खेती के साथ देश के किसानों को सशक्त बनाने का वादा करता है। खेती में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाला यह प्रोडक्ट 16 मिमी के व्यास और 1.0 L/H से 2.2 L/H तक की ड्रिपर प्रवाह दर के साथ सुविधाजनक 600-मीटर के बंडल में उपलब्ध है। तूफ़ान के साथ, किसानों को मजबूती में 40% की वृद्धि, पहले से कहीं बेहतर लचीलापन, क्रैकिंग से बचाव की क्षमता और यूवी किरणों का सामना करने की बेहतर क्षमता का अनुभव होगा, और इन्हीं खूबियों की वजह से यह प्रोडक्ट काफी टिकाऊ है।

Netafim India is a wholly owned subsidiary of Netafim, the global leader in smart irrigation solutions for sustainable productivity. Established in 1997, Netafim India offers a wide range of micro-irrigation, greenhouse, digital farming solutions and Community irrigation projects.

Netafim India with 3 manufacturing plants, over 2500 employees and an exclusive network of over 2500 dealers across all the major states have provided an irrigation system for over 1.1 million hectares of land over the years covering a wide range of crops.

The company has successfully offered extensive agronomic, design, after-sales support, and agri-extension services to ensure sustainable prosperity to over 1 million farming families to date. Netafim India is an active partner in several government projects like GGRC, APMIP and TANHODA.

For more information and details, log on: www.netafimindia.com

For further details, please contact at Perfect Relations:
Sushil Panigrahi | +91 9930634197 |

This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 132 guests and no members online