Strategies to increase youth participation in small-scale fisheries and aquaculture

युवावस्था को आमतौर पर बचपन और परिपक्वता के बीच का समय समझा जाता है, हालांकि, इसे परिभाषित करने के लिए विभिन्न देशों और संगठनों द्वारा उपयोग की जाने वाली आयु समूह में काफी भिन्नता होती है और अक्सर 15 से 35 तक होती है।

हालाँकि, युवाओं को केवल उनकी कालानुक्रमिक उम्र के आधार पर परिभाषित करना भ्रामक हो सकता है क्योंकि युवा कई कारकों से प्रभावित होते हैं, जिनमें उनकी उम्र, शिक्षा, रोजगार, वैवाहिक स्थिति, कानूनी स्थिति और लिंग, यौन अभिविन्यास, जाति, वर्ग और क्षमता जैसी अन्य अंतरसंबंधी पहचान शामिल हैं। 

उदाहरण के लिए, युवाओं की धारणा जटिल है क्योंकि गरीब घरों के युवा कभी-कभी जल्दी काम करना शुरू कर देते हैं और यहां तक ​​​​कि घर के पैसे का मुख्य स्रोत भी हो सकते हैं। अन्य संस्कृतियों में युवा पुरुषों को लंबे समय तक युवा माना जा सकता है, जहां पुरुषों की अधिक उम्र में शादी होने की संभावना महिलाओं की तुलना में अधिक होती है।

युवा मानव संसाधन पूल का एक आवश्यक और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और उन्हें अभी और भविष्य में ग्रामीण और कृषि क्षेत्रों के विकास के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा। 2004 में, यूनेस्को ने कहा कि युवा "न केवल भविष्य हैं, बल्कि वर्तमान भी हैं।" दुनिया के एक अरब युवाओं (15-40 वर्ष) को आवाज देने का लक्ष्य, जो शिक्षा, प्रशिक्षण और रोजगार के बेहतर अवसरों के साथ, अपने युवा आदर्शवाद, उत्साह और दृढ़ संकल्प को परिवर्तन के लिए एक सकारात्मक शक्ति में बदल सकते हैं, उत्पादन करना है दुनिया के छह अरब लोगों के लिए पर्याप्त भोजन।

पिटमैन (1991) ने हाशिए पर मौजूद और वंचित युवाओं तक पहुंचने, वंचित युवाओं तक कार्यक्रमों और सेवाओं का विस्तार करने और सभी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए युवा-सेवा समूहों की भूमिका को मजबूत करने की सलाह दी।

कुछ लोगों के अनुसार, जलीय कृषि में युवाओं की भागीदारी भूमि और कृषि सुधार का एक महत्वपूर्ण घटक है और इससे अर्थव्यवस्था के कृषि क्षेत्र में युवाओं की रुचि काफी बढ़ जाएगी। ओपरा के अनुसार, युवा (2021) सफल कृषि विकास का एक अनिवार्य हिस्सा है।

इसके अलावा, एडेडॉयिन (2005) ने पाया कि युवा ग्रामीण समुदायों का एक बड़ा वर्ग बनाते हैं, जहां यह आमतौर पर ज्ञात है कि वे मौजूद हैं और उनमें क्षमता है। वे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं और उन्होंने देश, विशेषकर अपने स्थानीय शहरों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

एडेलोडुन एट अल के अनुसार, देश में लगभग 80 मिलियन लोग युवा हैं, या पूरी आबादी का लगभग 60.0% है। इससे पता चलता है कि यद्यपि युवा आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं, लेकिन उद्योग में उनकी अरुचि ने उन्हें पूरी तरह से भाग लेने से रोक दिया है।

युवाओं का एक बहुत छोटा प्रतिशत वर्तमान में जलीय कृषि में काम कर रहा है, और खेती में शामिल होने के बजाय, युवाओं का एक बड़ा हिस्सा सफेदपोश रोजगार की तलाश कर रहा है, जो हाल के वर्षों में कम आम रहा है।

एक्वाकल्चर को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए बड़ी संख्या में युवाओं की महत्वपूर्ण और सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है। 

युवा जुड़ाव के लिए चुनौतियाँ

कृषि-खाद्य क्षेत्र में युवाओं की आजीविका को विशेष कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जो अक्सर अन्य परस्पर विरोधी पहचानों द्वारा बदतर बना दी जाती हैं। उनकी रोज़गार की संभावनाएँ अक्सर अनियमित, कम मुआवजे वाले और कलंकित लघु-स्तरीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि मूल्य श्रृंखलाओं में केंद्रित होती हैं, या वे घरेलू उत्पादन में सहायक पदों पर रहते हैं।

युवा पुरुष मछली का उत्पादन करते हैं, जहां वे कुछ नियंत्रण ले सकते हैं, लेकिन उन्हें काफी वित्तीय या शारीरिक खतरे का भी सामना करना पड़ता है, जबकि युवा महिलाएं मछली का प्रसंस्करण और व्यापार करती हैं, जहां उनकी बड़ी भागीदारी के बावजूद, उनके पास अक्सर प्रभाव की कमी होती है और विभिन्न प्रकार के शोषण का शिकार होना पड़ता है।

उत्पादन के लिए आवश्यक संपत्ति, जैसे जलीय कृषि के लिए भूमि या मछली पालन के लिए नावें और जाल, अक्सर युवा लोगों के स्वामित्व में नहीं होते हैं और अक्सर पीढ़ियों से चले आ रहे हैं। ये सीमाएँ युवाओं की वित्तीय सेवाओं और तकनीकी सहायता तक पहुँच को सीमित करती हैं। इसके अतिरिक्त, भले ही इसके कई लाभ हों, औपचारिक शिक्षा में युवाओं के नामांकन बढ़ने से छोटे पैमाने पर मत्स्य पालन या जलीय कृषि में आजीविका पर पारिस्थितिक और पारंपरिक ज्ञान का जोखिम कम हो सकता है।

युवाओं को संसाधन प्राप्त करने के लिए सत्ता पदानुक्रम के इर्द-गिर्द काम करने की आवश्यकता हो सकती है, जब उन पर उनका अधिकार हो। यह उन समाजों में विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है जहां समाज के धनी या सबसे अनुभवी सदस्य निर्णय लेने पर हावी होते हैं, क्योंकि युवा नेतृत्व और भागीदारी में अक्सर बाधा आती है।

युवा महिलाओं के लिए, जो अक्सर सांस्कृतिक और सामाजिक रूढ़ियों से और अधिक बाधित होती हैं, यह चुनौती अधिक कठिन है। हालाँकि प्रक्रियाओं को कम समझा गया है, लेकिन ये कठिनाइयाँ संभवतः युवा लोगों की कृषि-खाद्य उद्योग में करियर के प्रति रुचि कम करने में योगदान करती हैं। 

छोटे पैमाने पर मत्स्य पालन और जलीय कृषि में युवाओं को शामिल करना

छोटे पैमाने पर जलीय कृषि और मछली पकड़ने में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने में सरकारों, वाणिज्यिक व्यवसायों, विकास भागीदारों और अनुसंधान संगठनों सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। समीक्षा और अनुभवजन्य अध्ययनों के निष्कर्षों के अनुसार, प्रभावी नीतियां और निवेश बनाने के लिए, युवाओं को आजीविका आकांक्षाओं, अवसरों और चुनौतियों की एक श्रृंखला के साथ एक विविध समूह के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, अंतर-संबंधी और अंतर-पीढ़ीगत इक्विटी मुद्दों, विशेष रूप से परिसंपत्तियों और संसाधनों तक पहुंच से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया जाना चाहिए। 

अफ़्रीका में युवाओं से सबक

अफ़्रीका में जनसंख्या का सबसे बड़ा हिस्सा युवा हैं। 960 मिलियन लोगों के साथ, अफ्रीका की 60% आबादी 24 साल से कम उम्र की है, और 75% आबादी 35 साल से कम उम्र की है। हालाँकि, श्रम बल में युवाओं का अनुपात उप-सहारा अफ्रीका में लगभग 35% और उत्तरी अफ्रीका में 40% है।

इसके साथ सहमति में, अफ्रीकी विकास बैंक (2017) ने पाया कि, सालाना, महाद्वीप पर केवल लगभग तीन मिलियन नई नौकरियां पैदा होती हैं, जबकि लगभग 11 मिलियन लोग अफ्रीका में श्रम बल में प्रवेश करते हैं। इसके परिणामस्वरूप अनुमानित आठ मिलियन लोग बेरोजगार हो गए। इन आंकड़ों से पता चलता है कि श्रम आपूर्ति में त्वरित वृद्धि के साथ-साथ श्रम मांग में मामूली वृद्धि के कारण युवा बेरोजगारी और अल्परोजगार के परिणामस्वरूप महाद्वीप को महत्वपूर्ण विकास मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा, बेरोजगार युवाओं की श्रेणी जो "शिक्षित और बेरोजगार" हैं, लोकप्रियता में बढ़ रही है। जब युवाओं को काम मिलता है, तो अधिकांश पद आम तौर पर कम वेतन वाली अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में होते हैं। फोकस देशों की तुलना में, जाम्बिया में 15 से 19 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 12.5% ​​थी, और 20 से 24 वर्ष की आयु के लोगों के लिए यह 15.3% थी।

नाइजीरिया के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (2010) के आंकड़ों के अनुसार, 15 से 24 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 41.6% थी, जबकि 25 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए 17% थी। मिस्र में, 15 से 24 वर्ष की आयु के लोगों के लिए युवा बेरोजगारी दर 19% था, और 15 से 29 वर्ष की आयु वालों के लिए, यह 16.4% था। तंजानिया की आधिकारिक युवा बेरोजगारी दर 15 से 35 वर्ष के बीच के लोगों के लिए 9.9% और 14 से 25 वर्ष के बीच के लोगों के लिए 6.5% है।

एशिया-प्रशांत में युवाओं से सबक

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, जहां 15 से 24 वर्ष की आयु के बीच दुनिया की 16% आबादी रहती है, इस समूह का लगभग 60% हिस्सा रहता है। भले ही ये संख्या भविष्य में उच्च रहने की उम्मीद है, अफ्रीका में ऊपर की ओर रुझान के विपरीत, एशिया और प्रशांत (यूएन 2015) के सभी उपक्षेत्रों में इनका रुझान नीचे की ओर होने की उम्मीद है।

हालाँकि, इस आंकड़े में एशिया-प्रशांत के आधे से अधिक बेरोजगार लोग शामिल हैं, जहां बेरोजगारी अक्सर वैश्विक औसत (ILO 2017 और 2018a) से कम मानी जाती है। यह रिपोर्ट जिन देशों पर केंद्रित है उनमें 15 से 24 वर्ष के बेरोजगार युवाओं का प्रतिशत बांग्लादेश (2017) में 12.8%, कंबोडिया (2016) में 1.1%, म्यांमार (2017) में 4% और भारत में 1.3% था।

ये आंकड़े क्षेत्रीय असमानताओं को भी सटीक रूप से दर्शाते हैं। रोजगार के विकल्प मौजूद हैं, जो अफ़्रीकी पैटर्न के अनुरूप हैं (कार्यशील गरीबी दर 2 अमेरिकी डॉलर/ दिन पर मापी जाती है)। युवा अक्सर शहरों या अन्य देशों में प्रवास करने का निर्णय लेते हैं। 2013 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 40 मिलियन विदेशी श्रमिकों में से लगभग आधी महिलाएं थीं, जिनमें से 25% 29 वर्ष से कम उम्र की थीं। 

उन मौजूदा मुद्दों को संबोधित करना जिनका सामना युवा कर रहे हैं

उद्योग को समावेशी रूप से विकसित करने के लिए, छोटे पैमाने पर जलीय कृषि और मत्स्य पालन में काम करने वाले युवा पुरुषों और महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली वर्तमान कठिनाइयों का समाधान करना अनिवार्य है। साक्ष्य-आधारित निर्णयों को बढ़ावा देकर, सरकारें और विकास भागीदार समस्याओं को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

  • भूमि और जल अधिकारों, आदानों, बाजारों और वित्तीय सेवाओं तक युवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए सहकारी समितियों का निर्माण;
  • प्रशिक्षण सामग्री और पाठ्यक्रम में अद्यतन, उच्च शिक्षा में प्रासंगिक पदों का निर्माण, शोषणकारी कामकाजी परिस्थितियों के खिलाफ सुरक्षा उपायों का निर्माण और कार्यान्वयन, और ऐसे संगठनों की स्थापना जो युवाओं को निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में औपचारिक मार्ग प्रदान करते हैं, इसके कुछ उदाहरण हैं
  • भविष्य में, यह समझना महत्वपूर्ण होगा कि तेजी से उदारीकृत और वैश्वीकृत अर्थव्यवस्थाओं में युवाओं की भागीदारी को नई और बदलती बाधाओं का सामना कैसे करना पड़ सकता है। 

युवा लोगों के लक्ष्यों के प्रति अनुकूलन

  • छोटे पैमाने पर मत्स्य पालन और जलीय कृषि का समावेशी, न्यायसंगत और सतत विकास युवा लोगों की आजीविका की अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकता है।
  • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का बेहतर एकीकरण, शायद अधिक उन्नत रिकॉर्ड रखने, आभासी बाजारों के विकास और तकनीकी सहायता और प्रशिक्षण संभावनाओं तक अधिक पहुंच के परिणामस्वरूप।
  • निषेधात्मक कीमतों, अनियमित कनेक्टिविटी और कम साक्षरता स्तर के कारण, जो अक्सर युवा महिलाओं को युवा पुरुषों की तुलना में नुकसान में डालता है, सभी युवाओं के पास इन प्रौद्योगिकियों तक समान पहुंच नहीं है;
  • युवाओं के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सहायक वातावरण का निर्माण, जिसमें ज्ञान और कौशल विकास के अवसर शामिल हों।
  • हालाँकि युवाओं की भागीदारी में उद्यमिता- या प्रौद्योगिकी-संचालित प्रगति के उदाहरण हैं, इन संबंधों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। 

अनुसंधान अंतराल को पाटना

  • युवाओं को सार्थक लघु-स्तरीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि आजीविका में शामिल करने और बनाए रखने के प्रयासों को निम्नलिखित क्षेत्रों में अधिक अध्ययनों से सूचित किया जाना चाहिए:
  • युवा लोगों के बीच विविधता कैसे प्रभावित करती है कि युवा लोग कहाँ, कैसे और क्यों भाग लेते हैं, इसकी समझ को गहरा करें।
  • देखें कि अर्थव्यवस्था, राजनीति और समाज के स्थानीय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परिवर्तन, विशेष रूप से सीओवीआईडी ​​​​-19 के परिणामस्वरूप, युवा लोगों के इन क्षेत्रों में संलग्न होने और लाभ प्राप्त करने के तरीके को कैसे प्रभावित करते हैं।
  • युवाओं को लाभ पहुंचाने वाले परिणामों के साथ प्रयासों को बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए युवा भागीदारी पर शासन और नीतियों के प्रभावों की जांच करें।

Authors: 

ख्वाबी कोरेटी*1 और निरंजन सारंग2

1मत्स्य पालन विस्तार, अर्थशास्त्र एवं सांख्यिकी विभागमत्स्य पालन महाविद्यालय,

केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (इम्फाल)लेम्बुचेर्रा, त्रिपुरा- 799210, भारत

2फिशरीज पॉलिटेक्निक, राजपुर, धमधा, दुर्ग (सी.जी.), 491331

दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग (छ.ग.)

*Corresponding Author: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

 

New articles