Sustainable farming techniques

सतत कृषि समाज की वर्तमान खाद्य और कपड़ा जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थायी तरीके से खेती कर रही है, वर्तमान या भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता से समझौता किए बिना।

सतत कृषि के महत्वपूर्ण बिंदु

  • उत्पादन प्रणालियाँ और नीतियां और संस्थाएँ जो वैश्विक खाद्य सुरक्षा का आधार हैं, वे तेजी से अपर्याप्त हैं।
  • विश्व खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सतत कृषि को स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र का पोषण करना चाहिए और भूमि, जल और प्राकृतिक संसाधनों के स्थायी प्रबंधन का समर्थन करना चाहिए।
  • टिकाऊ होने के लिए, लाभप्रदता, पर्यावरणीय स्वास्थ्य और सामाजिक और आर्थिक समानता सुनिश्चित करते हुए, कृषि को अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करना चाहिए।
  • टिकाऊ खाद्य और कृषि के लिए वैश्विक संक्रमण के लिए संसाधन उपयोग की दक्षता, पर्यावरण संरक्षण और सिस्टम लचीलापन में बड़े सुधार की आवश्यकता होगी।
  • सतत कृषि के लिए वैश्विक शासन प्रणाली की आवश्यकता होती है जो व्यापार व्यवस्थाओं और व्यापार नीतियों में खाद्य सुरक्षा चिंताओं को बढ़ावा देती है, और स्थानीय और क्षेत्रीय कृषि बाजारों को बढ़ावा देने के लिए कृषि नीतियों की समीक्षा करती है।

टिकाऊ कृषि के व्यवसायी अपने काम में तीन मुख्य उद्देश्यों को एकीकृत करना चाहते हैं:

  1. एक स्वस्थ वातावरण
  2. आर्थिक लाभप्रदता
  3. सामाजिक और आर्थिक समानता।
  4. जब भोजन और फाइबर का उत्पादन प्राकृतिक संसाधन आधार को कम करता है, तो आने वाली पीढ़ियों की उत्पादन और फलने-फूलने की क्षमता कम हो जाती है। माना जाता है कि कई प्राचीन सभ्यताओं का पतन गैर-टिकाऊ खेती और वानिकी प्रथाओं से प्राकृतिक संसाधनों के क्षरण से काफी प्रभावित हुआ है।

सतत कृषि के प्रमुख पहलू

पानी

जल प्रमुख संसाधन है जिसने कृषि और समाज को समृद्ध होने में मदद की है, और कुप्रबंधन के समय यह एक प्रमुख सीमित कारक रहा है। पानी की आपूर्ति और उपयोग के लिए एक व्यापक जल भंडारण और हस्तांतरण प्रणाली हो जिससे फसल उत्पादन को बहुत शुष्क क्षेत्रों में विस्तारित किया जा सके। सूखे के वर्षों में, सीमित सतही जल आपूर्ति से भूजल के ओवरड्राफ्ट और परिणामस्वरूप खारे पानी की घुसपैठ को नियंत्रित किया जा सके

नीति और प्रबंधन दोनों कार्यों सहित, "सामान्य" वर्षों में भी सूखा प्रतिरोधी कृषि प्रणालियों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए जाने चाहिए जैसे:

1) जल संरक्षण और भंडारण उपायों में सुधार,

2) सूखा सहिष्णु फसल प्रजातियों के चयन के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना,

3) कम मात्रा वाली सिंचाई प्रणाली का उपयोग करना,

4) पानी की कमी को कम करने के लिए फसलों का प्रबंधन, या

5) बिल्कुल नहीं रोपण।

पानी की गुणवत्ता से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में कीटनाशकों, नाइट्रेट्स और सेलेनियम द्वारा भूजल और सतही जल का लवणीकरण और संदूषण शामिल है। शुष्क क्षेत्रों में या जहाँ जल स्तर फसलों के जड़ क्षेत्र के पास है,  वहाँ लवणता एक समस्या है।  अस्थायी समाधानों में नमक-सहिष्णु फसलों का उपयोग, कम मात्रा में सिंचाई, और फसलों पर लवण के प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न प्रबंधन तकनीकों का उपयोग शामिल है।

लंबी अवधि में, कुछ कृषि भूमि को उत्पादन से हटाने या अन्य उपयोगों में परिवर्तित करने की आवश्यकता हो सकती है। अन्य उपयोगों में पंक्ति फसल भूमि को सूखा-सहिष्णु चारा के उत्पादन में बदलना, वन्यजीवों के आवास की बहाली या लवणता और उच्च जल तालिकाओं के प्रभावों को कम करने के लिए कृषि वानिकी का उपयोग शामिल है।

पादप उत्पादन पद्धतियों और पशु उत्पादन प्रथाओं के अनुभागों में बाद में चर्चा की गई कई प्रथाओं का उपयोग करके कीटनाशक और पानी के नाइट्रेट संदूषण को कम किया जा सकता है।

वन्यजीव

जल संसाधनों को प्रभावित करने का एक अन्य तरीका जलभराव क्षेत्रों के भीतर तटवर्ती आवासों का विनाश है। जंगली आवास का कृषि भूमि में रूपांतरण, क्षरण और अवसादन, कीटनाशकों के प्रभाव, नदी के पौधों को हटाने और पानी के मोड़ के माध्यम से मछली और वन्यजीवों को कम करता है।

वन्यजीवों की विविधता का समर्थन करने के लिए नदी के किनारे और कृषि दोनों क्षेत्रों में पौधों की विविधता को बनाए रखा जाना चाहिए। यह विविधता प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ाएगी और कृषि कीट प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

ऊर्जा

आधुनिक कृषि गैर-नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, विशेषकर पेट्रोलियम पर बहुत अधिक निर्भर है। इन ऊर्जा स्रोतों का निरंतर उपयोग अनिश्चित काल तक जारी नहीं रखा जा सकता है, फिर भी उन पर हमारी निर्भरता को अचानक छोड़ना आर्थिक रूप से विनाशकारी होगा।

हालांकि, ऊर्जा आपूर्ति में अचानक कटौती समान रूप से विघटनकारी होगी। टिकाऊ कृषि प्रणालियों में, गैर-नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम हो जाती है और आर्थिक रूप से व्यवहार्य सीमा तक अक्षय स्रोतों या श्रम का प्रतिस्थापन होता है।

हवा

कई कृषि गतिविधियां वायु गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं। इनमें कृषि जलने से निकलने वाला धुआं शामिल है; जुताई, यातायात और फसल से धूल; छिड़काव से कीटनाशक बहाव; और नाइट्रोजन उर्वरक के उपयोग से नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन।

वायु गुणवत्ता में सुधार के विकल्पों में शामिल हैं: फसल अवशेषों को मिट्टी में मिलाना, जुताई के उचित स्तरों का उपयोग करना, और धूल को कम करने के लिए विंड ब्रेक लगाना, फसलों या देशी बारहमासी घास की पट्टियों को ढंकना।

मिट्टी

मिट्टी का कटाव पर्याप्त भोजन पैदा करने की हमारी निरंतर क्षमता के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है। मिट्टी को जगह में रखने के लिए कई अभ्यास विकसित किए गए हैं, जिनमें शामिल हैं: जुताई को कम करना या समाप्त करना, अपवाह को कम करने के लिए सिंचाई का प्रबंधन, और मिट्टी को पौधों या गीली घास से ढक कर रखना।

टिकाऊ कृषि के घटक

स्थायी खेती और पारंपरिक खेती दोनों के मुख्य घटक बिल्कुल समान हैं: मिट्टी प्रबंधन, फसल प्रबंधन, जल प्रबंधन, रोग/कीट प्रबंधन और अपशिष्ट प्रबंधन। यह उपयोग की जाने वाली विधियां हैं जो अक्सर मौलिक रूप से भिन्न होती हैं। हम मिट्टी प्रबंधन से शुरू करते हुए क्रम से उनकी चर्चा करेंगे।

एक पारंपरिक खेत पर, मिट्टी की उर्वरता का प्रबंधन और रखरखाव करना उतना ही सरल है जितना कि मिट्टी का परीक्षण करना और फसल की जरूरतों को पूरा करने के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों की अनुशंसित खुराक को लागू करना। स्थायी कृषि में, मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखा जाता है और फसलों के सावधानीपूर्वक रोटेशन और उदार मात्रा में खाद और हरी खाद के माध्यम से सुधार किया जाता है, जो कि कवर फसलें होती हैं जिन्हें कार्बनिक पदार्थों को समृद्ध करने के लिए मिट्टी में वापस जोता जाता है।

मोनोकल्चर कृषि के लिए शब्द है जो साल दर साल केवल एक फसल पैदा करता है। मोनोकल्चर का खतरा यह है कि खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने के लिए अधिक से अधिक रासायनिक उर्वरक की आवश्यकता होती है, और साल दर साल एक ही फसल के साथ विकसित होने वाले कीड़ों और बीमारियों को मारने के लिए अधिक से अधिक मजबूत रासायनिक कीटनाशकों और कवकनाशी की आवश्यकता होती है।

सतत कृषि व्यापक फसल विविधता और सावधानीपूर्वक रोटेशन को नियोजित करती है, ताकि पोषक तत्वों को प्राकृतिक रूप से फिर से भर दिया जाए और कोई भी कीट या बीमारी नियंत्रण से बाहर न हो जाए।

अस्वास्थ्यकर मिट्टी आसानी से नष्ट हो जाती है, और लापरवाह जल प्रबंधन रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों और ताजा खाद के घोल को नदियों, नालों और पीने के पानी की आपूर्ति में ले जाने की अनुमति दे सकता है।

सतत जल प्रबंधन पानी को एक बहुमूल्य संसाधन के रूप में देखता है, ड्रिप सिंचाई का उपयोग करके फसलों को कुशलतापूर्वक पानी देता है, जो क्षरण और वाष्पीकरण को कम करता है। शुष्क जलवायु में कुशल जल उपयोग बेहद महत्वपूर्ण है, जहां स्थायी किसान सूखा प्रतिरोधी फसलें लगाते हैं और पशु चराई को सीमित करते हैं।

फ़ैक्टरी फ़ार्म पर, सीमित जानवरों के बीच संक्रमण और बीमारी से लड़ने की कुंजी उन्हें रोगनिरोधी एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करना है। पारंपरिक उत्पादक किसी भी संभावित हानिकारक बीमारियों की मिट्टी को रोपण से पहले कवकनाशी के साथ छिड़क कर छुटकारा दिलाते हैं, फिर बग को मारने के लिए बढ़ते पौधों को मजबूत कीटनाशकों का छिडकाव करते हैं।

टिकाऊ खेती में, पौधों और जानवरों को रासायनिक समाधानों के बजाय अपने प्राकृतिक प्रतिरोध का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्वस्थ आहार पर स्वतंत्र रूप से चरने वाले पशु संक्रमण और रोग के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं।

सूक्ष्म जीवों और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में उगाए गए स्वस्थ पौधे आक्रमणकारी कीड़ों और रोग के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं। जब आवश्यक हो, स्थायी किसान प्राकृतिक अवयवों से बने पंक्ति कवर और स्प्रे सहित कीट और रोग की समस्याओं के प्राकृतिक समाधानों का उपयोग करेंगे।

डेयरी फार्म, विशेष रूप से, प्रभावशाली मात्रा में खाद बनाते हैं। एक स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन योजना में, खाद को ठीक से खाद बनाया जाता है और इसे खेत या खाद्य फसलों पर लागू किया जाता है। एनारोबिक डाइजेस्टर नामक एक आशाजनक नई तकनीक पशु अपशिष्ट को मीथेन में परिवर्तित कर सकती है, जो बिजली के नवीकरणीय ऑन-फार्म स्रोत प्रदान कर सकती है।

क्या किये जाने की आवश्यकता है?

ऊपर उल्लिखित चुनौतियाँ नए दृष्टिकोणों के रणनीतिक विकास और स्थिरता के लिए संक्रमण के मार्गदर्शन के लिए पाँच प्रमुख सिद्धांतों को जन्म देती हैं।

1: संसाधनों के उपयोग में दक्षता में सुधार स्थायी कृषि के लिए महत्वपूर्ण है।

2: स्थिरता के लिए प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण, संरक्षण और वृद्धि के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई की आवश्यकता है।

3: कृषि जो ग्रामीण आजीविका और सामाजिक कल्याण की रक्षा और सुधार करने में विफल रहती है, वह टिकाऊ नहीं है।

4: सतत कृषि को लोगों, समुदायों और पारिस्थितिकी प्रणालियों के लचीलेपन को बढ़ाना चाहिए, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और बाजार की अस्थिरता के लिए।

5: प्राकृतिक और मानव दोनों प्रणालियों की स्थिरता के लिए सुशासन आवश्यक है।

प्रमुख चुनौतियां

प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण पर इसके नकारात्मक प्रभावों के कारण कृषि उत्पादन में वृद्धि का वर्तमान प्रक्षेपवक्र टिकाऊ नहीं है। एक तिहाई कृषि भूमि खराब हो गई है, 75 प्रतिशत तक फसल आनुवंशिक विविधता नष्ट हो गई है और 22 प्रतिशत पशु नस्लों को खतरा है। आधे से अधिक मछली स्टॉक का पूरी तरह से दोहन किया जाता है और पिछले एक दशक में, लगभग 13 मिलियन हेक्टेयर वन एक वर्ष में अन्य भूमि उपयोग में परिवर्तित हो गए थे।

ऐसे समय में जब भोजन, चारा, फाइबर और कृषि से वस्तुओं और सेवाओं (फसलों, पशुधन, वानिकी, मत्स्य पालन और जलीय कृषि सहित) की मांग तेजी से बढ़ रही है, प्राकृतिक संसाधनों की बढ़ती कमी और तेजी से गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। कुछ उच्चतम जनसंख्या वृद्धि की भविष्यवाणी उन क्षेत्रों में की गई है जो कृषि पर निर्भर हैं और पहले से ही खाद्य असुरक्षा की उच्च दर है। अतिरिक्त कारक - कई परस्पर संबंधित - स्थिति को जटिल करते हैं।

प्राकृतिक संसाधनों पर प्रतिस्पर्धा तेज होती रहेगी। यह शहरी विस्तार, विभिन्न कृषि क्षेत्रों के बीच प्रतिस्पर्धा, जंगलों की कीमत पर कृषि के विस्तार, पानी के औद्योगिक उपयोग या भूमि के मनोरंजक उपयोग से आ सकता है। कई जगहों पर यह पारंपरिक उपयोगकर्ताओं को संसाधनों और बाजारों तक पहुंच से बाहर कर रहा है।

जहां जलवायु परिवर्तन में कृषि का बड़ा योगदान है, वहीं यह इसके प्रभावों का शिकार भी है। जलवायु परिवर्तन उत्पादन प्रणालियों के लचीलेपन को कम करता है और प्राकृतिक संसाधनों के क्षरण में योगदान देता है। तापमान में वृद्धि, संशोधित वर्षा व्यवस्था और चरम मौसम की घटनाओं के भविष्य में और अधिक गंभीर होने की उम्मीद है।

लोगों और सामानों की बढ़ती आवाजाही, पर्यावरणीय परिवर्तन, और उत्पादन प्रथाओं में परिवर्तन बीमारियों (जैसे अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा) या आक्रामक प्रजातियों (जैसे टेफ्रिटिड फल मक्खियों) से नए खतरों को जन्म देते हैं, जो खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य और उत्पादन प्रणालियों की प्रभावशीलता और स्थिरता। अपर्याप्त नीतियों और तकनीकी क्षमताओं से खतरे और बढ़ जाते हैं, जो पूरी खाद्य श्रृंखला को खतरे में डाल सकते हैं।

उत्पादन और संसाधन संरक्षण के लिए नीति एजेंडा और तंत्र ज्यादातर असंबद्ध हैं। पारिस्थितिक तंत्र और/या परिदृश्य का कोई स्पष्ट एकीकृत प्रबंधन नहीं है।


Authors:

विकास तेवतिया और बलबीर सिंह

चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर, उत्तर प्रदेश, 208002

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 111 guests and no members online